J&K Emcounter- कुलगाम और पुलवामा में 4 आतंकी ढेर, लश्कर-ए-तैयबा से था आतंकियों का कनेक्शन

encounter
file pic

जम्मू-कश्मीर (J&K Emcounter) के कुलगाम और पुलवामा जिलों में सुरक्षाबलों के साथ मुठभेड़ में 4 आतंकवादी मारे गये। मुठभेड़ ऐसे समय हुईं, जब हिजबुल मुजाहिदीन के आतंकी कमांडर बुरहान वानी के मारे जाने के 5 साल पूरे होने पर बृहस्पतिवार को घाटी के कुछ इलाकों में बंद रहा। पुलिस के एक प्रवक्ता ने बताया कि पुलवामा के पुचाल क्षेत्र में आतंकवादियों की मौजूदगी की सूचना मिलने पर पुलिस, सीआरपीएफ और सेना ने बुधवार रात घेराबंदी कर तलाशी अभियान चलाया।

ENCOUNTER kashmir
File

उन्होंने कहा, ‘इस दौरान आतंकवादियों के ठिकाने का पता लगा लिया गया और उनसे बार-बार समर्पण करने को कहा गया, लेकिन उन्होंने अंधाधुंध गोलीबारी शुरू कर दी। जवाबी कार्रवाई के बाद मुठभेड़ में 2 आतंकवादी ढेर हो गए।’ मारे गए आतंकवादियों की पहचान आतंकी संगठन लश्कर-ए-तैयबा के किफायत रमजान सोफी और अल बद्र के इनायत अहमद डार के रूप में हुई है।

J&K Emcounter

वहीं, कुलगाम जिले में राष्ट्रीय राजमार्ग पर आतंकवादियों के आवागमन की सूचना मिलने के बाद जदोरा-काजीगुंड में नाका लगाया गया। पुलिस अधिकारी ने कहा, ‘जांच के दौरान, जब नाका पार्टी ने एक संदिग्ध वाहन को रुकने का इशारा किया तो वाहन में बैठे 2 आतंकी बाहर निकले और नाका पार्टी पर अंधाधुंध गोलीबारी शुरू कर दी। हालांकि, नाका पार्टी ने तुरंत प्रभावी जवाबी कार्रवाई की और दोनों आतंकवादी घटनास्थल पर ही मारे गए।’ मारे गए आतंकवादियों की पहचान लश्कर के नासिर अहमद पंडित और शहबाज अहमद शाह के रूप में हुई है।

यह भी पढ़ें: #JammuAndKashmir- ताबड़तोड़ हिंसा, एनकाउंटर में आतंकी ढेर, CRPF अधिकारी शहीद, ‍BDC चेयरमैन की हत्‍या

आतंकवादियों के 2 सहयोगी गिरफ्तार

जम्मू-कश्मीर के बारामूला और बडगाम जिलों में अलग-अलग अभियान चलाकर सुरक्षा बलों ने आतंकवादियों के 2 कथित सहयोगियों को गिरफ्तार किया । पुलिस ने बृहस्पतिवार को बताया कि बडगाम में गिरफ्तार किए गये शख्स का संबंध लश्कर-ए-तैयबा से है। गिरफ्तार व्यक्ति की पहचान दानिश अहमद डार के तौर पर की गई है। पुलिस प्रवक्ता ने बताया कि उसके पास मौजूद बैग से 1.2 किलोग्राम विस्फोटक और इलेक्ट्रॉनिक डेटोनेटर मिला।

यह भी पढ़ें:शोपियां में लश्कर-ए-तैयबा के 4 आतंकी मुठभेड़ में ढेर, सरेंडर करने की गुहार लगाता रहा परिवार

यह खुलासा हुआ कि उसका बंध पाकिस्तान में बैठे आतंकवाद के आकाओं और घाटी में सक्रिय लश्कर के आतंकवादियों से है। एक अन्य ऑपरेशन में पुलिस ने आतंकवादियों के गाइड मोहम्मद मजलून शेख को गिरफ्तार किया है। गिरफ्तारी उस समय हुई, जब वह 3 युवकों को नियंत्रण रेखा पार कराने की कोशिश कर रहा था।