हेमंत नगराले होंगे मुंबई पुलिस कमिश्नर, परमबीर सिंह का ट्रांसफर, डीजी होमगार्ड की ज़िम्मेदारी दी

Mumbai police commissioner
Pic credit-ANI


हेमंत नगराले होंगे नये मुंबई पुलिस कमिश्नर, परमबीर सिंह का ट्रांसफर हो गया है। महाराष्ट्र सरकार ने प्रसिद्ध उद्योगपति मुकेश अंबानी के घर के बाहर विस्फोटक मिलने के मामले से ‘निपटने’ को लेकर आलोचनाओं का सामना कर रहे मुंबई पुलिस के कमिशनर परमबीर सिंह का बुधवार को तबादला कर दिया। उन्हें अब डीजी होमगार्ड की जिम्मेदारी सौंपी गई है। उनकी जगह पर हेमंत नगराले को मुंबई पुलिस का कमिश्नर नियुक्त किया गया है। होम मिनिस्टर अनिल देशमुख ने परमबीर सिंह के ट्रांसफर के बारे में जानकारी दी है। कारोबारी मुकेश अंबानी के घर के बाहर मिली संदिग्ध कार के मामले में एनआईए की ओर से असिस्टेंट पुलिस इंस्पेक्टर की गिरफ्तारी के बाद यह फैसला लिया गया है।

सचिन वझे की गिरफ्तारी के बाद हुई मुंबई पुलिस कमिश्नर पर कार्रवाई

सचिन वाझे को अरेस्ट किए जाने के बाद मुंबई पुलिस ने उन्हें सस्पेंड भी कर दिया है। ऐसे में परमबीर सिंह के निलंबन को इस मामले से भी जोड़कर देखा जा रहा है। बता दें कि सचिन वाझे को बीते साल 16 वर्षों के बाद निलंबन समाप्त कर मुंबई पुलिस में एंट्री की गई थी। सचिन वाझे को पुलिस सेवा में वापस लाने में परमबीर सिंह का योगदान माना जाता है। दरअसल वह उस रिव्यू कमिटी का हिस्सा थे, जिसकी सिफारिश पर सचिन वाझे को दोबारा सेवा में लिया गया था।

अनिल देशमुख ने ट्वीट कर दी नये मुंबई पुलिस कमिश्नर की जानकारी

महाराष्ट्र के होम मिनिस्टर अनिल देशमुख ने ट्वीट कर इस बारे में जानकारी दी है। उन्होंने मराठी में ट्वीट कर लिखा, ‘सरकार की ओर से बड़ा फैसला लिया गया है। हेमंत नगराले मुंबई पुलिस के कमिश्नर होंगे। इसके अलावा महाराष्ट्र के डीजीपी के तौर पर रजनीश सेठ जिम्मेदारी संभालेंगे। महाराष्ट्र स्टेट सिक्योरिटी कॉरपोरेशन की जिम्मेदारी संजय पांडे के पास होगी।

यह भी पढ़ें: CBI करेगी #Sushantsingh केस की जांच, सुप्रीम कोर्ट ने कहा-सहयोग करे मुंबई पुलिस

ताबड़तोड़ बैठकों के बाद मुंबई पुलिस कमिश्नर पर सरकार का फैसला

parambir

राज्य के गृह मंत्री अनिल देशमुख ने कहा कि महाराष्ट्र के पुलिस महानिदेशक का अतिरिक्त प्रभार संभाल रहे वरिष्ठ आईपीएस अधिकारी हेमंत नागराले सिंह की जगह मुंबई पुलिस के नए आयुक्त होंगे। महाराष्ट्र सरकार ने यह फैसला राज्य में सत्तारूढ़ शिवसेना-राकांपा-कांग्रेस गठबंधन की सिलसिलेवार बैठकों के बाद लिया है।

अंबानी के घर के निकट 25 फरवरी को विस्फोटक से लदी स्कॉर्पियो कार से जुड़ा मामला

वाजे दक्षिण मुंबई में उद्योगपति मुकेश अंबानी के घर के निकट 25 फरवरी को विस्फोटक से लदी स्कॉर्पियो कार मिलने के मामले में एनआईए द्वारा की जा रही जांच के केन्द्र में हैं। मुंबई पुलिस के अधिकारी सचिन वाजे को इस मामले में कथित भूमिका के चलते 13 मार्च को गिरफ्तार कर लिया गया था। वह हाल तक मुंबई पुलिस की अपराध शाखा की अपराध खुफिया इकाई से संबद्ध थे। ताजा घटनाक्रम सोमवार को मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे और राकांपा प्रमुख शरद पवार के बीच हुई बैठक के बाद देखने को मिला है। ऐसी खबरें है कि वाजे ने सिंह के निर्देश पर इस पूरे प्रकरण की पटकथा तैयार की थी।

यह भी पढ़ें:एंटीलिया के बाहर विस्फोटक मामले में शिवसेना वाजे का बचाव करने उतरी, बीजेपी बोली-शक बढ़ेगा