Green Leaves में छिपा है Natural Beauty का सीक्रेट

Green Leaves में छिपा है Natural Beauty का सीक्रेट। आज ही आज़माइए। आप चेहरे के दाग-धब्बों, रूखी व कांतिहीन त्वचा और गिरते बालों से परेशान हैं, तो बगीचे में टटोलिए इनका उपाय । जी हां, बेकार प्रतीत होती ये हरी-हरी पत्तियां आपकी सभी सौंदर्य समस्याओं का उपाय है।

दाग घब्बे मिटाती है तुलसी

यह हर हिंदू घर की पहचान है। धार्मिक महत्व के साथ ही इसका महत्व चेहरे की खूबसूरती निखारने में भी सदियों से होता आया है। यह चेहरे की मृत त्वचा को हटाकर उसे मुलायम बनाती हैं। इसके सेवन से दाग-धब्बे भी दूर होते हैं।

Green Leaves में छिपा है Natural Beauty का सीक्रेट, पुदीना से एस्ट्रिजेंट का काम

पोदीने की Leaves तैलीय त्वचा के लिए एक बढ़िया एस्ट्रिजेंट का काम करती हैं। इन Leaves को बारीक पीसकर मुंहासों पर लगाने से मुंहासे तो दूर होते ही हैं, साथ ही उनके दाग-धब्बे भी आसानी से मिट जाते हैं।

natural-beauty IM

क्लींजर को रोल लेमनग्रास से

इस Leaves की महक कुछ खटास लिए हुए होती है। यह त्वचा के लिए क्लींजर का काम करती हैं, जिससे मुंहासे नहीं होते। इन पत्तियों को क्लींजर के रूप में इस्तेमाल करने के लिए मुल्तानी मिट्टी में लेमनग्रास की पत्तियां पीसकर मिलाएं। इस पैक को सप्ताह में २ बार चेहरे पर लगाएं। जिन युवतियों के बाल तैलीय बाल हैं, वे मेंहदी में लेमनग्रास की १-२ पत्तियां पीसकर डाल सकती हैं। इससे बालों की तैलीयता कम होती है।

Green Leaves में छिपा है Natural Beauty का सीक्रेट, मेहंदी है बढ़िया कंडिशनर

मेहंदी की Leaves बालों के लिए प्राकृतिक कंडिशनर का काम करती हैं। साथ ही यह गर्मी में सिर को ठंडक पहुंचाने का भी कार्य करती हैं। मेहंदी की सूखी Leaves भी बालों की कंडिशनिंग के लिए उपयोगी होती हैं।
https://www.indiamoods.com/head-massage-hair-care-shine-bounce-stress-buster/

बेदाग त्वचा का राज़ है नीम

नीम की Leaves सिर की त्वचा और बालों को आश्चर्यजनक रूप से लाभ पहुंचाती हैं। मुंहासों और प्रदूषण से प्रभावित त्वचा पर यह रामबाण का काम करती हैं। मुल्तानी मिट्टी में नीम की ३-४ पत्तियां पीस कर डालें। इस पैक को नियमित लगाने से त्वचा बेदाग हो जाती है।

Green Leaves में छिपा है Natural Beauty का सीक्रेट, करी पत्ता है गुड-गुड

इसे मीठी नीम के नाम से भी जाना जाता है। खाना बनाने में तो लोग हमेशा से इसका उपयोग करते आ रहे हैं। खासकर दक्षिण भारतीय खाना तो इसके बिना अधूरा ही है। साथ ही काले घने और चमकीले बालों के लिए करी पत्ते का हेयर पैक काफी अच्छा होता है। इसे नियमित लगाने से बाल समय से पहले सफेद नहीं होते हैं।

स्किन, बालों को मजबूत करती है मेथी

प्राचीन समय से मेथीदाने और मेथी की पत्तियों को खाने के अलावा बालों और त्वचा को निखारने के लिए भी इस्तेमाल किया जाता रहा है। मेथी की Leaves को पीसकर बालों में लगाने से पुरानी से पुरानी रूसी से छुटकारा मिलता है और बालों की जड़े मजबूत होती हैं।

Green Leaves में छिपा है Natural Beauty का सीक्रेट, थाइम से ओरल हाईजीन

थाइम की Leaves बढ़िया क्लींजर का काम करती हैं। इसका पेस्ट बनाकर त्वचा पर लगाएं और कुछ देर बाद चेहरा धो लें। साथ ही यह एक अच्छी एंटीबेक्टीरियल माउथ वॉश का भी काम करती हैं। इसकी पत्तियों को चबाकर, पानी से कुल्ला करने से मुंह की बदबू से छुटकारा मिलता है।

एंटीसेप्टिक तत्वों युक्त है कपूर के पत्ते

इसे सेज भी कहा जाता है। यह एक अच्छा एस्ट्रिंजेंट का काम करता है। इसे एंटीसेप्टिक तत्व से भरपूर भी माना जाता है। मुंहासों के लिए तैयार फेस पैक में कपूर के पत्तों का रस २-३ बूंदें डालकर लगाएं। मुंहासे बहुत जल्दी ठीक हो जाएंगे।

Green Leaves में छिपा है Natural Beauty का सीक्रेट, ट्री-टी से हेल्थ

इन Leaves की महक काफी तीखी होती है। हरे पत्तियों की चाय स्वास्थ्य के लिए लाभकारी होती है। इसमें एंटीबायोटिक गुण होता है, जो मुंहासे और त्वचा की बीमारियों से दूर रखता है। इसका इस्तेमाल फेस पैक में मिलाकर भी करना चाहिए।

ब्यूटी एक्सपर्ट शहनाज़ हुसैन

इनपुट्स – ब्यूटी एक्सपर्ट शहनाज़ हुसैन