Healthy Diet से मिलेगा नेचुरल ग्लो, चमकते चेहरे के लिये खायें ये चीज़ें

nutritionist
nutritionist showing healthy vegetables in the consultation.

कहते हैं सेहतमंद रहने के लिये खाने में Healthy Diet होनी चाहिए। तभी डाइट का फायदा शरीर को मिलेगा। जो दिखेगा चेहरे पर। यानी चेहरे पर होगा ग्लो ही ग्लो। इस लेख में जानें कि फेस ग्लो के लिए Diet में क्या शामिल करें।

कोलेजन के लिए विटामिन सी

आंवले खाली पेट खाएं। इसमें मौजूद विटामिन सी कोलेजन का निर्माण करता है। जो त्वचा की कसावट को बनाए रखने में सहायक होता है।

Healthy Diet-गाजर खाएं

गाजर का सेवन नियमित करें। इसमें मौजूद बीटा कैरोटिन त्वचा को सेहतमंद रखने में सहायक है।

Foods To Avoid For Glowing Skin : https://www.youtube.com/watch?v=JTUSOANQW-I

Dry-Fruits

ब्रेकफास्ट में प्रोटीन व फाइबर

सुबह का नाश्ता जरूर करें। नाश्ते में दूध, अखरोट, बादाम, फ्रेश जूस, ब्रेड आदि अवश्य शामिल करें। इनमें पाये जाने वाले प्रोटीन और फाइबर से चेहरे पर झाइयां नही पड़ती और दिल भी स्वस्थ रहता है।

apple
apple

Apple भी खाएं

सेब में पाये जाने वाले विटामिन सी से त्वचा पर असमय झाइयां नही पड़ती। इसलिए सेब का सेवन मुख्य तौर पर अवश्य करें।

डायट में स्ट्रॉबेरी

स्ट्रॉबेरी में मौलिक एसिड पाया जाता है जिससे त्वचा में निखार आता है। इसलिए स्ट्रॉबेरी को भी अपने डाइट प्लान में जरूर शामिल करें।

दही भी खाएं

दोपहर के खाने में दही शामिल करें। दही में जिंक, कैल्शियम और विटामिन बी प्रचुर मात्रा में होता हैै। जो त्वचा को कोमल बनाए रखने में और हड्डियों को मजबूत बनाने में सहायक है।

यह भी पढ़ें: https://www.indiamoods.com/do-not-make-corona-a-panic-keep-yourself-away-from-rumors/

बेस्ट है चुकंदर

चुकंदर में भरपूर एंटी-ऑक्सीडैंटस होते है। जो त्वचा में निखार और कसावट लाने में सहायक है। यह खून में हिमोग्लोबिन को भी बढ़ाता है। सलाद या सब्जी के रूप में चुकंदर को जरूर शामिल करें।

Vegetables steamed
Vegetables steamed

उबली सब्ज़ियां खाएं

ताजा हरी सब्जियों को उबाल कर खाने से चेहरा खिलाखिला नजर आता है और चेहरे पर कील-मुहाँसे भी नही निकलते।

इससे दूर होगा पीलापन

केला, मूंगफली व बटर का सेवन करें। ये शरीर में मैटाबोलिज्म को बढ़ाते हैं। जिससे त्वचा का पीलापन दूर होता है। चेहरे पर ब्लैकहैड्स भी नहीं बनते।

इससे फ्रेश दिखेगा चेहरा

छाछ, पत्ता गोभी, पालक, टमाटर, शिमला मिर्च, बीन्स, स्प्राउट्स, दालें, सोयाबीन, फल इत्यादि आहार में शामिल करें। इनमें विटामिन ए होता है। जो त्वचा को लचीला और मुलायम बनाए रखता है और त्वचा से दाग-धब्बें को भी दूर रखता है। गर्मी या सर्दी पानी पीने का पूरा ध्यान रखें।

pancakes-heart-shaped
pancakes-heart-shaped

फूड स्ट्रैस से बचें-Healthy Diet खायें

स्ट्रैस बढ़ाने वाले फूड के सेवन से बचें। जैसे- चीनी, मैदा, अधिक पका हुआ भोजन, जंकफूड, तैलीय पदार्थ, चैकलेट, बिस्कुट, केक, पेस्ट्री और सॉफ्ट ड्रिंक्स । चाय-कॉफी के सेवन से बचे। योगा, ध्यान और व्यायाम को अपनी डेली रूटीन का हिस्सा बनाए। स्किन प्रॉब्लम या एलर्जी है तो स्किन चिकित्सक से संपर्क करें।Healthy Diet-