​​JKPSC and CGPSC Recruitment: सरकारी विभागों में 678 पदों पर होगी भर्ती

cgpsc
cgpsc

जम्मू कश्मीर पब्लिक सर्विस कमिशन ने सीसीई यानी कंबाइंड कॉम्पिटेटिव एग्जाम के माध्यम से कई पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया है. इच्छुक उम्मीदवार इस भर्ती के लिए आधिकारिक वेबसाइट jkpsc.nic.in पर जाकर 25 अप्रैल 2022 से रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं. इस परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन करने की आखिरी तारीख 15 मई रखी गई है.

100 पद, पुलिस सर्विस में 50 पद और अकाउंट्स के

जारी किए गए नोटिफिकेशन के मुताबिक, इस भर्ती प्रक्रिया के माध्यम से जम्मू कश्मीर के एडमिनिस्ट्रेटिव सर्विस में 100 पद, पुलिस सर्विस में 50 पद और अकाउंट्स सर्विस में 70 पद मिलाकर 220 पदों पर नियुक्ति की जाएगी. इन पदों पर भर्ती के लिए उम्मीदवारों का चयन प्रिलिमिनरी परीक्षा, मेन्स परीक्षा और इंटरव्यू के अनुसार होगा. इन पदों पर भर्ती के लिए उम्मीदवार के पास किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या संस्थान से बैचलर्स डिग्री होनी जरूरी है. आवेदन करने के इच्छुक उम्मीदवार की उम्र 32 साल से अधिक नहीं होनी चाहिए लेकिन सरकारी नियमों के अनुसार आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा में विशेष छूट प्रदान की जाएगी. इच्छुक उम्मीदवार इस भर्ती से संबंधित अन्य जानकारी के लिए आधिकारिक नोटिफिकेशन को देख सकते हैं.

15 मई 2022 तक ऑनलाइन माध्यम से कर सकते हैं आवेदन

JKPSC
JKPSC

आयोग द्वारा प्रिलिमिनरी परीक्षा को 26 जून 2022 को आयोजित किया जा सकता है. इच्छुक उम्मीदवार इस भर्ती के पदों पर आवेदन आधिकारिक वेबसाइट jkpsc.nic.in पर जाकर 25 अप्रैल से लेकर के 15 मई 2022 तक ऑनलाइन माध्यम से कर सकते हैं. आवेदन करने के लिए सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों को 1000 रुपये और आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को 500 रुपये आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा.
छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग ने मेडिकल स्पेशलिस्ट के पदों पर वैकेंसी निकाली थी, जिसके लिए आवेदन करने​​ की आज अंतिम तारीख है. इच्छुक व पात्र अभ्यर्थी आयोग की आधिकारिक साइट psc.cg.gov.in के माध्यम से इस भर्ती के लिए आवेदन कर सकते हैं.

CGPSC Recruitment 2022:

आवेदन शुरू होने की तारीख – 23 मार्च 2022
आवेदन की अंतिम तारीख – 21 अप्रैल 2022
आवेदन में सुधार की तारीख – 22 से 26 अप्रैल 2022
CGPSC Recruitment 2022: रिक्ति विवरण
इस भर्ती अभियान के द्वारा सीजीपीएससी मेडिकल स्पेशलिस्ट के 458 पदों पर भर्ती करेगा. इच्छुक अभ्यर्थी इस बात का ध्यान रखें कि इन पदों के लिए ऑनलाइन माध्यम से किए गए आवेदन ही स्वीकार किए जाएंगे.

CGPSC Recruitment 2022: शैक्षिक योग्यता

इन पदों पर आवेदन करने के इच्छुक अभ्यर्थी के पास किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से संबंधित विषय में स्नातकोत्तर की डिग्री होनी जरूरी है.

CGPSC Recruitment 2022: आयु सीमा

इस भर्ती के पदों पर आवेदन करने के इच्छुक अभ्यर्थी की उम्र 25 साल से लेकर के 35 साल के मध्य होनी चाहिए. इसके अलावा छत्तीसगढ़ राज्य के स्थानीय निवासियों को अधिकतम आयु सीमा में 5 वर्ष की विशेष छूट प्रदान की जाएगी.

CGPSC Recruitment 2022: चयन प्रक्रिया
इन पदों पर अभ्यर्थी का चयन परीक्षा/ इंटरव्यू के आधार पर किया जाएगा. इसके लिए एडमिट कार्ड आधिकारिक साइट पर जारी किए जाएंगे. इस भर्ती से संबंधित अन्य जानकारी के लिए इच्छुक उम्मीदवार जारी की गई अधिसूचना को देख सकते हैं.