Hand tanning care in summer-धूप में काले हो गए हैं हाथ तो कैसे करें केयर

Hand sanitize
Hand sanitize

Hand tanning care in summer-गर्मियों के दौरान त्वचा पर धूप का असर दिखने लगता है और हाथ भी इससे अछूते नहीं रह सकते. गर्मियों की चिलचिलाती धूप हाथों की रंगत बिगाड़ देती है. शरीर के बाकी हिस्सों के मुकाबले सूर्य की किरणों का हाथों पर ज्यादा असर पड़ता है और हाथों में टैनिंग की समस्या खड़ी हो जाती है. गर्मियों में आधे बाजू के कपड़े पहनने, घर से बाहर निकलने और स्कूटर, बाइक आदि चलाने से हाथ काले पड़ जाते हैं.

हाथों का ध्यान रखना जरूरी

गर्मियों में अधिकांश महिलाएं टैनिंग से परेशान रहती हैं लेकिन उनका ध्यान चेहरे की टैनिंग में ज्यादा रहता है जबकि हाथों का ध्यान रखना भी उतना ही जरूरी होता है क्योंकि हाथों पर लोगों का ध्यान उतना ही जाता है जितना चेहरे पर हाथों की टैनिंग को आप घरेलू उपायों से काफी हद तक दूर कर सकते हैं.

Hand tanning care in summer

Hand sanitize
Hand tanning care in summer
  • 1 -एक कटोरी में दही लें और इसमें एक चमच्च हल्दी मिलाकर बने पेस्ट को हाथों पर लगा लें तथा इसे प्रकृतिक तौर पर सूखने दें . इसके बाद हाथों को साफ ताजे पानी से धो डालें . इससे आपकी त्वचा को नमी मिलेगी और यह स्किन टैनिंग को कम करने में मदद करेगा

कॉफ़ी का स्क्रब

  • 2 -एक चमच्च दही, एक चम्मच नींबू का रस और एक चम्मच चावल का पाउडर मिलाकर इसका मिश्रण तैयार कर लें, इस लेप को हाथों पर लगा कर आधे घण्टे बाद साफ़ ताजे पानी से धो डालें. इसे आप रोजाना कर सकती हैं और कुछ दिनों बाद हाथों की टैनिंग कम होने लगेगी .
  • 3 – हाथों की रंगत को निखारने में कॉफ़ी का स्क्रब काफी मदद गार साबित होता है. एक चमच्च कॉफ़ी, आधा चमच्च शहद और आधा चम्मच दूध लेकर कांच के बाउल में मिश्रण बना लें. इस मिश्रण से हाथों को सक्रब करें.

Hand tanning care in summer-खीरे के रस में कुछ बूंदे LEMON JUICE

  • 4 -खीरे के रस में कुछ बूंदे LEMON JUICE मिलाकर बने पेस्ट को हाथों पर लगाने के 15 -20 मिनट बाद ताजे पानी से धो डालिये. इसे आप रोजाना लगा सकती हैं. खीरे को कद्दू कस करके इसमें दो चमच्च कच्चा दूध तथा कुछ बूंद नींबू मिला लीजिए. इस पेस्ट को हाथों पर लगाने के आधे घण्टे बाद हाथों को सामान्य पानी से धो डालिये. इसे आप सप्ताह में दो बार उपयोग कर सकती हैं.
  • 5 -हाथों की टैनिंग कम करने में एलो बेरा जेल काफी मददगार साबित होता है. रात को सोने से पहले हाथों पर एलो वेरा जेल लगाने के बाद सुबह ताजे पानी से धो डालिये.
  • 6 -तीन चार Lemon juice निकालकर इसे गर्म पानी में मिला लें . Lemon Juice युक्त गर्म पानी में अपने हाथों को 15 -20 मिनट तक डुबो कर रखें और इसके बाद ठन्डे पानी से धो डालें. इसे आप हफ्ते में दो बार आजमा सकती हैं और एक महीने में यह अपना असर दिखाना शुरू कर देगा.