वायुसेना ने ऐसे मार गिराया एफ-16, पायलट पैराशूट से कूदा

pak pilot jumps

पाकिस्तान की ओर से हवाई हमले के बाद भारतीय सेना ने बुधवार को अपनी जवाबी फायरिंग में नौशेरा सेक्टर के लाम वैली में पाकिस्तानी लड़ाकू एफ 16 विमान को मार गिराया। मीडिया रिपोर्टों के मुताबिक पाकिस्तानी विमान से उसके दो पायलटों को पैराशूट के जरिए नीचे उतरते देखा गया है। पैराशूट से नीचे उतरे पायलट की स्थिति के बारे में अभी स्पष्ट जानकारी नहीं मिल पाई है।

पाकिस्तानी वायु सेना का विमान जब भारतीय वायु सीमा में दाखिल हुआ तो भारत की ग्राउंड फोर्सेज ने जवाबी कार्रवाई की। भारत की इस कार्रवाई में पाक का एफ-16 विमान पाकिस्तानी इलाके लाम वैली में गिरा। एफ-16 से दो पायलट विमान के पैराशूट से निकलते हुए दिखाई दिए। इससे पहले भारत का एक विमान बड़गाम में क्षतिग्रस्त हो गया। बताया जा रहा है कि भारतीय विमान तकनीकी कारणों के चलते दुर्घटना का शिकार हुआ। वायु सेना की तकनीकी टीम घटनास्थल पर पहुंच गई है।

हादसे का शिकार हुआ था एक हेलीकॉप्टर

भारतीय वायुसेना का एक हेलिकॉप्टर जम्मू-कश्मीर के बडगाम जिले में बुधवार को दुर्घटनाग्रस्त हो गया। इस घटना में पांच लोगों की मौत हो गई। अधिकारियों ने बताया कि बडगाम के गारेंद कलां गांव के पास मैदान में सुबह 10 बजकर पांच मिनट पर हेलिकॉप्टर हादसे का शिकार हो गया। घटनास्थल से पांच शवों को बरामद किया गया। एक की पहचान स्थानीय निवासी कैफियत हुसैन गनी के तौर पर हुई है।  माना जा रहा कि चार अन्य शव वायु सेना के कर्मियों के है। नयी दिल्ली में अधिकारियों ने इसे एमआई-17 हेलीकॉप्टर बताया है।

Missing IAF pilot is with Pakistan 

इससे पहले, श्रीनगर में अधिकारियों ने विमान को जेट बताया था। अधिकारियों ने बताया कि विमान दो हिस्सों में टूट गया और उसमें फौरन आग लग गई। दूसरी ओर विदेश मंत्रालय ने साफ कर दिया है कि लापता पायलट पाकिस्तान के कब्ज़े में है। जिसके बाद पाकिस्तान के इस दावे की पुष्टि हो गई है कि वीडियो में दिख रहा शख्स विंग कमांडर है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here