India got the crown of Miss Universe after 21 years- जानिए कैसे चुनी जाती हैं मिस वर्ल्ड और मिस यूनिवर्स

miss universe 2021
miss universe 2021

India got the crown of Miss Universe after 21 years-पंजाब की हरनाज़ कौर संधू 2021 की मिस यूनिवर्स बन गईं. (Miss Universe after 21 years) 21 साल बाद ये खिताब किसी भारतीय ने जीता है. इनसे पहले 2000 में लारा दत्ता ने ये खिताब जीता था. हरनाज़ चंडीगढ़ की रहने वाली हैं. मिस यूनिवर्स को न्यूयॉर्क शहर में और मिस वर्ल्ड को लंदन में एक साल के लिए मुफ़्त अपार्टमेंट मिलता है. अपार्टमेंट में अपने एक साल के प्रवास के दौरान किराने का मुफ़्त सामान, परिवहन और सहायकों की एक टीम, मेकअप कलाकार, हेयर आर्टिस्ट, जूते, कपड़े, गहने, स्किन केयर, पेशेवर स्टाइलिंग, पोषण जैसी तमाम सेवाएं मिलती हैं. वर्ल्ड ट्रिप भी मिलता है.

ऐसी प्रतियोगिताओं के कई राउंड्स होते हैं. इनमें पार्टिसिपेट करने के लिए पहले नैशनल लेवल पर जीतना होता है. हर देश में इसे लेकर लोकल लेवल पर कॉम्पिटिशन होता है. जो जीतता है, वो आगे जाता है. द बिग 4 या बिग लीग पेजेंट्स. यानी 4 सबसे बड़ी ब्यूटी प्रतियोगिताएं. सबके अपने प्रोसेस हैं. लेकिन सब में बेसिक फ़र्क़ क्या है?

India got the crown of Miss Universe after 21 years-मिस वर्ल्ड

अगर वरिष्ठता कोई पैमाना है, तो उस हिसाब से ‘मिस वर्ल्ड’, ‘मिस यूनिवर्स’ से एक साल बड़ी है. मिस वर्ल्ड सबसे पुरानी अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिता है. साल 1951 में इंग्लैंड में एरिक मॉर्ले ने शुरू की थी. 2000 में मॉर्ले की मृत्यु के बाद से उनकी पत्नी जूलिया मॉर्ले इस प्रतियोगिता की प्रेसिडेंटशिप कर रही हैं.

मिस यूनिवर्स

harnaz
harnaz

इस कॉम्पिटिशन को मिस यूनिवर्स नाम का ही एक संगठन करवाता है. 1952 में प्रतियोगिता की शुरुआत कैलिफोर्निया की एक कपड़ों की कंपनी पैसिफ़िक मिल्स ने की थी. आगे चलकर ये कंपनी पेजेंट कैसर-रोथ और फिर गल्फ और वेस्टर्न इंडस्ट्रीज़ का हिस्सा बन गई. अब इसमें एक मज़े की बात ये है कि पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप 1996 से 2015 तक इस संगठन के मालिक थे. फिर 2015 में मेक्सिकन्स के बारे में भड़काऊ टिप्पणियों के बाद ब्रॉडकास्टर्स एनबीसी और यूनिविज़न को हटा दिया गया था.

India got the crown of Miss Universe after 21 years-मिस इंटरन

इसे “मिस इंटरनैशनल ब्यूटी” भी कहा जाता है. इस प्रतियोगिता को टोक्यो की द इंटरनैशनल कल्चर एसोसिएशन आयोजित करता है. मिस इंटरनैशनल पहली बार 1960 में आयोजित की गई थी. वर्तमान मिस इंटरनैशनल थाईलैंड की सीरीथॉर्न लीरामवत हैं जिन्हें 12 नवंबर 2019 को टोक्यो, जापान में ताज पहनाया गया था. कोविड पैनडेमिक की वजह से अगले इवेंट की फ़ाइनल तारीख़ तय नहीं हो पा रही है.

मिस अर्थ

मिस अर्थ, थोड़ा कम कन्फ़्यूज़िंग है. कम से कम जो नाम है, उसके आसपास है. ये एक सालाना अंतरराष्ट्रीय पर्यावरण-थीम वाली ब्यूटी प्रतियोगिता है जो पर्यावरण जागरूकता को बढ़ावा देने के लिए कराई जाती है. ये प्रतियोगिता कैरोसेल प्रोडक्शंस नाम का संगठन मिस अर्थ फाउंडेशन के माध्यम से आयोजित करता है. पहला आयोजन 2001 में किया गया था. जाहिर है बाक़ी 3 के मुक़ाबले ये कॉम्पिटिशन नया है.

क्यों बड़ा माना जाता है मिस यूनिवर्स का ताज

पब्लिक परसेप्शन ऐसा है कि मिस यूनिवर्स सबसे बड़ा है. ये क्यों बना? एक तो बेसिक कारण है. यूनिवर्स, वर्ल्ड से बड़ा है. दूसरा ये कि नैशनल लेवल पर होने वाले राउंड्स में जीतने वाले को मिस यूनिवर्स में और रनरअप को मिस वर्ल्ड में भेजने लगे. अब इससे संदेश ये गया कि मिस वर्ल्ड को लोग हल्के में लेते हैं, इसीलिए अपने बेस्ट को वहां नहीं भेजते. और इस तरह ये परसेप्शन बन गया कि चारों ब्यूटी कॉम्पिटिशन में मिस यूनिवर्स ही सबसे बड़ा है.

Also Read-Miss Universe 2020-रनरअप Adline Castelino का साड़ी लुक Viral, आर्टिस्ट ने खूबसूरत Doll बनाई