हिमाचल के राजगढ़ में कोरोना से बचाव के लिये मास्क के साथ काफल बांट रहे हैं समाजसेवी…

हिमाचल के राजगढ़ में कोरोना से जंग में कुछ समाजसेवी भी जी जान से जुटे हैं। ज़िला सिरमौर में कोरोना के कई मामले सामने आ चुके हैं। ऐसे में सरकारी तंत्र से अलहदा कुछ लोगों ने अपने दम पर लोगों को जागरुक करने और ज़रूरतमंदों को ESSENTIAL चीजें, मसलन मास्क, सेनिटाइज़र और राशन बाटंने का काम शुरू किया है। समाजसेवी सरोज चौहान और उनके पति वीरेन्द्र सिंह चौहान भी उनमें से हैं। मास्क और राशन के साथ ये लोग ज़रूरतमंद लोगों को इम्यूनिटी बढ़ाने के लिये कुछ पहाड़ी फल भी दे रहे हैं।

आप में से बहुत से लोग इस फ्रूट को पहचानते होंगे, बहुत से लोगों ने इसका स्वाद भी लिया होगा। यह पहाड़ी फ्रूट काफल है। इसे Himalayan wild berry, बॉक्स मर्टल और बेबेरी भी कहा जाता है। दिखने में शहतूत की तरह लग रहा है, लेकिन है एकदम अलग ।

सरोज चौहान समाजेसवी, राजगढ़
सरोज चौहान समाजेसवी, राजगढ़

आजकल बाज़ार में यह फल आसानी से मिल जाता है क्योंकि यह हिमालयन फ्रूट केवल गर्मी के तीन महीने ही मिलता है। हालांकि इसका पेड़ सदाबहार होता है।

हिमाचल के राजगढ़ में जंगलों से तोड़कर काफल ( himalayan berry) बांट रहे हैं समाजसेवी

kafal rajgarh saroj

वैसे तो मई में इसका सीज़न खत्म हो जाता है लेकिन इस बार मौसम मेहरबान हुआ तो काफल पर फल देर से आये हैं।

पति और कुछ करीबी करते हैं सहयोग

kafal rajgarh saroj mask

काफल के फल बांट रहे ये हैं समाजसेवी सरोज चौहान और उनके पति वीरेन्द्र चौहान। तस्वीरें हिमाचल के राजगढ़ कस्बे की है।

ज़रूरतमंदों को मास्क, राशन के साथ पहाड़ी फल दे रहे हैं

kafal rajgarh saroj mask 2

जब से कोरोना महामारी का दौर शुरू हुआ है, यह दोनों कभी ज़रूरतमंदों को राशन बांटते दिख जाते हैं तो कभी मास्क बांटने के काम में जुटे रहते हैं।

हिमाचल के राजगढ़ में 5000 से ज्यादा मास्क तैयार कर बांट चुकी हैं सरोज

kafal rajgarh saroj mask 3

समाजसेवी सरोज चौहान खुद घर पर कपड़े से मास्क तैयार करती हैं और उन्हें अपने पति और कुछ सहयोगियों की मदद से इलाके के लोगों में बांट देती हैं।

बैंकों, दफ्तरों , सड़कों पर घूम-घूम कर फैलाती हैं जागरुकता

kafal rajgarh saroj mask 4

बैंकों और सरकारी दफ्तरों में भी काम कर रहे लोगों को मास्क बांट रही हैं। अब तक करीब 5000 मास्क अपने हाथों से तैयार कर ज़रूरतमंद लोगों में बांट चुकी हैं….

हिमाचल के राजगढ़ में काफल से इम्युनिटी बढ़ाने की मुहिम

kafal rajgarh saroj mask 5

इन दिनों ये काफल बांटकर लोगों को इम्युनिटी बढ़ाने के लिये प्रेरित कर रही हैं। काफल विटामिन सी, आयरन और एंटी ऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर है , यह बात लोगों को समझा रही हैं।

जुकाम, बुखार से दूर रखता है काफल

kafal rajgarh saroj mask 6

काफल किस तरह से एनीमिया, अस्थमा, ब्रोंकाइटिस, जुखाम, बुखार जैसे रोगों से दूर रखता है इस बारे में उन्हें जागरुक कर रही हैं।

शलाणा के जंगलों में इन दिनों लदे पड़े हैं काफल के पेड़

kafal rajgarh saroj mask 7

समाजसेवी सरोज कुछ और सहयोगियों के साथ खुद जंगलों में जाकर फल तोड़ लाती हैं और फिर उन्हें बांटने के काम में जुट जाती हैं।

हिमाचल के राजगढ़ के अलावा शिमला, बिलासपुर, उत्तराखंड में होता है काफल

kafal rajgarh saroj mask 8

काफल हिमाचल प्रदेश के कम ऊंचाई वाले इलाकों समेत बिलासपुर के जोगिन्द्रनगर और उतराखंड, उत्तर-पूर्वी राज्य मेघालय, और नेपाल में पाया जाता है।