Himachal Bypolls Results 2021: हिमाचल में कांग्रेस का परचम लहराया, जानें किसे कहां से मिली जीत

himachal by election
himachal by election

Himachal Bypolls Results 2021- देश के 14 राज्यों व केंद्र शासित प्रदेश में तीन लोकसभा सीटों और 29 विधानसभा सीटों पर 30 अक्टूबर को हुए उपचुनाव के नतीजे घोषित हो गए हैं. हिमाचल प्रदेश और पश्चिम बंगाल में जहां सत्ताधारी बीजेपी को करारी शिकस्त का सामना करना पड़ा है, वहीं असम में उसकी स्थिति और मजबूत हुई है.आइए जानते हैं किस पार्टी को कहां कितनी सीटों पर जीत मिली.

Himachal Bypolls Results 2021

हिमाचल प्रदेश: यहां एक लोकसभा सीट और तीन विधानसभा सीटों पर उपचुनाव हुआ था. सभी सीटों पर कांग्रेस ने बाजी मारी है. मंडी लोकसभा सीट पर पूर्व सीएम वीरभद्र सिंह की पत्नी प्रतिभा को जीत मिली है. साल 2019 में बीजेपी यह सीट 4 लाख से ज्यादा वोटों से जीती थी. इसके अलावा अर्की, फतेहपुर तथा जुब्बल-कोटखाई विधानसभा सीट पर भी कांग्रेस के उम्मीदवारों ने जीत हासिल की है.

‍Bengal Bypolls Results 2021

बंगाल: तृणमूल कांग्रेस ने पश्चिम बंगाल उपचुनाव में चारों विधानसभा सीटों (दिनहाटा, शांतिपुर, खड़दह, गोसाबा) पर जीत हासिल की, दो सीटों पर रिकॉर्ड 1.64 लाख और 1.43 लाख मतों के रिकॉर्ड अंतर से जीत हासिल की.

Himachal panchayat election

मध्य प्रदेश: मध्य प्रदेश में एक लोकसभा और तीन विधासभा सीटों पर वोटिंग हुई थी. खंडवा, पृथ्वीपुर और जोबट में बीजेपी को जीत मिली है, जबकि रैगांव सीट कांग्रेस के खाते में गई. खंडवा में बीजेपी के ज्ञानेश्वर पाटिल जीते, पृथ्वीपुर में बीजेपी के शिशुपाल यादव जीते, जोबट में बीजेपी की सुलोचना रावत जीती, जबकि रैगांव में कांग्रेस की कल्पना वर्मा जीती.

बिहार: तारापुर और कुशेश्वरस्थान विधानसभा सीट जेडीयू के खाते में आई हैं.

राजस्थान: धरियावद विधानसभा सीट पर कांग्रेस उम्मीदवार नागराज मीणा को 18,725 वोट मिले हैं. जबकि वल्लभनगर सीट से कांग्रेस की प्रीति शक्तावत को 20 हजार से ज्यादा वोटों से जीत मिली है.

यह भी पढ़ें: VirBhadra Singh के बाद कहां जाएगी हिमाचल की राजनीति?

Haryana Bypolls Results

हरियाणा: हरियाणा की ऐलनाबाद विधानसभा सीट पर अभय चौटाला 6000 से ज्यादा वोटों से जीते हैं.

आंध्र प्रदेश: बडवेल विधानसभा सीट पर YSRCP की दसारी सुधा को जीत मिली है. उन्हें 90 हजार से ज्यादा वोटों से जीत मिली.

महाराष्ट्र: महाराष्‍ट्र के नांदेड़ जिले के देगलूर विधानसभा क्षेत्र से कांग्रेस के जितेश अंतापुरकर 38 हजार से अधिक वोटों से विजयी रहे.

कर्नाटक में रहे नतीजे

कर्नाटक: कर्नाटक उपचुनाव 2021 के नतीजों में कांग्रेस और बीजेपी को एक-एक सीट मिली है. कांग्रेस ने हंगल सीट 7373 वोटों से जीती. बीजेपी दूसरे और जेडीएस तीसरे नंबर पर रही. दूसरी ओर बीजेपी ने सिंदगी सीट 31,185 वोटों से जीती. कांग्रेस दूसरे और जेडीएस तीसरे पर रही.

असम: बीजेपी और उसकी सहयोगी पार्टियों ने यूपीपीएल ने असम उपचुनाव में पांचों सीटों पर जीत हासिल की है. यहां गोसाईगांव, भबनीपुर, तामूलपुर, मरियानी और थौरा पर चुनाव हुए थे.

Himachal Bypolls Results 2021-दादरा-नगर हवेली

दादरा एवं नगर हवेली: शिवसेना ने यह लोकसभा सीट 51,269 वोटों से जीत ली है.

मेघालय: मेघालय में सत्ताधारी NPP और उसकी सहयोगी UDP ने सभी तीनों विधानसभा सीटों पर जीत दर्ज कर ली है.

मिजोरम: सत्ताधारी MNF ने तूइरियल उपचुनाव में जीत हासिल की है.

तेलंगाना: 21वें दौर की गणना के बाद बीजेपी प्रत्याशी ईयाटला राजेंद्र को 10,1732 वोट मिले. जबकि टीआरएस के गेल्लू श्रीनिवास को 78,997. बीजेपी प्रत्याशी की जीत तय मानी जा रही है.