Honey and its anti bacterial, anti inflammatory properties – सेहत से लेकर सुंदरता बढ़ाने वाली खूबियां जानें

milk-and-honey-benefits

Honey and its anti bacterial, anti inflammatory properties- शहद खाने के ही नहीं लगाने के भी कई फायदे हैं। यह गुणों की खान आपकी सुंदरता बढ़ाने से लेकर सेहत को तंदुरुस्त रखने में मददगार है क्योंकि इसमें मेडिसिनल क्वालिटी है। लेकिन आपको बता दें कि असली शहद ही इन गुणों का समावेश है। क्योंकि हर तरह का शहद इन समस्याओं का इलाज नहीं है। बाज़ार में शहद के कई ब्रांड बनावटी भी हैं। इसलिए प्राकृतिक शहद या कच्चा शहद इस्तेमाल करने की ज़्यादा कोशिश करें। यह शहद आपको इंफ्लमेशन में तो आराम देगा ही, साथ ही शरीर से टॉक्सिन भी निकालेगा”। मसलन इसकी कुछ बूंदे नहाने के पानी में भी डाल सकते हैं। यह मांस-पेशियों को आराम देने के साथ स्किन को मॉइश्चराइज़ करता है। शहद में लैवेंडर ऑयल भी मिलाकर चेहरे पर लगाने से त्वचा को कोमल बनाता है।

बालों के लिए फायदेमंद

शहद में कुछ ऐसे गुण होते हैं, जो बालों को मॉश्चराइज़ कर स्केल्प को साफ करने में मदद करते हैं। साथ ही यह बालों को मुलायम बनाते हैं। इसके लिये बालों को सोफ्ट करने के लिए आप एक छोटा चम्मच शहद अपने शैंपू में मिला सकते हैं। इसके अलावा deep conditioning उपचार के लिए इसे जैतून के तेल में भी मिलाया जा सकता है। शहद मिले तेल को अगर आप इस्तेमाल कर रहे हैं, तो बालों को 20 मिनट बाद ही शैंपू से धोएं।

यह भी पढ़ें: Why The Honey Bees Migrated From Turkey?-क्या होगा अगर खत्म हो जायेंगी सारी मधुमक्खियां

Honey and its anti bacterial, anti inflammatory properties-वज़न घटाए

Honey-and-milk-1
Honey-and-milk-1

ये तो सभी जानते हैं कि शहद वज़न घटाने के लिए काफी लाभकारी माना जाता है। यहां तक की शहद अगर कम मात्रा में भी लिया जा रहा हो, तो शरीर को कई फायदे मिलते हैं। शहद को अगर गुनगुने पानी और नींबू के साथ मिलाकर लिया जाए, तो इससे ह्रद्य रोग और रक्तचाप कम होता है। सिर्फ यही नहीं, शहद आपके मेटाबॉलिज़्म को भी बढ़ावा देता है। पानी और शहद में अगर आप नींबू की जगह एक चुटकी दालचीनी पाउडर मिला रहे हैं, तो यह आपके बल्ड ग्लूकोज़ को भी ठीक रखने में मदद करता है।

दमकते चेहरे के लिये

अगर आप शहद का सेवन कर रहे हैं, तो आपको बार-बार पार्लर में जाकर फेशल कराने की बिलकुल भी ज़रूरत नहीं पड़ेगी। इसके अलावा यह आपके घुटनों को मुलायम कर, कोहनी और फटे हुए लिप्स को कोमल करने में मदद करेगा। आप शहद में चीनी मिलाकर स्क्रब की तरह भी इस्तेमाल कर सकते हैं, जो कि स्किन के लिए एक बहुत ही अच्छा मॉश्चराइज़र है। शहद रूखी त्वचा के लिए भी काफी लाभकारी पदार्थ है।

यह भी पढ़ें: गर्म दूध और शहद मिलाकर पिएंगे तो रहेंगे निरोग,मिलेंगे ये फायदे…

Honey and its anti bacterial, anti inflammatory properties-एनर्जी बूस्टर भी है

शहद में कार्बोहाइड्रेट की मात्रा होती है, जो कि 17 ग्राम एक बड़े चम्मच में होता है। कार्बोहाइड्रेट एक ऐसा तत्व होता है, जो शरीर की मांस पेशियों को काम करने के लिए एनर्जी देता है। वर्कआउट से पहले एक चम्मच शहद ले सकते हैं। चीनी की तरह इसमें आधा फ्रक्टोज़ और आधा ग्लूकोज़ होता है, जो शरीर में एनर्जी बूस्टर की तरह काम करता है।

एंटी-बैक्टीरियल है

शहद में एंटी-बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं। आयुर्वेद में इसे औषधि माना गया है। शहद कितना प्रभावशाली है, यह कितना पुराना है और कहां से निकाला गया है पर निर्भर करता है।