STRETCH MARKS से लेकर प्रेगनेंसी की इन समस्याओं के लिए ये हैं आयुर्वेदिक और घरेलु उपाय

STRETCH MARKS से
STRETCH MARKS से

STRETCH MARKS से लेकर प्रेगनेंसी मैं कई तरह की समस्याओं के लिए ये हैं आयुर्वेदिक और घरेलु उपाय.उलटी का मन हो या इचिंग हो रही हो या मित्तली आने लगी हो, इन घरेलु उपायों से यक़ीनन आपको राहत मिलेगी.

STRETCH MARKS के लिए

चंदन और हल्दी को बराबर मात्रा में मिलाकर इस पेस्ट को प्रभावित एरिया पर लगाएं और सूखने के बाद गुनगुने पानी से धो दें। 5-6 महीने में आपको रिजल्ट देखने को मिल सकते हैं। स्ट्रैच मार्क्स को कम करने के लिए आलू के रस का भी प्रयोग किया जा सकता है। आलू के रस को इफेक्टेड एरिया पर लगाएं और फिर पानी से धो लें। खुबानी का पेस्ट लगाने से भी इन निशानों से छुटकारा पाया जा सकता है। इसे बनाने के लिए खुबानी को अच्छे से पीस लें फिर इसमें छोटा चम्मच गुलाब जल का मिला लें। पेस्ट तैयार है।

Dizziness के लिए

pregnancy 1
STRETCH MARKS से

हलीव के लड्डू– सबसे पहले आधा कप बादाम को पीसकर पाउडर बना लें और काजू को 6-7 छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें। एक पैन में 1 बड़ा चम्मच घी डालें। घी गर्म हो जाने के बाद इसमें 250 ग्राम गुड़ मिलाएं। आंच को कम ही रखें और इसे पिघलने दें। गुड़ के गलने के बाद, इसमें 125 ग्राम नारियल डालें और फिर इसमें 3-4 घंटे भीगा हुआ 50 ग्राम हलीव मिलाएं। पानी सूखने के बाद आंच को कम करें। ड्राई फ्रूट डालें । लड्डू बनाकर दिन में एक या दो खाएं।
रोस्टेड हलीव– रोस्ट किया हुआ हलीव भी प्रेग्नेंट महिलाएं ले सकती हैं. लेकिन दिन में केवल एक चम्मच से ज्यादा सेवन ना करें।

Round Ligament Pain के लिए

आयुर्वेद में पेट के हर दर्द के लिये हींग और अदरक को रामबाण कहा जाता है। पेट के दर्द और राउंड लिगामेंट पेन के लिये रोज़ अदरक का एक टुकड़ा कच्चा चबाएं। अदरक की चाय रात को एक बार पीएं। सरसों या अलसी के तेल की मालिश से भी लाभ मिलता है। इसके लिये दोनों को एक-एक चम्मच की मात्रा में मिलाएं और हल्के हाथों से पेट पर मसाज़ करें।

Frequent Urination

एक चम्मच सीसेम सीड लेकर इसे 2 चम्मच गुड़ के साथ खाएं. ऐसा दिन में दो से तीन बार करें।आधा चम्मच शहद, एक चम्मच आंवले का रस, केले पर लगाएं और दिन में एक बार हर रोज़ खाएं। फ्रीक्वेंट यूरिनेशन की समस्या ठीक होगी। पंपकिन सीज का पाउडर एक चम्मच लेकर एक गिलास पानी के साथ रोज खाएं।

https://www.indiamoods.com/morning-sickness-and-fatigue-in-pregnancy-treat-with-these-home-remedies/