नोबेल पुरस्कार पर बोले इमरान खान- मैं इसका हकदार नहीं

Pakistan PM Imran khan
imran

भारतीय वायुसेना के विंग कमांडर अभिनंदन की रिहाई के बाद इमरान खान को नोबेल पुरस्कार की मांग पाकिस्तान में होने लगी थी। इस नोबेल पुरस्कार के लिये उनके मंत्रियों ने नाम आगे बढ़ाने की मुहिम भी शुरू कर दी थी। अब प्रधानमंत्री इमरान खान ने कहा है कि वे नोबेल पुरस्कार के लिए उपयुक्त नहीं है। इमरान खान के मुताबिक शांति और मानवता के साथ कश्मीर मुद्दे को हल करने वाले शख्स को ही नोबेल पुरस्कार मिलना चाहिए। बता दें कि पिछले दिनों पाकिस्तान के कई नेताओं ने इमरान खान को नोबेल पुरस्कार दिए जाने की मांग की थी, इसी के बाद प्रधानमंत्री इमरान खान का ये बयान आया है।

नेताओं ने चलाई थी मुहिम

पाकिस्तान के नेताओं ने कहा था कि नई दिल्ली और इस्लामाबाद के बीच भारी तनाव के बीच इमरान खान ने शांति दूत बन कर भारतीय विंग कमांडर को नई दिल्ली के हवाले कर दिया था। उनके इस फैसले की पाकिस्तान में काफी तारीफ हुई थी और लोगों ने उन्हें नोबेल पुरस्कार दिए जाने की मांग की थी।

पाक पीएम इमरान खान ने कहा कि मैं नोबेल पीस प्राइज के लिए उपयुक्त नहीं हूं। शांति का नोबेल पुरस्कार उन्हें ही दिया जाना चाहिए जो शांति और मानवता के साथ कश्मीर जैसे ज्वलंत मुद्दे को हल कर सके। पाकिस्तान के सूचना मंत्री फवाद चौधरी ने पाकिस्तान की नेशनल असेंबली सेक्रेटेरियेट में एक प्रस्ताव लेकर आए कि पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान को शांति का नोबेल पुरस्कार दिया जाना चाहिए।
पाकिस्तान में एक ऑनलाइट पिटीशन भी दायर कर नोबेल कमिटी से ये अनुरोध किया गया है औऱ कहा है कि 2020 के शांति के नोबेल पुरस्कार के लिए इमरान खान का नाम आगे बढ़ाना चाहिए।

बता दें कि भारत समेत अंतर्राष्ट्रीय दबाव के बीच पाकिस्तान ने विंग कमांडर अभिनंदन की रिहाई कर इसे जेस्चर ऑफ पीस करार दिया था। हालांकि इससे पहले उन्हें टॉर्चर करने और स्थानीय लोगों द्वारा उनके साथ मारपीट के कई वीडियो भी सामने आए थे।