How To Cool Your Eyes By Massage

आंखें हमारे शरीर का सबसे संवेदनशील अंग है। इन्हें भी बाकी अंगों की तरह आराम की सख्त दरकार होती है। इसलिये हर वक्त स्रक्रीन से न चिपके रहें बल्कि आंखों को रिलेक्स करने दें। खुली हवा इनमें लगने दें। आजकल बच्चे हों या बड़े सब पर अपने काम का अधिक प्रेशर रहता है। जिस वजह से रात दिन काम करना या पढ़ना। अच्छे अंक लाने की होड़ में अपने खाने पर ध्यान ना देना और आंखों की मुख्य समस्याओं जैसे आंखों से पानी निकलना, आंखों का लाल होना और धुंधला दिखाई देना जैसी परेशानियों को नज़रअंदाज करना आदि।

व्यायाम

यह बहुत ही सरल व्यायाम है आंखों के लिए, आप जब भी खाली बैठें हैं हो तो जरूर इस व्यायाम को करें। इसके लिए आप एक पेंसिल लें और उसे एक हाथ में रखकर थोड़ी दूर ले जाएं। और वापस अपनी ओर लाएं। इस दौरान आप एक टक से उस पेंसिल को देखते रहें। और वापस ​फिर इस पेंसिल को दूर ले जाएं। इस व्यायाम को आपको कम से कम दस बार करना है। यह योग हमारी आंखों को बहुत आराम देता है साथ ही उन्हें कमजोर होने से भी बचाता है।

आंखों की मालिश

आंखों को स्वस्थ बनाए रखने के लिए निरंतर आखों की मालिश करना भी बेदह जरूरी है। इससे आंखों का तनाव दूर होता है और आंखों के पास की मांसपेशियां की थकान भी दूर होती है। मालिश करना इसलिए भी फायदेमंद होता है क्योंकि यह आंखों को रूखेपन से बचाता है।

कैसे करें आंखों की मालिश

अपनी उंगलियों के माध्यम से भौहों और पलकों के पास की मालिश कम से कम बीस सेकेंड तक करें। इसके अलावा आप दोनों हाथों को आपस में रगड़ें और उनसे निकलने वाली गर्मी को अपने दोनों आंखों के उपर लगाएं। ऐसा करने से आंखों की थकावट दूर हो जाती है और आंखों को आराम मिलता है।

सिकाई करें

आंखों की कमजोरी को दूर करने का सबसे सरल उपाय है नियमित आंखों की सिकाई करते रहना। आप साफ कपड़ा लें और उसमें बर्फ के टुकड़े डालकर उसकी पोटली बना दें। इसके बाद आप इससे अपनी आंखों की सिकाई करें।
गर्मियों के मौसम में आंखों में जलन होना एक आम समस्या है। ऐसे में यदि आप खीरे को काटकर अपनी आंखों के उपर रखते हैं तो इससे आंखों की जलन और कमजोरी दोनो ही दूर हो जाती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here