South Africa में एक महिला ने एक साथ 10 बच्चों को जन्म देकर तोड़ा रिकॉर्ड, स्कैन में डॉक्टर 4 बच्चे नहीं देख पाये

women gives birth to 10 babies

South Africa में एक महिला ने एक साथ 10 बच्चे पैदा कर एक नया रिकॉर्ड बना डाला है। गोसियाम थमारा सिथोल पहली ऐसी महिला हैं जिन्होंने एक साथ 10 बच्चों को जन्म दिया। हालांकि इससे पहले उनके कई-कई बार स्कैन हुए लेकिन डॉक्टरों को केवल 6 बच्चे ही नज़र आ रहे थे। एक साथ 10 बच्चों के जन्म से डॉक्टर भी हैरान हैं। उनके मुताबिक सभी बच्चे स्वस्थ हैं।

women gives birth to 10 babies

Decuplets कहलाएंगे ये बच्चे


दक्षिण अफ्रीका की 37 वर्षीय महिला ने जून को प्रिटोरिया शहर के एक अस्पताल में डिक्यूपलेट्स को जन्म दिया। गोसियामे थमारा सिथोले ने सात लड़कों और तीन लड़कियों को जन्म दिया, जो स्वाभाविक रूप से सी-सेक्शन के माध्यम से और 29 सप्ताह में गर्भवती हुई थीं। उसने अब माली की हलीमा सिसे द्वारा बनाए गए रिकॉर्ड को तोड़ दिया है, जिसने मई में मोरक्को के एक अस्पताल में नौ बच्चों को जन्म दिया था।

यह भी पढ़ें: लॉकडाउन में हुई डिलिवरी, जुड़वा बच्चों के नाम कोविड और कोरोना रखे

South Africa में 10 बच्चों का नया रिकॉर्ड

नया रिकॉर्ड बनाने वाली गोसियाम के लिए भी यह हैरानी भरा था। डॉक्टरों ने शुरू में उसे बताया था कि वे छह बच्चों की उम्मीद कर रहे हैं। बाद में स्कैन ने आट बच्चे दिखा दिये लेकिन जब डिलिवरी हुई तो डॉक्टर 10 बच्चों को देखकर हैरान हो गये। गोसियामे थमारा सिथु मूल रूप से एकुरहुलेनी मेट्रोपॉलिटन नगर पालिका शहर में थेम्बिसा की बस्ती कीहैं।वह एक खुदरा स्टोर ( रिटेल ) प्रबंधक हैं। गोसियामें के पहले से ही छह साल की उम्र के दो जुड़वां बच्चे हैं।

प्रेगनेंसी हाई रिस्क थी-

डॉक्टर इससे पहले वर्ष में उसने खुलासा किया था कि उसकी गर्भावस्था शुरू में कठिन थी और वह बीमार थी और पैर में दर्द और मूड स्विंग्स का अनुभव कर रही थी। उसे डर था कि उसके अजन्मे बच्चे इस हाई रिस्क प्रेगनेंसी मे शायद ही सलामत बचें। हालांकि बचे स्वस्थ हैं लेकिन वे कुछ वक्त तक इन्क्यूबेटर में ही रहेंगे। उसके बाद Gosiame अपने पति Teboho Tsotetsi के साथ उनको घर ले जा सकेगी।

South Africa में 10 बच्चे पैदा कर महिला ने माली की महिला का रिकॉर्ड तोड़ा

Gosiame ने माली की हलीमा का रिकॉर्ड तोड़ा है। बता दें कि हलीमा ने 9 बच्चों को जन्म देने का रिकॉर्ड बनाया था। वह भी 7 बच्चे एक्सपेक्ट कर रही थी लेकिन उन्हें 9 बच्चे हुए।