Indian Athletes In Tokyo -पीवी सिंधू अंतिम 8 में, हॉकी में इंडिया क्वार्टर फाइनल में, नाकाम रहीं Merycom

tokyo sindhu
tokyo sindhu

Indian Athletes In Tokyo- विश्व चैंपियन पीवी सिंधू ने टोक्यो ओलंपिक की women’s singles badminton tournament के एकतरफा प्री क्वार्टर फाइनल मुकाबले में डेनमार्क की mia blichfelt को सीधे गेम में हराकर अंतिम आठ में जगह बनाई। 6ठी वरीय सिंधू ने मुसाहिनो फॉरेस्ट स्पोर्ट्स प्लाजा में 41 मिनट चले मुकाबले में मिया को 21-15, 21-13 से हराया। डेनमार्क की दुनिया की 12वें नंबर की खिलाड़ी के खिलाफ सिंधू की 6 मैचों में यह पांचवीं जीत है।

क्वार्टर फाइनल में जापान की अकाने यामागुची से भिड़ेंगी सिंधू

दो व्यक्तिगत ओलंपिक पदक जीतने वाली पहली भारतीय महिला खिलाड़ी बनने के लिए चुनौती पेश कर रही सिंधू का सामना क्वार्टर फाइनल में जापान की चौथी वरीय अकाने यामागुची से होगा जिन्होंने कोरिया की 12वीं वरीय किम गुएन को सीधे गेम में 21-17, 21-18 से हराया। जापान की खिलाड़ी के खिलाफ सिंधू ने 18 में से 11 मुकाबले जीते हैं।

Indian Athletes In Tokyo-हाकी : भारत क्वार्टर फाइनल में

आखिरी दो मिनट में 2 गोल करने वाली भारतीय टीम ने रियो ओलंपिक के स्वर्ण पदक विजेता अर्जेंटीना को 3-1 से हराकर टोक्यो ओलंपिक की पुरुष हॉकी स्पर्धा के क्वार्टर फाइनल में प्रवेश कर लिया। पिछले मैच में स्पेन को हराने के बाद भारतीय टीम ने लगातार अच्छा प्रदर्शन जारी रखते हुए यह महत्वपूर्ण मुकाबला जीता। अपना पहला ओलंपिक खेल रही भारत की ‘युवा ब्रिगेड’ ने इस जीत में सूत्रधार की भूमिका निभाई और भारत को हॉकी में 4 दशक बाद ओलंपिक पदक के और करीब पहुंचा दिया।

वरुण कुमार ने , विवेक सागर प्रसाद ने और हरमनप्रीत सिंह ने गोल दागे

भारत के लिये वरुण कुमार ने 43वें, विवेक सागर प्रसाद ने 58वें और हरमनप्रीत सिंह ने 59वें मिनट में गोल दागे। अर्जेंटीना ने 48वें मिनट में माइको केसेला के गोल के दम पर बराबरी की और 58वें मिनट तक स्कोर बराबर था। इसके बाद भारत ने दो मिनट के अंतराल में 2 गोल दागकर साबित कर दिया कि यह टीम निर्णायक मौकों पर दबाव के आगे घुटने टेकने वाली नहीं है। भारत पूल ए में आस्ट्रेलिया के बाद दूसरे स्थान पर है। भारत को अब 30 जुलाई को आखिरी पूल मैच में मेजबान जापान से खेलना है। भारत के 8 ओलंपिक स्वर्ण पदकों में से आखिरी पदक 1980 में मास्को ओलंपिक में आया था।

यह भी पढ़ें: Indian In Tokyo Olympics- महिला हॉकी टीम की लगातार दूसरी हार, मुक्केबाज़ी, निशानेबाज़ी, तलवारबाज़ी में कुछ नहीं आया हाथ, टेनिस पर टिकी आस

Indian Athletes In Tokyo- मैरीकॉम को 3 में से 2 राउंड जीतने के बावजूद मिली हार

merycom
merycom

छह बार की विश्व चैम्पियन एमसी मैरीकॉम (51 किग्रा) का दूसरा ओलंपिक पदक जीतने का सपना बृहस्पतिवार को यहां टोक्यो खेलों के प्री क्वार्टरफाइनल में रियो ओलंपिक की कांस्य पदक विजेता कोलंबिया की इंग्रिट वालेंसिया से 2-3 से हारकर समाप्त हो गया। 3 में से 2 राउंड जीतने वाले की हार, भारत की महान मुक्केबाज ‘मैग्नीफिसेंट’ मैरीकॉम के साथ अपने अंतिम ओलंपिक मुकाबले में ऐसा ही हुआ।

मेरीक़ॉम बोली…

मुकाबले के बाद 38 वर्षीय मैरीकॉम ने कहा, ‘नहीं पता कि क्या हुआ, पहले दौर में मुझे लगा कि हम दोनों एक दूसरे की रणनीति को भांपने की कोशिश कर रहे थे और इसके बाद मैंने दोनों राउंड जीते।’ भारतीय मुक्केबाज पहले राउंड में 1-4 से पिछड़ गयीं जिसमें 5 में से चार जज ने 10-9 के स्कोर से वालेंसिया के पक्ष में फैसला किया। अगले दो राउंड में 5 में से 3 जजों ने मैरीकॉम के पक्ष में फैसला किया, लेकिन कुल स्कोर फिर भी वालेंसिया के हक में रहा।

यह भी पढ़ें:India In Tokyo Olympics-पीवी सिंधू, मैरीकॉम और मनिका की दमदार शुरुआत, सानिया और अंकिता की जोड़ी बाहर

Indian Athletes In Tokyo-सतीश कुमार ओलंपिक मुक्केबाजी क्वार्टर फाइनल में

भारत के पहले सुपर हैवीवेट (प्लस 91 किलो) मुक्केबाज सतीश कुमार ने अपने जमैका के रिकार्डो ब्राउन को हराकर क्वार्टर फाइनल में प्रवेश कर लिया। दोनों मुक्केबाजों का यह पहला ओलंपिक है। सतीश ने बंटे हुए फैसले के बावजूद 4-1 से जीत दर्ज की । दो बार एशियाई चैम्पियनशिप के कांस्य पदक विजेता सतीश को ब्राउन के खराब फुटवर्क का फायदा मिला। उन्हें हालांकि मुकाबले में माथे पर खरोंच भी आई।

तीरंदाजी : अतनु दास व्यक्तिगत स्पर्धा के तीसरे दौर में

भारत के स्टार तीरंदाज अतनु दास दूसरे दौर के बेहद रोमांचक मुकाबले में 2 बार ओलंपिक चैंपियन दक्षिण कोरिया के ओह जिन हयेक को शूट आॅफ में हराकर टोक्यो ओलंपिक की पुरुष व्यक्तिगत स्पर्धा के तीसरे दौर में जगह बनाने के सफल रहे। दास ने पिछड़ने के बाद जोरदार वापसी करते हुए 6-5 से जीत दर्ज की। शूट आफ में लंदन ओलंपिक खेलों के व्यक्तिगत स्वर्ण पदक विजेता जिन हयेक ने 9 अंक जुटाए जिसके बाद दुनिया के नौवें नंबर के खिलाड़ी दास ने 10 अंक पर निशाना साधकर अगले दौर में प्रवेश सुनिश्चित किया। जिन हयेक मौजूदा खेलों में टीम स्वर्ण पदक जीतने वाली कोरियाई टीम का भी हिस्सा थे।

India Today In Tokyo-निशानेबाजी : मनु क्वालीफिकेशन में पांचवें, राही 25वें स्थान पर

तोक्यो : भारतीय निशानेबाज मनु भाकर और राही सरनोबत गुरुवार निशानेबाजी प्रतियोगिता की महिला 25 मीटर पिस्टल क्वालीफिकेशन (प्रिसीजन) में क्रमश: पांचवें और 25वें स्थान पर हैं। मनु ने असाका निशानेबाजी रेंज पर 44 प्रतिभागियों के बीच क्वालीफिकेशन के प्रिसीजन दौर में 30 निशानों के बाद 292 अंक जुटाए हैं, जबकि राही 287 अंक ही जुटा सकी। क्वालीफिकेशन का दूसरा चरण रेपिड दौर शुक्रवार को होगा। क्वालीफिकेशन में शीर्ष आठ में जगह बनाने वाले निशानेबाज फाइनल में प्रवेश करेंगे। सर्बिया की जोराना अरुनोविच 296 अंक के साथ शीर्ष पर चल रही हैं जबकि यूनान की अना कोराकाकी 294 अंक के साथ दूसरे स्थान पर हैं। मनु ने पहले दो सीरीज में 97 अंक से शुरुआत की। तीसरी सीरीज में आठ बार 10 और दो बार 9 अंक के साथ 98 अंक जुटकार शीर्ष पांच में पहुंच गई। मनु ने दूसरी सीरीज में अंतिम पांच निशानों पर 10 अंक जुटाए।

गोल्फ : लाहिड़ी की मजबूत शुरुआत

दूसरा ओलंपिक खेल रहे भारत के अनिर्बान लाहिड़ी ने तोक्यो खेलों की गोल्फ स्पर्धा में मजबूत शुरूआत करते हुए पहले दौर में चार अंडर 67 का स्कोर किया । एशियाई टूर के पूर्व नंबर एक खिलाड़ी लाहिड़ी ने छह बर्डी लगाये और दो बोगी किये। वह संयुक्त छठे स्थान पर है, हालांकि अभी कई खिलाड़ी पहले दौर का मुकाबला पूरा नहीं कर सके हैं। भारत के उदयन माने संयुक्त 30वें स्थान पर है लेकिन पहले दौर के मुकाबले खत्म होने के बाद उनकी पोजिशन बदलेगी।

Indian Athletes In Tokyo-भारतीय सेलर निचले पायदान पर

केसी गणपति और वरुण ठक्कर की भारतीय सेलिंग (पाल नौकायन) जोड़ी गुरुवार को यहां पुरूषों की स्किफ 49अर स्पर्धा की दो में से एक रेस में 7वें स्थान पर रही लेकिन फिर भी वे कुल 17वें स्थान से निचले पायदान पर चल रहे हैं। गणपति और ठक्कर पांचवीं रेस में 16वें स्थान पर रहे थे, लेकिन उन्होंने अगली रेस में 7वां स्थान पाया। वे 76 नेट अंक से 19 प्रतिस्पर्धियों में 17वें स्थान पर हैं। एक अन्य भारतीय विष्णु सरवनन 7वीं और 8वीं रेस में क्रमश: 27वें और 23वें स्थान पर रहे। स्पर्धा में दो और रेस तथा पदक दौर बचा है। नेत्रा कुमानन का भी निराशाजनक फार्म जारी रहा। वह महिलाओं की लेजर रेडियल में 31वें स्थान पर हैं।

नौकायन : अर्जुन और अरविंद को 11वां स्थान

भारतीय नौकायन खिलाड़ी अर्जुन लाल जाट और अरविंद सिंह तोक्यो ओलंपिक की लाइटवेट डबल स्कल्स स्पर्धा में 11वें स्थान पर रहे जो इस स्पर्धा में ओलंपिक में भारत का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है । भारतीय जोड़ी ने 6:29.66 का समय निकालकर फाइनल बी में 5वां स्थान हासिल किया जो पदक का दौर नहीं था। भारतीय जोड़ी कुल 11वें स्थान पर रही। आयरलैंड ने स्वर्ण, जर्मनी ने रजत और इटली ने कांस्य पदक जीता।