मोटापे को दूर करती है रोज़ टी

rosetea

 रोज़ टी के गुणों के बारे में सुना है? गुलाब जितना खूबसूरत है उतने ही कमाल के हैं इसके गुण। अगर आप गुलाब को अपने आहार मे भी शामिल करते हैं तो यह कई सेहतमंद फायदे देता है। खासकर रोज़ टी (Rose Tea) नियमित रूप से पीने से त्वचा में निखार आता है। बालों को स्वस्थ बनाने में भी रोज़ टी मददगार है। इसमें एंटी-ऑक्सिडेंट्स होते हैं, जो पाचन क्रिया के सुचारू संचालन के लिए लाभदायक होते हैं। जैसा कि आप सब जानते हैं गुलाब की ख़ुश्बू तनाव को कम करने के साथ-साथ आप के मूड को बेहतर बनाती है। सारा स्ट्रेस गायब कर देती है।

रोज़ टी के फायदे ( Rose Tea)

rosetea

इन्फ़्लेमेशन से लड़ने में मदद करती है

रोज़ टी में ऐंटी-इंफ़्लेमेटरी गुण होते हैं, जो वज़न कम करने में हमारी मदद  करते हैं।

rose herbal tea

पाचन क्रिया को तेज़ करती है

रोज़ टी बेहतरीन हर्बल टी में से एक है, जो हमारे पाचन तंत्र को बेहतर बनाने में मदद करती है। इसलिए रोज़ाना एक या दो कप रोज़ टी पीने से वज़न कम करने में मदद मिल सकती है। वज़न घटाने में पाचन तंत्र की महत्वपूर्ण भूमिका होती है।

बॉडी को डिटॉक्स करती है

अपने डाइयूरेटिक गुणों यानी शरीर में पर्याप्त मात्रा में मूत्र बनाने के गुण के कारण यह यूरीनरी ट्रैक्ट के किसी भी तरह के संक्रमण से बचाती है। रोज़ टी, शरीर से टॉक्सिन निकालने में सक्षम है, जिसकी वजह से शरीर डिटॉक्स  होता रहता है, और इससे वज़न कम करने में भी मदद मिलती है।

पेट भरा होने का एहसास  देती है

rosetea

यह एक कैफ़ीन-रहित पेय है, जो स्वास्थ्य के लिए पूरी तरह से अच्छी है। चाय पीने से आप का पेट भरा हुआ लगता है, लेकिन वह स्वास्थ के लिए हानिकारक होता है, पर इसकी जगह जब आपके पास एक स्वस्थ विकल्प है, तो आपको ज़रूर आज़माना चाहिए।

इम्यून सिस्टम को मज़बूत करती है

यह हर्बल टी इम्यूनिटी को बढ़ाती है, जिससे आपको बीमारियों से लड़ने में मदद मिलती है। इसमें विटामिन सी की मात्रा भी अधिक होती है, जो आपको विभिन्न संक्रमणों से बचाता है।