क्या ओशो से प्रभावित है सेक्रेड गेम्स में पंकज त्रिपाठी का ‘गुरुजी’ वाला रोल ?

Pankaj Tripathi (1)
Pankaj Tripathi (1)

ओशो से प्रभावित है सेक्रेड गेम्स के गुरूजी का कैरेक्टर, ऐसा अब उनके फैन्स मानने लगे हैं। सेक्रेड गेम्स को भारत की सबसे सफल सीरीज में से एक माना जाता है। दुनिया भर में पिछले साल नेटफ्लिक्स पर इसकी रिलीज के तुरंत बाद से ही इसे बड़ी सफलता मिली। हाल ही में नेटफ्लिक्स ने सेक्रेड गेम्स सीज़न 2 के ट्रेलर को नए दिलचस्प प्लॉट्स के साथ और नए किरदारों के साथ रिलीज़ किया, जो कल्कि कोचलिन और रणवीर शौरी द्वारा निभाए जाने हैं।

ओशो से प्रभावित है गुरूजी ?

Pankaj Tripathi and Osho
Pankaj Tripathi and Osho

एक किरदार जिसने सबसे ज्यादा उत्सुकता पैदा की, वह है पंकज त्रिपाठी की गुरुजी की भूमिका। उनके लुक्स और गुरु जी की भूमिका और वो समय जिस में अगली किस्त को सेट किया गया है, उससे वो भारत के प्रसिद्ध कल्ट के वैकल्पिक आध्यात्मिक गुरु – ओशो से प्रेरित बताया जा रहा है।

Pankaj Tripathi and Rajneesh Osho
Pankaj Tripathi and Rajneesh Osho

आचार्य रजनीश जिनको भगवान आचार्य रजनीश के नाम से और बाद में ओशो के नाम से भी जाना गया, एक आध्यात्मिक गुरु, रहस्यवादी और भारत के एक दार्शनिक और रजनीश आंदोलन के एक नेता थे। 1970 के दशक के अंत में ओशो ने अमेरिका और भारत सहित कई देशों द्वारा उन पर प्रतिबंध लगाने के कारण बहुत विवादास्पद जीवन जीया।

सेक्रेड गेम्स 2 के ट्रेलर में पंकज त्रिपाठी का लुक और संवाद इस पंथ के महानायक रजनीश ओशो से मिलता-जुलता है, जिनके आज भी दुनिया भर में बड़े पैमाने पर अनुयायी मौजूद हैं।  यह माना जा रहा है कि ओशो और उनके जीवन के तरीकों और प्रथाओं के कई संदर्भ हैं जो गुरुजी की भूमिका में चित्रित किए जाएंगे, जो कि इस सीरीज में पंकज द्वारा निभाई गई है।