EXIT POLL 2019 : महाराष्ट्र- हरियाणा में BJP की जीत

exit poll
exit poll

EXIT POLL 2019: हरियाणा (Haryana) और महाराष्ट्र (Maharashtra) में विधानसभा चुनाव (Assembly elections) खत्म होने के बाद करीब सभी एग्जिट पोल में दोनों ही राज्यों में बीजेपी की सरकार बनती हुई दिख रही है। वोटों की गिनती 24 अक्टूबर को की जाएगी। महाराष्ट्र में शाम छह बजे तक 60 फीसदी वोटिंग हुई है, जबकि हरियाणा में शाम पांच बजे तक 65 फीसदी वोटिंग दर्ज हुई।

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल और महाराष्ट्र में देवेंद्र फड़णवीस की अग्निपरीक्षा माना जा रहा है, जो चुनाव में पार्टी का चेहरा हैं। हरियाणा में बीजेपी साल 2014 में पहली बार जीती थी। वहीं, महाराष्ट्र में 15 साल के एनसीपी-कांग्रेस गठबंधन को हराकर बीजेपी-शिवसेना गठबंधन ने सत्ता में वापसी की थी।

90 विधानसभा सीटों वाले हरियाणा में बीजेपी और कांग्रेस ने यहां की सभी सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारें है। जबकि, इनेलो-अकाली ने 81 सीटों पर अपने प्रत्याशियों को उतारकर चुनाव को बेहद दिलचस्प बना दिया है।https://www.indiamoods.com/pms-hunk-in-haryana-said-modi-is-the-one-who-lives-by/

EXIT POLL 2019-क्या कहते हैं आंकड़े

टीवी9 मराठी-सिसेरो ने एग्जिट पोल में महाराष्ट्र में बीजेपी-शिवसेना गठबंधन को 197 सीटें दी है। जबकि, कांग्रेस-एनसीपी को 75 और अन्य को 16 सीटें दी है। 

*इंडिया न्यूज-पोल्सट्रेट के एग्जिट पोल में हरियाणा में बीजेपी को 75-80 सीटें, कांग्रेस को 8-12 सीटें और इनेलो+अकाली को 0-1 सीट दी गई है। 

*टीवी9 भारतवर्ष ने एग्जिट पोल में हरियाणा में बीजेपी को 47, कांग्रेस को 23 और इनेल+अकाली दल को 9 सीटें दी है। 

साल 2014 के चुनाव में 47 सीटें जीत कर बीजेपी ने हरियाणा में पहली बार पूर्ण बहुमत की सरकार बनाई थी। हरियाणा चुनाव में बीजेपी ने अनुच्छेद 370 को हटाने और एनआरसी लाने को अपना हथियार बनाया है। वहीं, कांग्रेस ने बेरोजगारी, आर्थिक मंदी और किसानों की बढ़ती परेशानी को मुद्दा बनाया।

EXIT POLL 2019- ये थे 2014 के नतीजे

haryana_poll_0
haryana_poll_0

साल 2014 के हरियाणा विधानसभा चुनाव में बीजेपी ने 47 सीट, इंडियन नेशनल लोकदल (इनेलो) ने 19 जबकि कांग्रेस ने 15 सीटें जीती थीं। वहीं हरियाणा जनहित कांग्रेस (एचजेसी) ने दो सीट, शिरोमणी अकाली दल (शिअद) और बहुजन समाज पार्टी (बसपा) ने एक-एक सीटें जीती थीं। पांच निर्दलीय उम्मीदवारों ने भी यहां चुनाव में जीत दर्ज की थी।

महाराष्ट्र में साल 2014 में हुए विधानसभा चुनाव परिणाम पर नज़र डाले तो भारतीय जनता पार्टी 123 सीटें हासिल कर सबसे बड़े दल के रूप में उभरी थी। ऐसा पहला मौका था जब महाराष्ट्र में बीजेपी को इतनी सीटें हासिल हुई थीं। जबकि 63 सीटों के साथ शिवसेना दूसरे नंबर पर थी। और कांग्रेस के खाते में 42 और राकांपा के खाते में 41 सीटें आई थी। जबकि 1 सीट अन्य के खाते में गई थी।