दिल जीत लेगा हिमाचली ‘फ़ोक’ का यह नया अंदाज़/ Himachal folk in new kalevar/watch video

Presented By- NIROSHA SINGH

ज्यादा वक्त नहीं बीता , करीब 2 दशक पहले की ही बात है। तब न किसी समारोह में डीजे बजता था न ही पहाड़ी लोकगीत ( himachal folk)  का आधुनिकीकरण हुआ था।  हिमाचल की माटी ने भी कई लाल जन्मे हैं। हर क्षेत्र में, हर पटल पर हिट हैं हिमाचल के ये हीरो। एक तरफ देश भर के युवाओं का रुझान जहां लोक संस्कृति से हटकर पॉप और पश्चिमी संगीत की तरफ ज्यादा है, वहीं इस पहाड़ी प्रदेश के ये लाल अपनी लोक कलाओं को सहेजने का काम कर रहे हैं।

  ‘द मॉडर्न फोक नोट’ ‘The Modern Folk Note’ ने पारंपरिक पहाड़ी लोक संगीत के साथ ऐसा प्रयोग किया है कि पुरानी संस्कृति मानो नये अंदाज़ में जाग उठी है।  ‘The Modern Folk Note’ सीरीज के तहत एक स्टूडियो में सभी पांरपरिक वाद्ययंत्रों को बजाने वाले या इसमें पारंगत ( skilled)  लोगों को बिठाया गया है। वे म्यूजिकल इंस्ट्रूमेंट बजाते हैं और बीच में बैठा गायक अपनी आवाज का जादू बिखेरता है।

The Modern Folk Note-2 की इस सीरीज के गायक हैं ए.सी. भारद्वाज और म्यूजिक दिया है प्रसिद्ध संगीतकार सुरेंदर नेगी और शशि भूषण नेगी ने। यह नया mashupहै, जो नये kalevar में पहाड़ी युवाओं के लिये लाया गया है।

WWW.INDIAMOODS.COM आपके लिये लेकर आया है अपनी माटी की ऐसी महक जिसे आप महसूस कीजिये, सुनिये और झूमिये…..watch/video

यकीन मानिये ये ज़रूर आपका दिल जीत लेगा।

 

अभी तक इस तरह के तीन संस्करण सामने आ चुके हैं और ये मैशअप ( MASHUP)  लोगों को पसंद भी आ रहे हैं।

दूसरे संस्करण को मार्च 2018 में अपलोड किया गया था।

इसकी तीसरी सीरीज भी सामने आ चुकी है, जिसमें ए.सी. भारद्वाज के साथ चारू शर्मा भी हैं। कुल्लू निवासी सुरेश ने कई सीरियलों और फिल्मों में भी काम किया।

 


 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here