Farewell to the King Virbhadra- पहले विक्रमादित्य का राजतिलक, फिर राजा को अंतिम विदाई

Virbhadra singh
Virbhadra singh

हिमाचल के छह बार मुख्यमंत्री (Farewell to the King Virbhadra) रहे वीरभद्र सिंह का 13 वर्ष की उम्र में बुशहर रियासत के 122वें राजा के रूप में राजतिलक हुआ था। रामपुर रियासत में यह प्रथा रही है कि राजा का अंतिम संस्कार तब तक नहीं होता, जब तक अगले उत्तराधिकारी का राजतिलक न हो, क्योंकि राज गद्दी को खाली नहीं छोड़ा जाता। वीरभद्र के अंतिम संस्कार से पहले शनिवार को पुरानी परंपराओं का निर्वहन करते हुए विक्रमादित्य सिंह का राज महल में राजगद्दी पर राजतिलक किया जाएगा।

Farewell to the King Virbhadra-ये है रामपुर रियासत की परंपरा

virbhadra singh

पूर्व मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह का अंतिम संस्कार रामपुर बुशहर के जोगनी बाग स्थित राज परिवार के श्मशान घाट में राजसी परंपरा के साथ 10 जुलाई को होगा। वीरभद्र सिंह की मौत की खबर सुनते ही पूरे रामपुर में गम की लहर दौड़ पड़ी। अपने चहेते नेता की मौत की खबर के बाद व्यापारियों ने तीन दिन के लिए रामपुर बाजार को बंद रखा गया है।

यह भी पढ़ें:Lal Bahadur Shastri के कहने पर राजनीति में आये थे वीरभद्र सिंह, शिमला के इस स्कूल में की थी पढ़ाई

अंतिम संस्कार में जुटी भीड़-राजतिलक की परंपरा

virbhadra

Virbhadra के अंतिम संस्कार में 4 ठहरी यानी शिंगला, शनेरी, लालसा और डंसा के वाद्य यंत्रों को भी आमंत्रित किया गया है। यह वाद्य यंत्र शनिवार को पहले विक्रमादित्य सिंह के राजतिलक के दौरान खुशी का एहसास कराने वाले धुनों से गूजेंगे, इसके बाद शोक धुनों के साथ वाद्य यंत्र वीरभद्र सिंह की शव यात्रा में शरीक होंगे। रामपुर के जोगनी बाग स्थित राज परिवार के श्मशान घाट में वीरभद्र सिंह का अंतिम संस्कार होगा।

यह भी पढ़ें: VirBhadra Singh के बाद कहां जाएगी हिमाचल की राजनीति?

Farewell to the King Virbhadra

बता दें कि हिमाचल के छह बार मुख्यमंत्री रहे वीरभद्र सिंह का 13 वर्ष की उम्र में बुशहर रियासत के 122वें राजा के रूप में राजतिलक हुआ था। रामपुर रियासत में यह प्रथा रही है कि राजा का अंतिम संस्कार तब तक नहीं होता, जब तक अगले उत्तराधिकारी का राजतिलक न हो, क्योंकि राज गद्दी को खाली नहीं छोड़ा जाता।
वीरभद्र के अंतिम संस्कार से पहले शनिवार को पुरानी परंपराओं का निर्वहन करते हुए विक्रमादित्य सिंह का राज महल में राजगद्दी पर राजतिलक किया जाएगा। उसके बाद अंतिम संस्कार की प्रक्रिया शुरू होगी।

अंतिम संस्कार में शामिल होंगे ये नेता..

प्रदेश कांग्रेस महासचिव रजनीश किमटा (State Congress General Secretary Rajneesh Kimta) ने यह जानकारी देते हुए बताया कि शनिवार को रामपुर बुशैहर में वीरभद्र सिंह के अंतिम संस्कार में अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के सचिव संजय दत्त, प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कुलदीप सिंह राठौर, नेता प्रतिपक्ष मुकेश अग्निहोत्री (Leader of Opposition Mukesh Agnihotri) सहित सभी विधायक, पूर्व विधायक और पार्टी पदाधिकारी वीरभद्र सिंह के अंतिम संस्कार में विशेष तौर पर भाग लेंगे। उन्होंने कहा है कि वीरभद्र सिंह के निधन से कांग्रेस पार्टी ने अपना एक महान व्यक्तित्व, जन नायक खोया है जिनके अंतिम संस्कार के मान सम्मान में पार्टी की ओर से कोई कमी नहीं रहनी चाहिए।