Eyebrow को घना करने के लिए बैस्ट हैं ये तरीके

आंखें चेहरे की खूबसूरती का सबसे अहम हिस्सा है। इनकी खूबसूरती और भी बढ़ जाती है,जब आईब्रो यानि भौंहे घनी हो। इसके साथ बिना मेकअप भी आपकी लुक अट्रैक्टिव हो जाती है। जबकि हल्की और पतली भौहें चेहरे को डल दिखाती हैं। कुछ लड़कियां आइब्रो को घना दिखाने के लिए आइब्रो पैंसिल का इस्तेमाल करती हैं लेकिन यह अस्थायी तरीका है। आप भौहों को स्थाई तौर पर भी घना बना सकती हैं। इसके लिए आपको कुछ घरेलू तरीके अपनाने से बहुत फायदा मिलेगा।

कैस्टर ऑयल

कैस्टर यानि आरंडी का तेल आइब्रो को जल्दी घना बनाने के लिए बहुत असरदायक है। इससे बालों की ग्रोथ जल्दी होनी शुरू हो जाती है। रात के समय इसका इस्तेमाल ज्यादा फायदा पहुचाता है। रूई पर थोड़ा सा कैस्टर ऑयल लगा कर इसे भौहों पर लगाएं। इसके बाद उंगुलियों से धीरे-धीरे आइब्रो की मसाज करें और 30 मिनट बाद गुनगुने पानी से इसे धो लें।

यह भी पढ़ें: Curd Magic, दही जमाएं सब बात, खाएं तो सही

selective focus of young woman in medical mask and black dress applying eye shadow in bathroom

नारियल का तेल

नारियल तेल में विटामिन ई,आयरन और न्यूट्रिशियंस बालों की ग्रोथ के लिए बहुत बढिय़ा है।भौहों के लिए भी यह बहुत कारगर है। रात को आइब्रो पर नारियल तेल की कुछ बूंदे लगाकर मसाज करें। इससे ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है,जिससे बालों की ग्रोथ बढने लगती है। इसे रात भर ऐसे ही लगा रहने दें। रोजाना कम से कम एक महीने तक इसका इस्तेमाल करें।

जैतून का तेल

इसमें मौजूद विटामिन ई बालों को घना और मजबूत बनाता हैं। जैतून के तेल में थोड़ा सा शहद मिलाकर 2 मिनट के लिए इससे आइब्रो की मसाज करें और पानी से धोएं। इसके अलावा रात को सोने से पहले भौहों पर जैतून का तेल लगाकर 2 मिनट के लिए मसाज करें।

यह भी पढ़ें: Pranayam in Covid 19, प्राणायाम से कैसे बढ़ता है ऑक्सीजन लेवल

प्याज का रस


बालों की ग्रोथ को बढ़ाने के लिए प्याज का रस भी कारगर है। प्याज का रस निकाल कर इसे आइब्रो पर लगाएं और 5 मिनट बाद ठंड़े पानी से धो लें। इसे हफ्ते में 2 बार भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

मेथी दानें


बालों के झडऩे से रोकने के लिए मेथी के दानों का भी इस्तेमाल किया जाता है। आइब्रो को घना करने के लिए थोडे से मेथी दाने रात को पानी में भिगों लें। सुबह पीसकर इसका पेस्ट बना लें और इसमें एक बूंद नारियल के तेल की डालकर मिक्स कर लें। इस पैक को रात को सोने से पहले आइब्रो पर लगाएं और 10 मिनट बाद धो लें। हफ्ते में 2-3 बार आप इस पैक का इस्तेमाल कर सकती हैं।

दूध


प्रोटीन और न्यूट्रिशियंस से भरपूर दूध बालों को भी हैल्दी बनाने का काम करता है। रूई पर थोड़ा सा दूध लगाकर इसे भौहों पर लगाएं। सूख जाने पर इसे गुनगुने पानी से साफ कर लें।

Forget sun-parched skin or hair : https://www.realsimple.com/beauty-fashion/skincare/summer-beauty-tips

नींबू


नींबू का छोटा टुकड़ा काटकर 2 मिनट के लिए इसे भोहौं पर रगडें। ध्यान रखें कि मसाज हल्के हाथों से करें। बाद में गुनगुने पानी से इसे धो लें।

डाइट का भी रखें ख्याल


इसके अलावा खाने मे हैल्दी डाइट भी शामिल करें। विटामिन ए,सी,ई,आयरन, ओमेगा 3 और प्रोटीन से भरपूर आहार भी आइब्रो का घना बनाने का काम करते हैं।

एलोवेरा जूस


शरीर के लगभग हर समस्या के लिए एलोवेरा बहुत मददगार होता है। आप चाहें तो एलोवेरा जैल खरीद सकते हैं या इसकी ताजी पत्तियों से इसका जैल निकाल सकते हैं। इसके जेल से आइब्रो को बढ़ने में मदद मिलेगी। एलोवेरा आईब्रो के बालों को न्यूट्रिशन देने के साथ ही डैमेज बालों को भी ठीक करता है। अगर थ्रेडिंग के दौरान आपकी आईब्रो को कोई नुकसान पहुंचा हो, तो एलोवेरा जूस उसे रिपेयर कर आईब्रो की ग्रोथ बढ़ाता है। इसे आप नियमित रूप से आइब्रो पर लगाएं।