हिन्दी दर्शकों के दिलों पर राज कर रही एवेंजर्स एंडगेम जैसी हॉलीवुड फिल्में

avengers-endgame-sign-2

एवेंजर्स एंडगेम जैसी हॉलीवुड फिल्में समय-समय पर बॉलीवुड में दस्तक देती हैं और दर्शकों को अपने वश में कर लेती हैं। सफलता के नये आयाम गढ़ती हैं। बाजार में नए रिकॉर्ड बनाती हैं। ‘एवेंजर्स एंडगेम’ ने ऐसा पहली बार नहीं किया है। इससे पहले भी जुरासिक पार्क, टाइटैनिक, हैरी पॉटर जैसी फिल्में यहां झंडे गाड़ चुकी हैं। एवेंजर यूं तो हॉलीवुड फिल्म है, लेकिन यह दुनियाभर में इतनी लोकप्रिय हो गई है कि भारत तक में कमाई के रिकॉर्ड तोड़ चुकी है।

कमाई का रिकॉर्ड

avengers endgame

मार्बल स्टूडियो की एवेंजर्स एंडगेम की बंपर कमाई अभी जारी है। फिल्म ने अब तक इंडियन बॉक्स ऑफिस पर 350 करोड़ रुपए कमा लिये हैं। 26 अप्रैल को रिलीज हुई फिल्म ने कई बॉलीवुड और हॉलीवुड फिल्मों को पीछे छोड़ दिया है, कमाई के मामले में। इसने स्टार वार्स: द फोर्स अवेकन्स, एवेंजर्स इंफिनिटी वॉर, जुरासिक वर्ल्ड जैसी हाईएस्ट ग्रॉसिंग फिल्मों के रिकॉर्ड की बराबरी कर ली है।
भारत में फिल्म 300 करोड़ क्लब में मई के दूसरे हफ्ते में ही शामिल हो चुकी है, तो वहीं दुनिया में फिल्म की कमाई 2.5 बिलियन डॉलर यानी करीब 15 अरब रुपए से ज्यादा पहुंच चुकी है।

300 करोड़ के बैंचमार्क वाली हॉलीवुड फिल्म

avengers 2

‘एवेंजर्स एंडगेम’ ने टॉप पर मौजूद अपनी ही सीरीज की पिछली फिल्म ‘एवेंजर्स- इनफिनिटी वॉर’ को पटखनी दी है, जिसने भारत में 227.43 करोड़ रुपए की कमाई की थी। एवेंजर्स एंडगेम भारत में अंग्रेजी के साथ हिंदी, तमिल और तेलुगु में भी रिलीज हुई है। इस फिल्म की कमाई के उपरोक्त सभी आंकड़े इन चारों भाषाओं के संस्करणों को मिलाकर हैं।

एवेंजर्स एंडगेम की कहानी

avengers

यह कहानी है ब्रह्मांड को खत्म करने पर तुले एक विलेन और उसे रोकने वाले सुपरहीरोज़ की। थैनोस (जोश ब्रोलिन) के खिलाफ आयरन मैन (रॉबर्ट डाउनी), कैप्टन अमेरिका (क्रिस इवांस), थोर (क्रिस हैम्सवर्थ), हल्क (मार्क रफेलो), ब्लैक विडो (स्कारलेट जोहानसन), जरेमी रेनर, ऐंट मैन (पौल रड), कैप्टन मार्वल (ब्री लार्सन) ने एकजुट होकर जंग छेड़ दी हैं। वास्तव में एंट मैन (पौल रड) इन सुपर हीरोज को आकर बताता है कि क्वांटम थ्योरी के जरिए वह अतीत में जाकर थैनोस से पहले उन मणियों को हासिल करें, तो इंफिनिटी वॉर की स्थिति से बचा जा सकता है। उस जंग में जिन अपनो को खो दिया गया था, उन्हें भी वापस लाया जा सकता है।

यह भी पढ़ें: http://मीम को लेकर घिरे विवेक ओबरॉय, सोनम ने लताड़ा तो बोले- ‘ ओवर एक्टिंग बंद करो’

लेकिन क्या यह सभी क्वांटम थ्योरी को चाक-चौबंद करके अतीत में जाकर विभिन्न जगहों से मणियों को हासिल कर पाएंगे? क्या अब थैनोस की बुराइयों का अंत हो पाएगा? क्या एवेंजर्स अपने प्यारों को वापस ला पाते हैं? क्या सुपर हीरोज का जलवा बरकरार रह पाता है? इसके लिये ‘एवेंजर्स एंडगेम’ देखनी होगी।

दमदार अभिनय

ironman

जहां तक एक्टिंग का सवाल है तो हर कलाकार ने बेहतरीन अभिनय किया है। (थैनोस) जोश ब्रोलिन तो लार्जर देन लाइफ ही नज़र आते हैं। फिल्म की कहानी के साथ-साथ यहां बैकग्राउंड स्कोर भी ज़बरदस्त है। वहीं, स्पेशल इफेक्ट्स के मामले में यह एवेंजर्स की बाकी फिल्मों से भी काफी ऊपर है। अभिनय की बात की जाए तो 11 साल से सभी किरदार फैंस को बांध कर यहां तक ले आए हैं और अंत तक दमदार साबित हुए हैं। थैनोस के किरदार में जोश ब्रोलिन ने बता दिया कि वह एवेंजर्स के सबसे शानदार विलेन क्यों साबित हुए हैं।

http://PMO पर कौन बनाना चाहता था बादशाहत….देखें The Accidental Prime Minister

तीन फेज़ में चलती है स्टोरी

एवेंजर सीरीज की कहानी तीन फेज में बताई गई है। अभी तक इसकी 21 फिल्में बन चुकी हैं और अंतिम सीरीज की 22वीं आखिरी फिल्म एंडगेम है। फिल्म के पहले फेज को 5 कहानियों में बताया गया है। दूसरे फेज में 6 कहानी और अब इस सीरीज़ का तीसरे फेज का आखिरी भाग दिखाया गया है, जिसके बाद एवेंजर्स एंडगेम के बाद यह खत्म हो जाती है।

एवेंजर्स एंडगेम की खासियत

endgame

एंडगेम का निर्माण हॉलीवुड की सुप्रसिद्ध संस्था मार्वल सिनेमैटिक यूनिवर्स के मार्वल स्टूडियो द्वारा हुआ है। मार्वल यूनिवर्स ने विश्व प्रसिद्ध मार्वल कॉमिक्स के लोकप्रिय चरित्रों पर आधारित अपनी पहली फिल्म आयरन मैन का निर्माण सन् 2008 में किया था, जिसे दर्शकों ने इतना पसंद किया कि इस बैनर से एक के बाद एक सुपर हीरो वाली फिल्में आने लगीं। एवेंजर्स एंडगेम उसी कड़ी में 22वीं फिल्म है, जबकि एंडगेम एवेंजर्स का चौथा सीक्वल है। इसी के साथ ही इन फिल्मों की ये शृंखला यहीं समाप्त हो जायेगी।

बॉलीवुड की चहेती हॉलीवुुड फिल्में

टाइटैनिक – साल 1997 में रिलीज हुई फिल्म टाइटैनिक ने पूरी दुनिया में धूम मचा दी थी। भारत में इसे हिन्दी समेत अन्य क्षेत्रीय भाषाओं के दर्शकों का भरपूर प्यार मिला। कमाई की बात करें तो इस फिल्म ने विश्व भर में करीब 2,186,772,302 डॉलर की कमाई की थी।


अवतार – सुपर-डुपर हिट औऱ कमाई के लिए साल 2009 में आई इस अमेरिकी ‘एपिक’ फिल्म ने सारे रिकाॅर्ड तोड दिए थे। यह रिकाॅर्ड पिछले 8 सालों से कोई फिल्म नहीं तोड़ पाई थी। इस फिल्म ने लगभग 2,787,965,087 डॉलर की कमाई की और विश्व में सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म का गौरव प्राप्त किया है। भारत में हॉलीवुड की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म मानी जाती है अवतार।


स्टार वार्स-द फोर्स अवेकेंस – वर्ष 2015 में आई इस फिल्म ने करीब 2,068,178,225 डॉलर की कमाई कर ‘जुरासिक वर्ल्ड को पीछे छोड़ते हुए तीसरा स्थान हासिल किया है। हिन्दी भाषी लोगों में इन फिल्मों के लिये दीवानगी अभी भी बरकरार है।

jurassic_world

जुरासिक वर्ल्ड – यह फिल्म 2015 में स्क्रीन पर आई। पूरी दुनिया में 152.5 करोड़ डाॅलर यानी करीब 9750 करोड़ रुपए की कमाई की थी। भारतीय सिनेमा के अलावा टीवी पर दिखाई जाने वाली पॉपुलर फिल्मों में से एक है जुरासिक वर्ल्ड।
फ्यूरियस 7 – फिल्म में डेकार्ड शाॅ, डोमिनिक टोरेंटो और उसके परिवार से भाई बदला लेता है। जेम्स वाॅन के निर्देशन में बनी इस फिल्म में विन डीजल, डवेन जाॅनसन और जेसन स्टैथम जैसे कलाकार शामिल हैं। इस फिल्म ने 9734.25 करोड़ की कमाई दुनियाभर में की है।

harry potter


हैरी पाॅटर एंड डेथली होलोसः पार्ट 2 – साल 2011 में रिलीज हुई इस फिल्म में डैनियल रैडक्लिफ, एम्मा वाटसन, रूपर्ट ग्रांट, माइकल गैंबोन जैसे दिग्ग्ज एक्टर्स ने काम किया था। इस फिल्म का निर्देशन डेविड येटस ने किया था। दुनियाभर में इस फिल्म में 8757.99 करोड़ की धाकड़ कमाई की है।