The Big Mistakes of My Life में इस एक्टर ने किया था खुलासा, भरी महफिल में पीटा था जीनत अमान को

Zeenat-Aman
Zeenat-Aman

The Big Mistakes of My Life-अपने ज़माने की बेहद बोल्ड और बिंदास अभिनेत्री ज़ीनत अमान हाल ही में एक शो में दिखीं तो उन्होंने अपने जीवन से जुड़े कई किस्से शेयर किये। लेकिन हम आपको बताते हैं ज़ीनत की ज़िंदगी से जुड़ा वह स्याग किस्सा, जिसका ज़िक्र करने से वे हमेशा बचती रहीं। यह किस्सा उनके और उस दौर के मशहूर अभिनेता संजय खान जुड़ा है। संजय खान ने अपनी बायोग्राफी द बिग मिस्टेक्स ऑफ माई लाइफ (The Big Mistakes of My Life) में इसके बारे में लिखा है।

यह भी पढ़ें: पानीपत पर अफगानिस्तान में क्यों हो रही है बहस, यह है कारण…

जीनत और संजय खान का रिश्ता

ज़ीनत उभरती हुई अभिनेत्री थीं। फिल्म ‘अब्दुल्लाह’ की शूटिंग के दौरान वे संजय खान के साथ काम कर रही थीं। फिल्म में संजय और ज़ीनत ( Sanjay Khan) के अलावा राजकपूर, डेनी, मदन पुरी और संजीव कुमार जैसे कलाकार भी थे। लेकिन इस दौरान जीनत अमान और संजय खान के बीच नजदीकियां बढ़ने लगीं। संजय तब शादीशुदा थे और उनके तीन बच्चे भी थे। उनकी पत्नी थी ज़रीन खान। ज़रीन को दोनों के अफेयर की भनक लग चुकी थी। एक मैग्जीन के मुताबिक तो दोनों ने गुपचुप शादी भी कर ली थी। संजय की पत्नी को इस अफेयर से खासी नाराज़गी भी थी। घर में इस बात को लेकर खूब बवाल भी हुआ था।

The Big Mistakes of My Life-Abdullah (film) की शूटिंग के दौरान हुई नज़दीकी

zeenat aman and sanjay khan
zeenat aman and sanjay khan

एक दिन जीनत लोनावला में Abdullah (film) की शूटिंग कर रही थीं। दरअसल अब्दुल्लाह फिल्म की शूटिंग खत्म होने के बाद ज़ीनत अपनी दूसरी फिल्मों में व्यस्त हो गई थीं। लेकिन 1980 में आई इस फिल्म (Abdullah) के संजय खान डायरेक्टर थे, उन्होंने ही ज़ीनत को इसमें मौका दिया था। संजय ने उन्हें अचानक सब कुछ छोड़कर मुंबई आने के लिए कहा। वह ‘अब्दुल्लाह’ के एक गाने का कुछ हिस्सा फिर से शूट करना चाहते थे। जीनत ने कहा कि वह पहले ही किसी दूसरी फिल्म के लिए अपनी डेट दे चुकी हैं। संजय भड़क गए और उन्होंने जीनत पर आरोप लगाया कि फिल्म के मेकर्स के साथ उनके अवैध संबंध हैं। इससे ज़ीनत आहत भी हुईं और नाराज़ भी।

यह भी पढ़ें: Sana khaan ने छोड़ी ग्लैमर की दुनिया, समाज की सेवा करने का किया फैसला

गुस्सैल स्वभाव के थे संजय खान

ज़ीनत की मजबूरी जो भी रही, संजय खान को केवल हैं सुनना था और इनकार सुनते ही संजय के गुस्से का ठिकाना न रहा। उन्होंने एक्ट्रेस को खूब खरी-खोटी सुनाई। इधर जैसे ही ज़ीनत अपने काम से फ्री हुई, संजय के घर पहुंच गईं। उनका वहां आना सबके लिये चौंकाने वाला था, क्योंकि उस ज़माने में हर काम मैसेज या फोन करके नहीं होता था। न ईमेल था।

The Big Mistakes of My Life-डरी -सहमी ज़ीनत को संजय खान और पत्नी ने बुरी तरह पीटा

zeenat

ज़ीनत बेहद डरी हुई थी कि पता नहीं संजय कैसे रिएक्ट करेंगे। जब वे उनके घर पहुंची तो पता चला कि संजय एक फाइव स्टार होटल में अपने स्टाफ और सहयोगी कलाकारों के साथ पार्टी कर रहे हैं। इस दौरान वहां कई और लोग भी मौजूद थे। होटल का पूरा स्टाफ भी था। संजय ने जीनत से सवाल किया कि वो यहां क्यों आई हैं? जबकि उनकी पत्नी जरीन इस बात से काफी नाराज हो गईं। पहले संजय खान उन्हें एक कमरे में ले गए और फिर वो हुआ जिसकी जीनत ने कभी उम्मीद नहीं की थी। संजय ने जीनत के बाल पकड़कर उन्हें बुरी तरह से पटक-पटक कर पीटा। वह खून से लथपथ हो गई। उनकी आंख में चोट आई और नाक से खून बहने लगा। लेकिन गुस्से से पागल संजय खान बार- बार जीनत को उठा पीटते रहे। संजय की पत्नी ज़रीन भी उस कमरे में मौजूद थीं और जीनत को पीटने में पति का साथ दे रही थीं।

न सहयोगी कलाकार न संजय को रोका, न किसी ने बीच बचाव किया

Zeenat_Aman

जीनत रो रही थीं। अपना कसूर पूछ रही थीं। The Big Mistakes of My Life मुताबिक सभी मेहमान जानते थे कि कमरे में क्या हो रहा है, फिर भी किसी ने उनकी मदद नहीं की। फिर वहां मौजूद होटल स्टाफ के एक कर्मी ने जीनत को बचाया। होटल स्टाफ जब ज़ीनत को बाहर लाये तो वो खून से लथपथ थीं और उनकी आंखों से आंसू बह रहे थे। जीनत इसके बाद डिप्रेशन में चली गईं। संजय खान से मिली इस चोट से उबरने में उन्हें 8 साल का समय लग गया। लेकिन फिर भी उन्होंने संजय के खिलाफ शिकायत दर्ज नहीं कराई। इतना सब होने के बाद भी जीनत, संजय से प्यार करती रहीं।

The Big Mistakes of My Life-मज़हर से की थी शादी, एक्टर करता था मारपीट

बाद में जीनत ने ज़िंदगी में आगे बढ़ने की कोशिश की। 1985 में ज़ीनत ने एक्टर अभिनेता मजहर खान  (Mazhar Khan) से शादी कर ली। वे कोई बड़े कलाकार नहीं थे लेकिन वे भी ज़ीनत को खुश नहीं रख पाये। शादी के कुछ दिनों बाद ही दोनों में झगड़े होने लगे थे। मजहर अक्सर जीनत अमान के साथ मारपीट भी करते थे। हालांकि दोनों के दो बेटे हैं। लेकिन 12 साल बाद ज़ीनत मज़हर से अलग हो गई थीं।

Posted by- Niroshaa Singh