सिरमौर के दूरदराज देवठी मझगांव में लगा जनमंच

9वां जनमंच कार्यक्रम सिरमौर जिला के अति दुर्गम क्षेत्र देवठी मझगाँव में आयोजित हुआ। कार्य्रकम में पच्छाद निर्वाचन क्षेत्र की 8 पंचायतों के लोगों की समस्याओं को सुना गया। जनमंच कार्यक्रम में कृषि मंत्री रामलाल मार्कंडेय ने मुख्य रूप से शिरकत की।

यह जनमंच कार्यक्रम खास इसलिए भी था क्योंकि यह जिला मुख्यालय से करीब 160 किलोमीटर की दूरी पर आयोजित हुआ और लोग इस बात को लेकर उत्साहित थे कि पहली बार सभी प्रशासनिक अधिकारी इस गाँव पहुँचे और मौके पर उनकी समस्याओं को सुना जा रहा है। लोगों ने इस बात पर खुशी जताई कि मौकर पर जहां अपंगता प्रमाण पत्र बनाए जा रहे हैं वहीं अन्य मेडिकल जांच के साथ-साथ आधार कार्ड, आयुष्मान भारत कार्ड और आधार कार्ड बनाए।

जन मंच कार्यक्रम के दौरान बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ अभियान को बल देते हुए 8 नवजात बेटियों के नाम जहां 10-10 हजार की एफडी करवाई गई, वहीं 5 बेटियों को प्रशस्त्री पत्र भी दिए गए। इस दौरान गृहिणी सुविधा योजना के तहत 140 महिलाओं को मुफ्त गैस कनेक्शन भी वितरित किए गए। इस दौरान कृषि मंत्री ने कहा कि जनमंच कार्यक्रम बेहद सफल कर साबित हो रहा है। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार आयुष्मान भारत योजना देश में चलाई जा रही है जिसके तहत 5 लाख तक का मुफ्त ईलाज हो रहा है उन्होंने कहा कि योजना के तहत प्रदेश में 22 लाख परिवार लाभान्वित होंगे उन्होंने लोगो से योजना का लाभ उठाने की अपील की।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here