Israel-Palestine ceasefire -गज़ा में जश्न लेकिन अपने ही देश में घिर गये PM Bezamin Netanyahu

Israel-Palestine ceasefire- 11 दिन की लड़ाई के बाद इज़राइल और फ़िलिस्तीनी चरमपंथी हमास के बीच संघर्षविराम हो गया है। दोनों इसे अपनी जीत बता रहे हैं। संघर्षविराम के लागू होते ही बड़ी संख्या में फ़िलिस्तीनी लोग ग़ज़ा में सड़कों पर उतर जश्न मनाने लगे। हमास ने चेतावनी दी है कि “उसके हाथ ट्रिगर से हटे नहीं हैं”, यानी वो हमले की स्थिति में जवाब देने के लिए तैयार है।

गज़ा में 240 लोग मारे गए

दोनों पक्षों ने आपसी सहमति से संघर्षविराम का फ़ैसला किया। इस दौरान 240 से ज़्यादा लोग मारे गए जिनमें ज़्यादातर मौतें ग़ज़ा में हुईं। नेतन्याहू अपने देश के सर्वाधिक घनिष्ठ मित्र अमेरिका की ओर से दबाव का सामना कर रहे हैं। हालांकि, वह हमास को अधिकतम नुकसान पहुंचाने की जिद पर अड़े प्रतीत होते हैं जिससे उन्हें अपने राजनीतिक करियर को बचाने में मदद मिल सकती है।

Israel-Palestine ceasefire-नेतन्याहू के सहयोगी नाराज़

gaza

एक इज़राइली अख़बार के मुताबिक़ हमास से युद्धविराम के कारण दक्षिणपंथी सांसद और प्रधानमंत्री बिन्यामिन नेतन्याहू के कुछ राजनीतिक सहयोगी ख़फ़ा हैं। इन्होंने प्रधानमंत्री नेतन्याहू को चेतावनी दी है। हमास से युद्धविराम के लिए कैबिनेट में वोटिंग हुई थी और मंत्रियों ने युद्धविराम के पक्ष में वोट किया था। इसराइल में न्यू होप के नेता गिडीओन सआर ने कहा है कि युद्ध विराम से इसराइली संकल्प पर बुरा असर पड़ेगा।

यह भी पढ़ें: #IsraelPalestineconflict क्या है ? आखिर क्यों फिलिस्तीन पर हमले कर रहा है इज़राइल…

इज़राइल-फिलिस्तीन संघर्षविराम को हमास ने बताया अपनी जीत

israel

गाजा सिटी के मध्य नगर दिएर अल-बलाह और दक्षिणी शहर खान युनूस गुरूवार को भी विस्फोटों की आवाज से गूंजते रहे। खान युनूस में कम से कम पांच मकान ध्वस्त हो गए। इज़राइली सेना ने बताया कि उसने हमास कमांडरों के कम से कम चार मकानों और उग्रवादी संगठन के ‘सैन्य ढांचे’ को भी निशाना बनाया है।

Israel-Palestine ceasefire-जो बाइडेन की अपील का असर

इज़ाराइल और फिलिस्तीन के बीच गत 10 दिन से जारी भीषण लड़ाई के मद्देनजर ‘तनाव में महत्वपूर्ण कमी’ लाने की अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन की अपील का असर माना जा रहा है। हालांकि गुरूवार तक नेतन्याहू ने गाजा पट्टी पर सैन्य अभियान जारी रखा। नेतन्याहू ने सैन्य मुख्यालय के दौरे के बाद कहा कि वह ‘अमेरिका के राष्ट्रपति के सहयोग की बहुत सराहना करते हैं’, लेकिन ‘इज़राइल के लोगों को शांति एवं सुरक्षा वापस दिलाने के लिए’ देश अभियान जारी रखेगा।

यह भी पढ़ें:#Israel Palestine Conflict-गज़ा में इज़राइली सेना ने मार गिराया हमास का टॉप कमांडर

इज़राइल-फिलिस्तीन संघर्षविराम पर अमेरिकी राष्ट्रपति बोले–

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने बाद में कहा कि इसराइली प्रधानमंत्री बिन्यामिन नेतन्याहू ने उनसे युद्धविराम के पालन के समय की पुष्टि कर दी थी। जो बाइडन कहा कि युद्धविराम दोनों पक्षों के बीच प्रगति का “असल अवसर” लेकर आया है।