पीएम मोदी सरकार में किस सहयोगी को कितना प्रतिनिधित्व, संभावित नाम

pm modi

पीएम मोदी सरकार में किस सहयोगी को कितना प्रतिनिधित्व मिलेगा ,थोड़ी देर में साफ हो जाएगा। इस बार बीजेपी और एनडीए ने लोकसभा चुनाव में रिकॉर्ड जीत के साथ एक बार फिर सत्ता में वापसी की. गुरुवार को नरेंद्र मोदी सरकार का शपथ ग्रहण कार्यक्रम है. बीजेपी 303 सीटों के साथ यानी पूर्ण बहुमत से ज्यादा सीटें जीतकर आई है. इसके बावजूद नरेंद्र मोदी कैबिनेट में बीजेपी के सभी सहयोगी दलों को जगह दी जा रही है. इसमें शिवसेना से लेकर जेडीयू और अपना दल तक से मंत्री बनाएं जाएंगे.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरुवार की शाम को शपथ लेंगे. सूत्रों की मानें तो मोदी कैबिनेट में जेडीयू और शिवसेना कोटे से दो-दो मंत्री बनाए जाएंगे. इनमें एक कैबिनेट और एक स्वतंत्र प्रभार की जिम्मेदारी सौंपी जाएगी. बता दें कि इस बार के चुनाव में शिवसेना के 18 सांसद और जेडीयू के 16 सांसद जीतकर आए हैं.

बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने बुधवार को बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से मुलाकात की थी. माना जा रहा है कि इस बैठक में दोनों नेताओं के बीच मोदी कैबिनट के फॉर्मूले पर चर्चा हुई. इसके बाद जेडीयू के कोटे से दो मंत्री बनाए जाने पर सहमति बनी है.

शिवसेना और जेडीयू के अलावा मोदी सरकार में शिरोमणि अकाली दल से एक कैबिनेट मंत्री बनाया जा सकता है. अकाली दल इस बार दो सांसद जीतकर लोकसभा पहुंचे हैं. वहीं, अपना दल से अनुप्रिया पटेल को एक बार फिर मंत्री पद से नवाजा जाएगा. अपना दल दो सीटें जीतने में कामयाब रही है. इसके अलावा लोक जनशक्ति पार्टी की ओर रामविलास पासवान मंत्री बनेंगे, एलजेपी 6 सीटें जीतने में कामयाब रही है. बता दें कि पिछले सरकार में अपना दल, एलजेपी और अकाली दल से एक-एक मंत्री रहे थे.