समर इंटर्नशिप से जुड़े स्वच्छ भारत मिशन के साथ, ऐसे करें आवेदन

swachh-bharat-abhiyan

समर इंटर्नशिप: अगर आप NCC, NSS या NYKS से जुड़े हैं तो आप प्रधानमंत्री के स्वच्छ भारत जन आंदोलन का हिस्सा बन सकते हैं. आप 10 जून से शुरू हुई और 31 जुलाई तक चलने वाली स्वच्छ भारत समर इंटर्नशिप का हिस्सा बनिए.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ODF(ओपन डिफेकेशन फ्री) खुले में शौच मुक्त भारत योजना और महात्मा गांधी की 150वीं जन्म शताब्दी के मौके पर इस समर इंटनशिप को शुरू किया गया है. इस इंटर्न शिप को पाने के लिए अपने जिले के नेहरू युवा केंद्र संगठन या क्लब के अलावा NSS और NCC की स्थानीय यूनिट से संपर्क कर सकते हैं.

समर इंटर्नशिप: आवेदन का तरीका how to apply

नेहरू युवा केंद्र संगठन(NYKS), नेशनल सर्विस स्कीम (NSS) और नेशनल क कैडेट कोर (NCC) के लिए देश सेवा के लिए ये बेहतर मौका है. ये सभी कैडेट प्रधानमंत्री के स्वच्छ भारत मिशन का हिस्सा बन सकते हैं. यह इंटर्नशिप 10 जून से शुरू है जो कि 31 जुलाई 2019 तक चलेगी.

इस इंटर्नशिप को करने वाले इंटर्न को स्वच्छ भारत समर इंट‍र्नशिप (SBSI 2019) सर्टिफिकेट दिए जाएंगे. इसके अलावा डिस्ट्रिक स्टेट और नेशनल लेवल पर कैश अवार्ड भी दिए जाएंगे.


समर इंटर्नशिप: 50 घंटे की

ये इंटर्नशिप 50 घंटे की होगी जिसमें गांवों में क्लीनलीनेस ड्राइव का हिस्सा बनेंगे, इसमें इंटर्न कम्यूनिटी मोबलाइजेशन फॉर वेस्ट मैनेजमेंट के जरिये कूड़े का सही तरीकों से निस्तारण भी सीखेंगे.