Rename of ‘Rajiv Gandhi Khel Ratna’ – मेजर ध्यानचंद खेल रत्न अवॉर्ड होगा नाम

khel ratna award
khel ratna award

Rename of ‘Rajiv Gandhi Khel Ratna-खेल रत्न पुरस्कार को लेकर मोदी सरकार ने बड़ा फैसला लिया है. मोदी सरकार ने राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार का नाम बदलकर मेजर ध्यानचंद खेल रत्न पुरस्कार कर दिया है. पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने खुद ट्वीट कर इसकी जानकारी दी है.

सरकार का फैसला

शुक्रवार को पीएम मोदी ने ट्वीट कर कहा, ‘ओलंपिक खेलों में भारतीय खिलाड़ियों के शानदार प्रयासों से हम सभी अभिभूत हैं. विशेषकर हॉकी में हमारे बेटे-बेटियों ने जो इच्छाशक्ति दिखाई है, जीत के प्रति जो ललक दिखाई है, वो वर्तमान और आने वाली पीढ़ियों के लिए बहुत बड़ी प्रेरणा है.’

Rename of ‘Rajiv Gandhi Khel Ratna

पीएम मोदी ने आगे कहा, ‘देश को गर्वित कर देने वाले पलों के बीच अनेक देशवासियों का ये आग्रह सामने आया है कि खेल रत्न पुरस्कार का नाम मेजर ध्यानचंद जी को समर्पित किया जाए. लोगों की भावनाओं को देखते हुए इसका नाम अब मेजर ध्यानचंद खेल रत्न पुरस्कार किया जा रहा है. जय हिंद!’

यह भी पढ़ें: Grain ATM in Haryana- सरकारी राशन डिपुओं पर मशीन से निकलेगा अनाज, बस लगा दें अंगूठा

नाम बदलने की परंपरा

khel ratna
khel ratna

इस फैसले के बाद सोशल मीडिया पर सरकार विरोधी कटाक्ष की भी बाढ़ आ गई है। बता दें कि बीते कुछ सालों में सरकार ने कई अहम शहरों और परियोजनाओं के भी नाम बदले हैं। कई सड़क मार्ग के नाम भी महानपुरुषों को समर्पित किये गये हैं।

Rename of ‘Rajiv Gandhi Khel Ratna

हालांकि बीजेपी नेता इसका स्वागत कर रहे हैं। नितिन गडकरी ने ट्वीट कर सरकार के इस फैसले को अहम बताया ।

पीएम मोदी ने कहा कि मुझे पूरे भारत के नागरिकों से खेल रत्न पुरस्कार का नाम मेजर ध्यानचंद के नाम पर रखने के लिए कई अनुरोध प्राप्त हो रहे हैं। उनकी भावना का सम्मान करते हुए, खेल रत्न पुरस्कार को मेजर ध्यानचंद खेल रत्न पुरस्कार कहा जाएगा।