शिमला, सिरमौर, मंडी और किन्नौर में मौसम की पहली बर्फबारी

हिमाचल के ऊपरी इलाकों में  मौसम की पहली बर्फबारी हुई है। किन्नौर और लाहौल स्पीति को छोड़कर शिमला और सिरमौर के साथ मंडी और चंबा में भी इस मौमम का पहला हिमपात हुआ है। इस हिमपात ने प्रदेश की चोटियों को सफेद चादर ओढ़ा दी है। कुदरत के इस मनमोहक नज़ारे को देखने के लिये पर्यटकों ने हिमाचल का रूख कर लिया है।

ये नज़ारा सिरमौर ज़िला के नौहराधार का है। जहां भोर होते ही पेड़ों पर बर्फ जमी हुई दिखी। लोग सुबह होते ही जब घरों से बाहर निकले तो चारों तरफ बर्फ की चादर देखकर लोगों के चेहरे खिल गए।

बारिश और बर्फबारी से तापमान में भारी गिरावट आई है बर्फ़बारी देख कर स्थानीय लोगों के साथ पर्यटकों के चेहरे खिले हुए नज़र आ रहे हैं। लोग बड़ी तादाद में शिमला और मनाली का रुख करने लगे हैं।

मौसम विभाग ने आशंका जताई है कि आज प्रदेश के ऊपरी क्षेत्रों में और बर्फबारी होगी, मैदानी इलाकों में भी रिमझिम बारिश हो रही है।

बुधवार सुबह करीब 4 बजे से ही रुक-रुक कर बर्फबारी हो रही है। सेब के बागवान इस बर्फबारी को फसल के लिहाज़ से लाभदायक बता रहे हैं।

मौसम के खराब रुख को देखते हुए जिला प्रशासन ने 13 दिंबसर तक के लिए अलर्ट जारी किया है। जिलाधिकारी यूनुस ने बताया कि मौसम विभाग ने जिले में 13 दिंसबर तक बारिश और बर्फबारी की चेतावनी जारी की है।

 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here