India evacuates 626 people from Afghanistan-ताजिकिस्तान के दुशांबे होकर पहुंचे 78 लोग

indian
indian

India evacuates 626 people from Afghanistan-भारत ने अब तक अफगानिस्तान से करीब 700 लोगों को बाहर निकाला है। यह जानकारी केंद्रीय मंत्री हरदीप पुरी ने दी है। उनके मुताबिक अब तक 226 भारतीय नागरिकों समेत 77 अफगान सिख सुरक्षित निकाले जा चुके हैं।

विशेष उड़ान से 78 लोग दुशांबे से पहुंचे

काबुल से ताजिकिस्तान के दुशांबे होते हुए मंगलवार को विशेष उड़ान से 78 लोगों भारत लाया गया। इनमें 25 भारतीय नागरिक और कई अफगान सिख व हिंदू शामिल हैं। एक दिन पहले उन्हें भारतीय वायुसेना के सैन्य परिवहन विमान से काबुल से दुशांबे पहुंचाया गया था। एयर इंडिया की विशेष फ्लाइट के जरिये दुशांबे से दिल्ली लाए गये लोगों के साथ गुरु ग्रंथ साहिब की 3 प्रतियां भी हैं। दिल्ली स्थित इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी और वी. मुरलीधरन ने इनका स्वागत किया।

India evacuates 626 people from Afghanistan-इंडियन वर्ल्ड फोरम के अध्यक्ष पुनीत सिंह चंडोक कर रहे हैं मदद

guru

अफगानिस्तान से अब तक करीब 700 से अधिक लोगों को भारत लाया जा चुका है। काबुल पर तालिबान के कब्जे के एक दिन बाद 16 अगस्त से लोगों को निकालने की प्रकिया शुरू की गयी थी। इंडियन वर्ल्ड फोरम के अध्यक्ष पुनीत सिंह चंडोक के अनुसार लगभग 200 अफगान सिख और हिंदू अभी भी अफगानिस्तान में फंसे हुए हैं। इन लोगों ने काबुल के करते परवान गुरुद्वारे में शरण ली हुई है, जो हवाई अड्डे के करीब है।

यह भी पढ़ें: Taliban infiltration into Indian Embassies – दस्तावेज़ चुराये, कई भारतीय अभी भी काबुल में फंसे

India evacuates 626 people from Afghanistan

मोदी ने रूसी राष्ट्रपति से की बात

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से बात कर अफगानिस्तान के हालात के साथ-साथ भारत-रूस के द्विपक्षीय संबंधों से जुड़े मुद्दों पर चर्चा की। प्रधानमंत्री ने एक ट्वीट में कहा, ‘अफगानिस्तान के ताजा हालात पर मेरे मित्र राष्ट्रपति पुतिन से विचारों का उपयोगी और विस्तृत आदान-प्रदान हुआ। हम लोगों ने कोविड-19 के खिलाफ भारत-रूस सहयोग सहित द्विपक्षीय एजेंडे से संबंधित मुद्दों पर चर्चा की। महत्वपूर्ण मुद्दों पर घनिष्ट विमर्श जारी रखने पर दोनों सहमत हुए।’

India evacuates 626 people from Afghanistan-अफगानिस्तान से निकाली गई महिला फुटबॉल टीम

अफगानिस्तान की महिला राष्ट्रीय फुटबॉल टीम की सदस्यों को मंगलवार को काबुल से निकाला गया। महिला फुटबॉल टीम की सदस्य 75 से अधिक लोगों के उस समूह में शामिल थीं जिसने मंगलवार को काबुल से विमान में उड़ान भरी। फुटबॉल खिलाड़ियों की वैश्विक यूनियन ‘फिफप्रो’ ने जितना संभव हो उतने खिलाड़ियों, टीम अधिकारियों और उनके परिवार के सदस्यों को निकालने में मदद के लिए आस्ट्रेलियाई सरकार को धन्यवाद दिया है।