बच्चे पैदा करने से कतरा रहे हैं चीनी, बढ़ी बुज़ुर्गों की तादाद, आबादी दर शून्य, ये हैं कारण

China's population
pic credit-Google

चीन की आबादी वैसे तो पहले से ही काफी ज्यादा है लेकिन अब जो युवा है वह बच्चे पैदा करने से कतरा रहा है। चीन सरकार ने मंगलवार को बताया कि उसके देश की आबादी में बढ़ोतरी की दर लगभग शून्य के करीब पहुंच गई है, क्योंकि यहां बच्चों को जन्म देने वाले दंपतियों की संख्या कम है। चीन में कार्यबल ( Workforce) कम हो रहा है क्योंकि देश की आबादी में बुजुर्ग (The elderly) लोगों की संख्या काफी अधिक है।

बच्चे पैदा करने से भाग रहे दंपति

china population

देश में 89.4 करोड़ लोगों की उम्र 15 से 59 वर्ष के बीच है, जो कि 2010 की तुलना में 6.79 प्रतिशत कम है। चीन के नेताओं ने जनसंख्या को बढ़ने से रोकने के लिए 1980 से जन्म संबंधी सीमाएं (Birth boundaries) लागू की थीं, लेकिन अब उन्हें इस बात की चिंता है कि देश में कामकाजी आयु वर्ग ( Working age group) के लोगों की संख्या तेजी से कम हो रही है और इसके कारण समृद्ध अर्थव्यवस्था (Prosperous economy) बनाने के प्रयास बाधित हो रहे हैं।

इन वजहों से बच्चे पैदा नहीं करना चाहते लोग

बीते कुछ सालों में चीन में जन्म संबंधी सीमाओं में ढील दे दी गई है। लेकिन लोगों के सामने कई तरह की मुश्किलें हैं जिसके कारण वे बच्चे पैदा ही नहीं करना चाहते। दंपति महंगाई (Inflation), छोटे आवास (Small housing) और मांओं के साथ नौकरी में होने वाले भेदभाव ( Job discrimination with mothers) के कारण बच्चों को जन्म देने से कतराते हैं।

अगले साल से और कम होगी आबादी

National Bureau of Statistics ने बताया कि देश की आबादी 2019 की तुलना में 0.53 प्रतिशत बढ़कर 1.41178 अरब हो गई है। 2019 में आबादी 1.4 अरब थी। इसके अगले साल की शुरुआत से घटने का अनुमान है।

बच्चे पैदा करने से घबरा रहे चीनी, 60 वर्ष से ऊपर की आबादी 26.4 करोड़ हुई

सातवीं जनगणना के अनुसार, चीन के सभी 31 Provinces, Autonomous regions and municipalities की आबादी 1.41178 अरब थी। राष्ट्रीय सांख्यिकी ब्यूरो (NBS) के अनुसार, नयी जनगणना के आंकड़ों से पता चलता है कि चीन जिस संकट का सामना कर रहा था, उसके और गहराने की उम्मीद है, क्योंकि देश में 60 वर्ष से अधिक लोगों की आबादी बढ़कर 26.4 करोड़ हो गई है। एनबीएस ने एक बयान में कहा कि जनसंख्या औसत आयु (Population average age) बढ़ने से Long term balanced growth पर दबाव बढ़ेगा।