गाड़ी में बैठे-बैठे लगवाएं वैक्सीन, Social Distancing का पालन करने के लिए Delhi-NCR में नई शुरूआत

Covid new
file
Richa R Singh

कोविड वैक्सीन लगाने के लिये भीड़ न जुटे, अब गाड़ी में बैठे-बैठे लगवाएं वैक्सीन (Vaccine) । मुंबई और गुरूग्राम के बाद अब नोएडा में भी गाड़ी में बैठे-बैठे ही वैक्सीन लगाने की शुरूआत हो गई है। अभी तक यह सुविधा सिर्फ सेकेंड डोज वालों के लिए थी लेकिन इस बार पहली डोज वालों को भी शामिल किया गया है। लॉकडाउन के चलते मॉलस खाली पड़े हैं ऐसे में इनकी खाली पार्किंग का इस्तेमाल इस अभियान के लिए किया जा रहा है जिससे लोग अस्पतालों में जाए बिना सोशल डिस्टेंसिंग का ध्यान रखते हुए वैक्सीनेशन करा पाएंगे।

बैठे-बैठे लगवाएं वैक्सीन

इसके लिए पहले ऑनलाइन स्लॉट बुक कराने होंगे । सुबह 9 से शाम 5 बजे तक लोग टीका लगवा सकेंगे। अपॉइंटमेंट को-विन एप से बुक कराया जा सकता है। इस ड्राइव का फायदा सिर्फ 45 प्लस वालों को ही मिल पाएगा।

यह भी पढ़ें: Chai से कम नहीं होगा कोरोना का कहर, तो संभल जाएं कई बीमारियां अटैक करेंगी

बैठे-बैठे लगवाएं वैक्सीन

जल्दी ही ये अभियान 15 जिलों में शुरू किया जाएगा। जिसके तहत हर दिन 2 लाख लोगों के वैक्सीनेशन का टारगेट रखा गया । इससे बेहतर तरीके से लोग सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कर पाएंगे और जो लोग भीड़- भाड़ के चलते अस्पतालों में जाने से बच रहे हैं उन्हे भी आसानी होगी।

यह भी पढ़ें: Vitamin C रोज़ खाने से इम्यूनिटी बूस्ट होगी, ये कोरोना से लड़ने में होंगे मददगार

दिल्ली के गांवों का हाल

वहीं दिल्ली में निज़ामपुर गांव के लोगों का कहना है कि उनके गांव में स्वास्थ्य सुविधाओं की कमी है। एक स्थानीय व्यक्ति ने बताया, “यहां 15 दिन में 40-50 लोगों की कोरोना से मौत हुई है। गांव में एक ही डिस्पेंसरी है, कई गांवों में डिस्पेंसरी नहीं है इसलिए यहां ज़्यादा भीड़ रहती है।”

बैठे-बैठे लगवाएं वैक्सीन-डीआरडीओ की 2DG की पहली खेप भी लॉन्च

दिल्ली: रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने डीआरडीओ की एंटी कोविड दवा 2DG की पहली खेप लॉन्च की। इस कार्यक्रम में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ.हर्षवर्धन और एम्स के निदेशक डॉ.रणदीप गुलेरिया भी मौजूद रहे। #COVID19