घर में हरदम बिखरेगी ताज़ा हवा, ज़्यादा Oxygen Plants या एयर प्यूरीफायर लगाएं

erica palm n

कोरोना के इस दौर में सबसे ज्यादा दिक्कत लोगों को सांस लेने में हो रही है। ऑक्सीजन नहीं मिल पा रही है। आने वाला मौसम बरसता का है। ऐसे में घर का ऑक्सीजन लेवल अच्छा बना रहे इसके लिये हमें कुछ ऐसे पौधे लगाने की ज़रूरत है जो ज्यादा एयरप्यूरीफाई करें। क्योंकि ऑक्सीजन तो पौधों से ही मिलती है। हवा और पर्यावरण से मिलती है, इसलिये घर में ज्यादा ऑक्सीजन-जेनरेटेड पौधे लगाएं। ये पौधे न केवल आसानी से मिल जाते हैं, बल्कि इन्हें घर-बाहर आसानी से लगाया जा सकता है। साथ ही ये पौधे घर के इंटीरियर में चार चांद तो लगाते ही हैं, एयर प्यूरीफायर का काम भी बखूबी करते हैं। इन पौधों की देखरेख ज्यादा न करना इनकी खासियत होती है। साल में एकाध बार खाद डालना ही काफी होता है।

घर में हरदम ताज़ा हवा भरेगा Snack Plant

snale plant

इसे मदर इन लाॅ टंग प्लांट भी कहा जाता है। नासा की रिसर्च में पाया गया है कि यह पौधा रात को भी ऑक्सीजन देता है। यह घर मे हवा को तो शुद्ध करता ही है, गर्मियों में घर के तापमान को कम करने में भी मदद करता है। स्नैक प्लांट को ज्यादा देखभाल की जरूरत नहीं होती। स्नैक प्लांट को आप मिट्टी, सेरेमिक, प्लास्टिक के गमले में तो लगा ही सकते है, इंडोर प्लांट के रूप में कांच के वास में भी आसानी से लगाया जा सकता है। आप इसे कटिंग से भी लगा सकते हैं। 15 दिन मे एक बार थोड़ा सा पानी दें और 2 महीने में एक बार धूप में रखना फायदेमंद हैै। पौधे पर पानी का स्प्रे करते रहना चाहिए ताकि इसमें माॅश्चर या ह्यूमिडिटी लेवल मेंटेन रहे और पत्ते हरे रहें।

Erica Palm

इसे लविंग रूम प्लांट भी कहा जाता है। इसे आप ड्राइंग रूम, अंदर आने वाले दरवाजे के पास, बेड रूम में कहीं भी लगा सकते हैं। बेस्ट जगह ड्राइंग रूम है। इसे यहां रखना बेस्ट ऑप्शन है। एरिका पाम आपके घर में ऑक्सीजन से भरी हवा संचारित करने में मदद करता है। आप जगह के हिसाब से इंडोर प्लांट के रूप में 3-4 फुट लंबे एरिका पाम के पौधे लगा सकते हैं। इस पौधे की ज्यादा देखरेख की भी जरूरत नहीं पड़ती। सप्ताह में एक या दो बार थोड़ा-थोड़ा पानी देना पड़ता है और महीने में एक बार धूप में जरूर रखें।

घर में हरदम भीनी खुश्बू देगा Miniature Palm

एरिका पाम से मिलती-जुलती वैराइटी है जो आकार में उससे काफी छोटी होती है। इस पौधे कोे वर्किंग या स्टडी टेबल पर रखा जा सकता है। टेबल पाम घर के अंदर फ्रेश हवा सर्कुलेट करता है और बहुत ज्यादा ऑक्सीजन देता है।

तुलसी

tulsi

आध्यात्मिक दृष्टि से घर के आंगन में तुलसी का पौधा जरूर लगाया जाता है और पूजा की जाती है। यह पौधा आपको 24 घंटे आॅक्सीजन देता है। हवा में मौजूद विषैले पदार्थो को अवशोषित कर हवा को शुद्ध करता है। वायरल इंफेक्शन होने पर इसका काढ़ा पीना फायदेमंद होता है। राम-श्याम तुलसी के पौधे आप गमले में आसानी से लगा सकते हैं। इस पौधे को आप हल्की धूप में रख सकते हैं।

घर में हरदम पॉज़िटिव वाइबस आएगी money plant से

money-plant

वास्तु शास्त्र के हिसाब से यह पौधा बहुत शुभ है और इसे लगाने से घर समृद्धि आती है। यह प्लांट अमूमन हर घर में मिलता है। इसे घर-बाहर कहीं भी रखा जा सकता है। आॅक्सीजन देने के साथ-साथ मनी प्लांट की पत्तियां विषाक्त पदार्थो को सोख कर घर की हवा को शुद्ध करता है। मनी प्लांट को आप किसी गमले में मिट्टी में या फिर कांच-मैटल के वास में पानी में भी लगा सके हैं। सप्ताह में 2 बार थोड़ा-थोड़ा पानी देना चाहिए। महीने मे 2 बार धूप में रखना चाहिए

spider plant

ऑक्सीजन देने वाले पौधों में स्पाइडर प्लांट भी एक है। अगर आपके घर में धूप ज्यादा नहीं आती, तो भी यह आसानी से लग सकाता है। आप इसे ब्राइट लाइट में घर के अंदर भी लगा सकते हैं। इसकी कई वैराइटियां आती हैं जो आपके घर की शोभा भी बढ़ाते हैं। इसके ट्यूबर्स या रनर्स से इन्हें आसानी से उगाया जा सकता है। गमले के साथ-साथ आप इसे हैंगिंग बास्केट में भी लगा सकते हैं। स्पाइडर प्लांट को कम लाइट में रखा जाता है और मिट्टी सूखने पर ही पानी दिया जाता है। इसकी जड़ें ट्यूबरस होती हैं और अपने अंदर पानी को स्टोर करके रखती हैं। जिससे पौधे में ज्यादा पानी की जरूरत नहीं होती।

यह भी पढ़ें: बीज से नहीं ये पौधे उगेंगे पत्तों से, जानें किन पौधों की पत्तियों से बना सकते हैं हरा-भरा बगीचा

घर में हरदम किस्मत कनेक्शन लाएगा Lucky Bamboo Plant

bamboo

यह पौधा आपको पूरा दिन ऑक्सीजन देता है और हवा को शुद्ध करता है। लकी बैम्बू को आर्टिफिशियल लाइट के नीचे आप घर में आसानी से उगा सकते हैं। कांच के वास के अंदर पानी में आसानी से लग जाता है। इसे मिट्टी में भी लगाया जा सकता है। पानी में इसकी ग्रोथ थोड़ी धीरे होती है।

Peace Lily

lily

यह सफेद फूलों और गहरे हरे रंग की बड़ी पत्तियों वाला पौधा है। यह पौधा न केवल इंटीरियर को सुंदर बनाता है, बल्कि आसपास के पाॅजीटिव एनवायरमेंट बना रहेगा और आपका दिमाग अच्छी तरह काम करेगा। इसके साथ फ्रेशनेस बढ़ेगी।

यह भी पढ़ें: प्रदूषण से बचाएंगे ये आयुर्वेदिक तरीके/ These Effective Ways To Prevent Pollution Side Effects/Ayurvedic Hacks

घर में हरदम मनमोहक सुगंध भरे Fern

fern

इसमें कई वैराइटियां आती हैं। हैंगिंग बास्केट में भी इसे लगाया जा सकता है। ज्यादा घना हो जाए तो इसके पौधे को अलग कर कई पौधे बनाए जा सकते हैं। फर्न का पौधा अपने आसपास नमी बनाए रखता है और गर्मियों में घर के तापमान को कम करता है।

ऐलोवरा

alovera

यह आयुर्वेदिक औषधीय पौधा है। यह 24 घंटे ऑक्सीजन देता है और आपको रिफ्रेश करने वाला पौधा भी है। आप इसे अपने आंगन में या खिड़की पर इंडोर प्लांट के रूप में घर के भीतर किसी भी गमले में लगा सकते हैं।

यह भी पढ़ें: Trip India : हिमाचल के गांव में बसती है कुदरत, चलें Shimla to Rohru

बोनसाई प्लांट्स घर में हरदम मूड ठीक रखे

bonsai

फाइकस या पीपल, बरगद, नीम जैसे पौधों के बोनसाई आप अपने घर में लगा सकते हैं जो 24 घंटे आॅक्सीजन देतेे हैं। वैसे ये प्लांट असल में बड़े पेड़ होते हैं जिसे आप बड़े बागीचे या खुली जगह में लगा सकते है। ये पौधे बहुत जल्दी उगने वाले और जीरो मेंटेनेंस वाले होते हैं।

Credit-Rajni Arora