4G Download की स्पीड में जियो टॉप पर, वोडाफोन ने Upload के मामले में बाज़ी मारी

jio

4G Download की स्पीड में अप्रैल में जियो अवव्ल रहा है। इंटरनेट का ज़माना है और उसमें भी स्पीड इस दौर में बहुत मायने रखती है, क्योंकि सब कुछ तो ऑनलाइन है। अब जब ज़िंदगी पूरी की पूरी ऑनलाइन है तो ग्राहकों को या कस्टमर को संतुष्ट करना तो बनता है। इसी होड़ में आजकल दूरसंचार कंपनियां ज़ोर-शोर से लगी हैं।

20.1 मेगाबाइट प्रति सेकेंड रही जियो की स्पीड

Telecom regulator trai के नये आंकड़े के मुताबिक अप्रैल में 20.1 मेगाबाइट प्रति सेकंड (MBPS) की डेटा डाउनलोड रेट के साथ रिलायंस जियो 4जी रफ्तार की सूची में शीर्ष पर था जबकि 6.7 एमबीपीएस की अपलोड रफ्तार के साथ वोडाफोन अपलोड रेट में सबसे आगे था। Nearest competitor वोडाफोन की तुलना में जियो की डाउनलोड की रफ्तार तीन गुना ज्यादा थी।

4G Download की स्पीड में जियो को नहीं पछाड़ पाये बाकी कंपीटीटर्स

Reliance-Jio-DTH_IndiaTVPai
Reliance-Jio-DTH_IndiaTVPai

हालांकि वोडाफोन और आइडिया सेल्युलर ने अपने मोबाइल कारोबार का वोडाफोन आइडिया लिमिटेड के रूप में विलय कर लिया है, भारतीय दूरसंचार विनियामक प्राधिकरण (ट्राई) दोनों ही इकाइयों के नेटवर्क रफ्तार का अलग-अलग आंकड़ा जारी करता है। ट्राई द्वारा 11 मई को डाले गए नये आंकड़े के मुताबिक अप्रैल में वोडाफोन की डाउनलोड की रफ्तार सात एमबीपीएस थी। इसके बाद आइडिया और भारती एयरटेल की डाउनलोड की रफ्तार क्रमश: 5.8 और पांच एमबीपीएस थी।

4G Download की स्पीड के अलावा 6.7 एमबीपीएस की Upload category में देखें कौन किस स्थान पर

अपलोड वर्ग (Upload category) में 6.7 एमबीपीएस की रफ्तार के साथ वोडाफोन पहले, 6.1 एमबीपीएस के साथ आइडिया दूसरे, 4.2 एमबीपीएस के साथ जियो तीसरे और 3.9 एमबीपीएस रफ्तार के साथ एयरटेल चौथे स्थान पर था। डाउनलोड की रफ्तार से उपभोक्ताओं को इंटरनेट से सामग्री हासिल करने में मदद मिलती है जबकि अपलोड की रफ्तार उन्हें अपने संपर्कों को तस्वीरें या वीडियो भेजने या साझा करने में मदद मिलती है।