Google Chrome को जल्द करें अपडेट, वर्ना हैक हो सकता है कंप्यूटर

google-chrome-sign
google-chrome-sign

Google Chrome को ब्राउज़र की दुनिया में सबसे पॉपुलर माना जाता है। भारत में ही नहीं Google Chrome ब्राउजर दुनिया भर में काफी पॉपुलर है. अगर आप भी इस ब्राउजर को यूज करते हैं तो आप इसे जल्द अपडेट कर लें. गूगल ने क्रोम वेब ब्राउजर के लिए अर्जेंट सॉफ्वेयर अपडेट जारी किया है. ये अपडेट दुनिया भर के यूजर्स के लिए है.

Google Chrome को अपडेट करें- 77.0.3865.90 वर्जन के साथ

Chrome 77.0.3865.90 वर्जन का अपडेट आ चुका है और इसमें 1 क्रिटिकल और 3 हाई रिस्क सिक्योरिटी खामी का पैच है. गंभीर खामी की वजह से हैकर्स आपके सिस्टम को रिमोटली हैक कर सकते हैं या अपने कंट्रोल में ले सकते हैं.

Chrome को अपडेट करना ज़रूरी, मिली हैं खामियां

chrome
chrome

गूगल क्रोम की सिक्योरिटी टीम ने सिर्फ इतना बताया है कि गूगल क्रोम की चारों खामियों की वजह से हैकर्स को Remote Code Execution में मदद मिल सकती थी. अब इसे अपडेट के जरिए ठीक कर लिया गया है. इन खामियों का फायदा उठा कर हैकर्स मेमोरी के डेटा में बदलाव कर सकते थे, सिस्टम के सॉफ्टवेयर को प्रभावित किया जा सकता था.

रिपोर्ट के मुताबिक Google ने इन खामियों को उजागर करने वाले दो शख्स को टोटल 60000 डॉलर (42.5 लाख रुपये) दिए हैं. इन खामियों को अलग अलग रिसर्चर्स ने ढूंढा है. ये खामी इनती गंभीर थी कि अगर इसका किसी हैकर ने फायदा उठाया तो टार्गेट यूजर से सिर्फ वेबसाइट के लिंक पर क्लिक करा कर उसकी जानकारी चोरी कर सकता है.

इस खामी को यूज आफ्टर फ्लॉ भी कहते हैं. गौरतलब है कि Google Chrome Browser में नए अपडेट आते ही यूजर्स को नोटिफिकेशन के जरिए बताया जाता है. अगर आपको ये नोटिफिकेशन दिखा हो य न दिखा हो फिर भी आप क्रोम को अपडेट कर लें.

गूगल क्रोम को अपडेट करने के लिए आप Help में जा कर About Google Chrome पर क्लिक करें यहां अपडेट का ऑप्शन मिलेगा. आपको बता दें कि ये खामी Windows, Mac और Linux के लिए दिए जाने वाले क्रोम ब्राउजर में थी.