Food To Avoid in Monsoon- महामारी के बीच बरसाती बीमारियों का भी खतरा, भूलकर भी न खायें ये चीज़ें

avoid_these_monsoon_food (1)

Food To Avoid in Monsoon-बरसात का मौसम शुरू हो गया है। बारिश का मौसम जितना खुशनुमा लगता है, उतना ही इस मौसम में बीमारियों का खतरा भी बढ़ जाता है। कोरोना वायरस जैसी महामारी के बीच इस मौसम में पहले से अधिक सजगता और ध्यान से रहने की ज़रुरत है। बरसात के मौसम में अपने रहन- सहन और खान पान में भी कुछ बदलाव लाने की ज़रुरत होती है।

ज़रूरी है खान पान में बदलाव

बरसात के मौसम में हमें अपने खान-पान में बदलाव लाने की ज़रूरत होती है। हमारे खान-पान में की गई ज़रा सी असावधानी हमें बीमार कर सकती है क्योंकि कोरोना वायरस के अलावा भी इस मौसम में संक्रमण और फ्लू होने का खतरा अधिक है। यदि हम अपने खान – पान का ध्यान नहीं रखेंगे तो हम इस मौसम में होने वाली तरह-तरह की बीमारी जैसे खांसी, जुकाम, सर्दी, फ्लू और पेट में संक्रमण का शिकार हो सकते हैं।

Food To Avoid in Monsoon-इनसे बनाएं दूरी

इस मौसम में अपने खान-पान पर पहले की अपेक्षा अधिक ध्यान देने की आवश्यकता होती है। बरसात के मौसम में हमें अधिक तली भुनी खाने की चीजों से दूर रहना चाहिए क्योंकि बरसात के मौसम में अधिक तेलयुक्त खाद्य पदार्थों के सेवन से आंतों से संबंधित समस्याएं उत्पन्न होने की आशंका रहती है। इस मौसम में बाहर का खाना खाने से बचें। खासकर स्ट्रीट फूड से।

यह भी पढ़ें: Vegetables In Pots- कुछ खास टिप्स से घर में ही बना लें शानदार किचन गार्डन, उगाएं चौमासे की सब्ज़ियां

मसालेदार भोजन से भी बचें

Monsoon

Food To Avoid in Monsoon-chopped vegetables

बरसात में तला भुना खाने खाने से बचना चाहिए । कटे हुए फल व सब्जियों को देर तक न रखें, तुरंत इस्तेमाल कर लें। पहले से कटे हुए फल और सब्जी का प्रयोग बिल्कुल न करें क्योंकि इससे पेट के संक्रमण की आशंका अधिक होती है। इन दिनों खट्टी चीजें इमली, अचार का सेवन कम करना चाहिए। हरी पत्तेदार सब्जियां पालक, पत्तागोभी, फूलगोभी व मूली इत्यादि सब्जियों का प्रयोग जितना कम करें उतना ही अच्छा है। इन सब्जियों में बरसात के मौसम में कीड़े लग जाते हैं, यदि इन सब्जियों का प्रयोग करना हो तो इन्हें गरम पानी से ठीक तरह से धोकर बनाएं। बरसात में अधिक ठंडे पेय पदार्थ और दही का सेवन भी नहीं करना चाहिए।

यह भी पढ़ें: हार्ट के लिये कितना खतरनाक है हाई ब्ल्ड प्रेशर?/ How High Blood Pressure Can Lead To Heart Diseases

इन चीजों को अपने खाने में करें शामिल

हल्का खाना खायें। इस मौसम में दाल, सोयाबीन और कम वसा वाली चीजें अपने भोजन में शामिल करें। ताजा फलों तथा मौसमी फलों का सेवन स्वास्थय के लिए लाभप्रद होगा। अधिक प्रोटीनयुक्त आहार लें। नींबू पानी पीना भी इस मौसम में लाभदायक है, नींबू मेें विटामिन सी पाया जाता है, जो रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में सहायक है। बरसात के दिनों में अदरक वाली चाय उपयुक्त पेय है।

Food To Avoid in Monsoon-करते रहें तुलसी का भी सेवन

मानसून के दौरान अपनी दिनचर्या में चार- पांच तुलसी की पत्तियां भी शामिल करें। तुलसी एंटी ऑक्सीडेंट से भरपूर होती है। इसे सलाद के साथ भी शामिल कर सकते हैं या तुलसी से बनी हर्बल टी भी पी सकते हैं। इस तरह से इन कुछ बातों का ध्यान रखकर आप इस मौसम का भरपूर आनंद लेे सकते हैं और इस मौसम में होने वाली बीमारियों से भी बच सकते हैं।