भारत ने खारिज किया पाक का दावा, कहा- विमान गिराने की खबर गलत

IAF fake photo by pak

पाकिस्तान के दो भारतीय विमानों के गिराये जाने के दावें को भारत ने खारिज किया है। सीमा पर बढ़ी तनातनी के बीच भारत सरकार ने पाकिस्तान के उस दावे को सिरे से नकारा है, जिसमें कहा गया कि पाकिस्तान ने भारत के दो लड़ाकू विमान मार गिराए हैं और एक पायलट को गिरफ्तार कर लिया है। भारत सरकार ने पाकिस्तान के दावे को झूठ करार देते हुए कहा कि हमारा कोई लड़ाकू विमान मारा नहीं गया है। हमारा कोई भी पायलट लापता नहीं है और हमारे सभी पायलट सुरक्षित हैं।

पाकिस्तान ने जारी किया था वीडियो

IAF fake photo by pak

पाकिस्तानी सेना की ओर से जारी 46 सेकेंड के एक वीडियो में आंखों पर पट्टी बांधे एक व्यक्ति नजर आ रहा और दावा है कि यह व्यक्ति भारतीय वायुसेना के विंग कमांडर अभिनंदन हैं। वीडियो में व्यक्ति यह कहता नजर आ रहा है, ‘‘मैं भारतीय वायुसेना का एक अधिकारी हूं। मेरा सर्विस नंबर 27981 है।” हालांकि वीडियो की सत्यता की पुष्टि नहीं की जा सकी है। पाकिस्तानी सेना के प्रवक्ता मेजर जनरल आसिफ गफूर ने दावा किया कि भारतीय वायुसेना के दो पायलटों को गिरफ्तार किया गया है। प्रवक्ता ने कहा कि एक पायलट घायल हुआ है और उसे अस्पताल में भर्ती कराया गया है जबकि दूसरे को कोई नुकसान नहीं हुआ है। पाक का दावा था कि एक विमान पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर में गिरा, जबकि दूसरा जम्मू कश्मीर में गिरा।

भारत ने पाकिस्तान के F-16 विमान को गिराया, पाक ने भी किया दावा

पाक के सैन्य प्रवक्ता मेजर जनरल आसिफ गफूर ने एक ट्वीट में यह दावा किया कि एक विमान पाकिस्तानी कब्जे वाले क्षेत्र में गिरा, जबकि दूसरा जम्मू-कश्मीर में गिरा।

strike 6 Indiamoods

सीमा पर पाकिस्तानी विमान की हरकतों के मद्देनजर सुरक्षा के लिहाज से एहतियात बरतते हुए भारत और पाकिस्तान की सीमा से जुड़े एयरपोर्ट और एयरस्पेस को हाई अलर्ट पर कर दिया गया है. सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक जम्मू, श्रीनगर, लेह और चंडीगढ़ एयर स्पेस को बंद कर दिया गया है और कई उड़ानों को रोक दिया गया है।

Indian air force plane crashes in Kashmir – Indian police official

उधर पाकिस्‍तान ने भी सीमा से सटे हवाई अड्डों से विमान की आवाजाही बंद कर दी है. इन हवाई अड्डों से कोई अंतरराष्‍ट्रीय उड़ानें भी संचालित नहीं होंगी. इन एयरपोर्ट पर हवाई संचालन बंद हुए हैं:

देहरादून
जम्मू
श्रीनगर
लेह
चंडीगढ़
अमृतसर

———-PTI————

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here