भारतीय क्रिकेट टीम के सामने चुनौती, 17 Dec को पहला टेस्ट मैच

भारतीय क्रिकेट टीम के सामने चुनौती. इस बार भी 17 दिसंबर को सीरीज का पहला टेस्ट मैच एडिलेड के मैदान पर ही खेला जाना है. कहते हैं कि आगाज अच्छा हो तो अंजाम भी कई बार अच्छा ही होता है.यह कहावत है लेकिन देखना यह है कि क्या इसे हकीकत में बदला जा सकता है.आगामी दिसंबर जनवरी में भारतीय क्रिकेट टीम को ऑस्ट्रेलिया के साथ चार टेस्ट मैचों की सीरीज को खेलना है. टी20 और वनडे मैचों के बाद इनका आयोजन होना है.भारतीय क्रिकेट टीम के सामने ऑस्ट्रेलिया की सरजमी पर बड़ी चुनौती है.

भारत के लिए जीत के  लिहाज से सफलतम मैदान है एडिलेड

अच्छे  आगाज की बात हम इसलिए कर रहे हैं क्योंकि भारत को सीरीज का पहला टेस्ट मैच एडिलेड ओवल में खेलना है. 90 के दशक से भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच अब तक 27 टेस्ट मैच ऑस्ट्रेलियन सरजमी पर गए हैं जिनमें भारत को अब तक चार मैचों में ही विजय हासिल हुई है.इन चार टेस्ट मैच की जीत में एडिलेड ही इकलौता ऐसा मैदान है जहां पर भारत सर्वाधिक 2 बार ऑस्ट्रेलिया को हरा पाया है. इसलिए यह मैदान भारत के लिए थोड़ा सा लकी माना जाए तो अतिशयोक्ति नहीं होगी.

ये भी पढ़ें : https://www.indiamoods.com/comedian-raju-srivastav-watches-tv-show-babhijee-ghar-par-hain-happu-ki-ulti-paltan-best/

एडिलेड के वह विजय पल

भारत को इस मैदान पर सबसे पहली जीत 2003-04 दौरे पर मिली थी.ऑस्ट्रेलिया टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 556 रनों का विशाल स्कोर बनाया. कुंबले ने गेंदबाजी में पांच विकेट लिए.भारतीय बल्लेबाजों ने भी ऑस्ट्रेलिया को करारा जवाब दिया और 523 रन बनाए. राहुल द्रविड़ ने 233 रन बनाए और लक्ष्मण ने 148 रनों की पारी खेली.दूसरी पारी में ऑस्ट्रेलिया की टीम 196 रनों पर सिमट गई. अजीत अगरकर ने 6 विकेट लेकर जीत की पटकथा लिखी थी. दूसरी पारी में भी राहुल द्रविड़ ने 72 रनों की पारी खेलकर भारत को ना केवल मैच जिताया बल्कि मैन ऑफ द मैच भी बने. इसी तरह 2018 -19 के ऑस्ट्रेलियाई दौरे का पहला मैच एडिलेड के मैदान पर खेला गया. भारतीय टीम ने पहले बल्लेबाजी की और 250 रन ही बनाए. पुजारा ने सर्वाधिक 130 रन बनाए. जवाब में ऑस्ट्रेलिया की टीम 235 रन ही बना सकी.

भारत को सीरीज में विजय आगाज दिया

बुमराह,शमी और अश्विन ने तीन-तीन विकेट लेकर भारत को सीरीज में विजय आगाज दिया था. बहरहाल इस बार भी 17 दिसंबर को सीरीज का पहला टेस्ट मैच खेला जाना है और भारतीय टीम की कोशिश रहेगी कि ऑस्ट्रेलिया में जीत के लिए सर्वोत्तम सफल मैदान में इस बार भी बेहतर परिणाम आए.  इसके अलावा भारत को दो अन्य जीत मेलबर्न और पर्थ के मैदान में मिली. वहीं ब्रिस्बेन और सिडनी में  भारत को टेस्ट मैच जीत की तलाश अब तक जारी है.