Follow These Tips To Get The Desired Job- सर्च का दायरा बढ़ाएं, मेलजोल-आत्मनिरीक्षण भी अपनाएं

gov jobs
gov jobs

Follow These Tips To Get The Desired Job-मनपसंद जॉब पाने के लिये कड़ी मेहनत की ज़रूरत है, यह हम सब जानते हैं। पसंद के अलावा हमें अच्छी आमदन वाली स्मार्ट जॉब की तलाश रहती है। इसके लिये तैयारी शुरू से ही करनी होती है। 12वीं के बाद हमें सबसे पहले वह फील्ड चुनना होता है जो हमें पसंद है। जिसमें करियर की हम संभावनाएं तलाशते हैं। इसके बाद शुरू कर देना चाहिये उन टिप्स के साथ तैयारी का सिलसिला जो हमें कामयाबी दिलाये.

सफल लोगों से मिलें

मनपसंद नौकरी ढ़ूंढ़ने के लिए अपनी ऊर्जा और प्रयासों को चैनलाइज करना पड़ता है. कहां चैनलाइज करना चाहिए, यह आपको सफल जॉब हंटर्स बखूबी बता सकते हैं. बात करने से बात बनती है. ऐसे लोगों से बात करें जिन्हें उनका पसंदीदा जॉब मिल गया. उनसे जानने की कोशिश करें कि उन्होंने इसके लिए क्या तरीका अपनाया. यह ठीक वैसा ही है, जैसे अगर आपको टेनिस सीखनी है तो किसी टेनिस प्लेयर से ट्रेनिंग लेनी पड़ेगी.

Follow These Tips To Get The Desired Job-सर्किल के लोगों को बताएं

काम के लोगों को रिज्यूमे (resume) देने में संकोच या कंजूसी न करें. न जाने किस की कहां जान-पहचान निकल जाए और यह भी हो सकता है कि कोई आप जैसे एंप्लाई को खोज रहा हो और आप उसे ढ़ूंढ़ नहीं पा रहे हों. इसलिए अपने सर्किल में सब को बताएं कि आप किस तरह की नौकरी ढ़ूंढ़ रहे हैं. आप के बारे में जानकारी मिलने पर आपका और एम्प्लायर का. दोनों का काम आसान हो जाएगा. देखा गया है कि अखबारी विज्ञापन और इंटरनेट के जॉब साइट्स से ज्यादा लोगों द्वारा बताई हुई नौकरी मिलती है.

हासिल होने तक जारी रखें प्रयास

अच्छी पगार वाली मनपसंद काम वाली नौकरी ढूंढ़ने में वक्त लग सकता है. हफ्ते दस दिन या महीने भर में, दो चार आवेदनों या इंटरव्यू में असफल हो जाने पर थक कर न बैठ जाएं. अपने प्रयास लगातार जारी रखें और बार-बार कोशिश करते रहें. जहां-जहां वैकेंसी निकले, सब जगह अप्लाई करें. अपनी सर्च का दायरा बढ़ाएं.

Follow These Tips To Get The Desired Job-FOLLOW UP

रिज्यूमे भेज कर चुपचाप बैठ ना जाएं संभावित एम्प्लायर के दिमाग में अपना नाम पुश करने की कोशिश करें. ई-मेल रिज्यूमे भेजा है, तो हार्ड कॉपी भी भेजें और उसके बाद फोन काल भी करें. अपने रिज्यूमे और आवेदन का स्टेटस जानने की कोशिश करें. इससे एम्प्लायर के दिमाग में आपकी नाम रहेगा और वह आपको इंटरव्यू के लिए जरूर बुलाएगा.

प्रॉपर रिसर्च करें

आपको आपकी ज़रूरत के मुताबिक और पसंदीदा काम की नौकरी कौन दे सकता है, ऐसे एम्प्लायर्स की जानकारी इकट्ठी करें और उनकी लिस्ट बनाएं. उनका नाम, पता, ईमेल आईडी, फोन नंबर, सीईओ आदि की पूरी सूचना लें. कहां-कहां कर्मचारी की जरूरत है, इसका पता लगाएं और अपना रिज्यूमे ई मेल कर दें.

Follow These Tips To Get The Desired Job-छोटी और मजबूत कंपनियों को टटोलें

आमतौर पर हर कोई बड़े नामों से जुड़ने की कोशिश करता है इसलिए बड़े आर्गेनाइजेशन (organisation) में जॉब सीकर्स की मारामारी रहती है और काम मिलने की संभावना कम होती है, जबकि कई ऐसी छोटी मगर मजबूत कंपनियां हैं जो लगभग बड़ी कंपनियों जैसी तनख्वाह ही देती है और वहां पदोन्नति के आसार भी अच्छे होते हैं, वहां भीड़-भाड़ कम होने की वजह से नौकरी मिलने के चांस ज्यादा होते हैं. अगर आप अच्छी योग्यता रखते हैं, तो ऐसी कंपनियों में आपको जॉब मिलने की संभावनाएं सदा उज्जवल रहेंगी.

यह भी पढ़ें:Career in Blood Bank Technology- इस फील्ड में करिअर बनाने के लिये ये हैं काम के टिप्स

करिए आत्म-समीक्षा

अगर आप बार-बार असफल हो रहे हैं, काफी कोशिशों के बावजूद आपके रिज्यूमे को तवज्जो नहीं दी जा रही है या इंटरव्यू में सफलता नहीं मिल रही है तो वक्त है आपके लिए खुद का मूल्यांकन करने की. अपने रेज्यूमे या कवर लैटर को फिर से न सिर्फ खुद चेक करें बल्कि किसी अनुभवी और वरिष्ठ व्यक्ति से भी चेक करवाएं. इंटरव्यू पर बुलाए जाते हैं लेकिन कभी कॉल नहीं आता, तो जाहिर है कहीं चूक हो रही है. बेहतर होगा कि आप किसी कैरियर काउंसलर की सलाह लें और उनकी मदद से अपने इंटरव्यू स्किल को इम्प्रूव करने की कोशिश करें.

शिखर चंद जैन