General Rawat with wife Merged into Panchtatva- नम आंखों से देश ने दी अंतिम विदाई, बेटियों ने मुखाग्नि दी

genral rawat farewell
genral rawat farewell

General Rawat with wife Merged into Panchtatva-देश के सबसे बड़े सैन्य अधिकारी, प्रमुख रक्षा अध्यक्ष (सीडीएस) जनरल बिपिन रावत और उनकी पत्नी मधुलिका रावत को राष्ट्र ने शुक्रवार शाम नम आंखों से अंतिम विदाई दी। यहां दिल्ली छावनी स्थित बरार स्क्वेयर अंत्येष्टि स्थल पर जनरल रावत और उनकी पत्नी के पार्थिव शरीर को उनकी बेटियों तारिणी और कृतिका ने मुखाग्नि दी। मंत्रोच्चार के बीच पूर्ण सैन्य सम्मान के साथ अंतिम संस्कार किया गया।

General Rawat with wife Merged into Panchtatva

सेना के बैंड की धुन के साथ उन्हें 17 तोपों की सलामी दी गयी। सेना के तीनों अंगों से लगभग 800 सैन्यकर्मी अंतिम संस्कार में शामिल हुए। रक्षामंत्री राजनाथ सिंह, कानून मंत्री किरेन रिजिजू, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल, भारत में फ्रांस के राजदूत इमैनुएल लेनिन और ब्रिटिश उच्चायुक्त एलेक्स एलिस भी मौजूद रहे। कई देशों के सैन्य अधिकारियों ने भी जनरल रावत और उनकी पत्नी को श्रद्धांजलि दी। अंत्येष्टि स्थल के पास लोगों का हुजूम मौजूद था।

लाखों लोगों ने दी श्रद्धांजलि

इससे पहले, जनरल रावत के आधिकारिक आवास पर देश की विभिन्न हस्तियों ने उनके अंतिम दर्शन किये। चीफ जस्टिस एनवी रमण, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल, कांग्रेस नेता राहुल गांधी, हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, पूर्व रक्षा मंत्री एके एंटनी, कई केंद्रीय मंत्रियों और राजनीतिक दलों के वरिष्ठ नेताओं, धार्मिक गुरुओं, संतों और कई सांसदों ने रावत और उनकी पत्नी को श्रद्धांजलि अर्पित की।

रास्ते में भी हजारों लोगों ने दी श्रद्धांजलि

जनरल रावत की अंतिम यात्रा यहां उनके आधिकारिक आवास से शुरू हुई। रास्ते में हजारों लोगों ने उन्हें श्रद्धांजलि दी। आम लोग हाथों में तिरंगा लिए फूलों से सजे उस वाहन के साथ दौड़ते नजर आए, जिसमें जनरल रावत और उनकी पत्नी के पार्थिव शरीर रखे हुए थे। जनरल रावत की बेटी तारिणी ने बताया कि परिवार उनकी अस्थियां लेकर शरिवार को हरिद्वार जाएगा। बीते बुधवार तमिलनाडु के कुन्नूर के पास हेलीकॉप्टर हादसे में जनरल रावत (63), उनकी पत्नी मधुलिका और 11 अन्य सैन्यकर्मियों का निधन हो गया था।