आशियाने को सजाएं ऐसे ताकी दीवारें बोल उठें, ये हैं खास टिप्स

wall store

आशियाने को सजाएं लेकिन कुछ बातों का ख्याल भी रखें। होम डेकोर की बात करें, तो इसमें नित नये इनोवेशन हो रहे हैं। खासकर इंटीरियर को लेकर। घर आकर अगर आप भी चैन की सांस लेना चाहते हैं तो ध्यान रखें कि घर भरा-भरा न हो बल्कि सांस लेता हुआ सा दिखे। जानते हैं हमें घर में सुकून तब नहीं मिल पाता जब हमारा यह प्यारा आशियाना कुछ बेकार पड़ी चीजों की वजह से बिखरा हुआ और बेतरतीब दिखता है। कुछ पुरानी चीजों को बेवजह संभालकर रखने से जहां-तहां की जगहें स्टोरेज स्पेस बन जाती हैं, जिससे घर का इंटीरियर बुरा दिखता है। कुछ आधुनिक तरीके अपनाकर घर को कबाड़खाना बनने से बचा सकते हैं। दीवारों को मॉडर्न तरीके से स्टोरेज स्पेस के लिये इस्तेमाल करेंगे तो मानों ये दीवारें बोल उठेंगी।

आशियाने को सजाएं स्टोरेज के साथ

स्टोरेज स्पेस के बारे में सोचते ही साधारण तरीकों का ही ख्याल आता है, जैसे – कपबर्डस, कैबिनेट, बॉक्स वाले बेड, शेल्व वाली टेबल आदि। इनसे एक कदम आगे है वॉल स्टोरेज। अगर आपका घर छोटा है, जैसा अक्सर खासकर महानगरों में होता ही है, तो स्टोरेज स्पेस के लिए दीवारें बेहद काम की साबित हो सकती हैं। इसके अलावा, घर को मॉडर्न लुक भी मिलता है।

वॉल माउंटेड टीवी

wall tv

आपने कई जगह वॉल माउंटेड टीवी देखे होंगे, इसी से वॉल स्टोरेज के फायदे का अंदाज़ा लगाया जा सकता है। हर घर में दीवारों पर काफी जगह खाली होती है। इसका इस्तेमाल स्टोरेज स्पेस के रूप में किया जा सकता है। खासतौर पर तब, जब घर में जगह की कमी हो। कुछ वॉल यूनिट्स स्टोरेज के साथ-साथ सजावट की चीजों का भी काम करती हैं। जरूरत है, तो बस उनके अच्छे डिजाइन चुनने की। वॉल स्टोरेज में इन दिनों ढेरो डिजाइन बाजार में मौजूद हैं। अपने बजट और पसंद के हिसाब से इन्हें चुना जा सकता है।

wall storage

पुराने स्टाइल वाले किसी शोकेस की जगह वॉल शेल्फ यूनिट चुन सकती हैं। लकड़ी, लोहे या कंकरीट की बनी साधारण अलमारी की जगह स्टाइलिश, डिफरेंट शेप और साइज की वॉल यूनिट घर की सुंदरता को बढ़ाने के लिए काफी होगी।

शेप और कलर

  • होराइजेंटल और वर्टिकल शेप के मेल में पारदर्शी अलमारी बेहद आकर्षक लगती है।
  • अगर रंगों की बात करें, तो चमकीले कलर जैसे ब्राइट रेड, स्काई ब्लू या लाइम ग्रीन कलर की यूनिट अपने आप में सजावट का जरिया भी हो सकती है।
  • अगर किसी आर्ट पीस को हाईलाइट करना हो, तो लकड़ी का रेक्टेंग्युलर बॉक्स अच्छी चॉइस हो सकता है।
  • वॉल हैंगर्स के क्रिएटिव आइडियाज़
  • इसी तरह के मेल होल्डर्स वाइट मेटल और कॉपर पैनल्स में भी मिल जाते हैं। ये विभिन्न राज्यों के कलाकारों द्वारा तैयार किए जाते हैं, जिससे आपके घर को मिलता है खास डिजाइन।
  • दीवार या इसके कॉर्नर से लगा एक लंबा सीडी रैक भी तैयार कर सकते हैं। इसका इस्तेमाल सीडी के अलावा स्टेशनरी आइटम्स, किताबें आदि रखने के लिए कर सकते हैं।
  • एस शेप या बड़ी सी चाबी की शेप की वॉल यूनिट पर चाबियां या कॉस्टयूम जूलरी टांगी जा सकती है।
  • वॉल हैंगर्स तैयार करने का एक और क्रिएटिव आइडिया हो सकता है। पर्दे टांगने वाली लोहे की रॉड लें। इस पर टाई, बैंगल, कॉस्टयूम जूलरी आदि टांग सकती हैं। आप इसे किचन में भी रख सकती हैं, जिस पर बर्तन, पैन, चम्मच आदि लटकाए जा सकते हैं।
  • किसी अच्छे क्राफ्टमैन की बनाई हुई खास चीजों को तलाश कीजिए, जैसे लकड़ी की डंडियों से स्टार की शेप में तैयार कोई कलाकृति। यह भी स्टोरेज यूनिट का काम कर सकती है। इस पर आप चूड़ी, चाबी जैसी हल्की चीजें टांग सकती हैं।