प्रेगनेंसी में बादाम खाने के फायदे

almond in pregnancy

प्रेगनेंसी में बादाम खाने के फायदे बहुत हैं। यह मां और शिशु की ओवरऑल सेहत के लिये संपूर्ण पोषण का काम करता है। ड्राइफ्रूट्स सेहत के लिए लाभदायक होते हैं।  ड्राइफ्रूट्स में सबसे ज्यादा पसंद किया जाता है बादाम।  बादाम के छिलकों में टैनिन होता है जो इसके न्यूट्रिएंट्स को बाॅडी में ऑब्जर्व होने से रोकता है। भिगोने से इसके छिलके आसानी से निकल जाते हैं और इसके न्यूट्रिएंट्स बाॅडी को बेहतर तरीके से मिल पाते हैं। इसलिए डाइट एक्सपर्ट बादाम भिगोकर खाने को कहते हैं।

बादाम  के फायदे

almond in pregnancy

जिनका शरीर कमजोर है उन्हें रोज़ सुबह बादाम पीसकर उसे दूध में डालकर पीना चाहिए। बादाम में ढेर सारे पोष्टिक तत्व होते हैं। इसमें प्रोटीन, वसा व विटामिन और मिनरल होते हैं जो सेहत के साथ-साथ त्वचा बाल व आंखों के लिए भी फायदेमंद होते हैं। रोज़ सुबह 4-5 बादाम खाली पेट खाने से शरीर स्वस्थ बनता है।

वज़न घटाये

almond benefits
young woman drinking milk

यदि आप रोज सुबह 4-5 बादाम भीगे हुए खाऐंगे तो आपकी चर्बी तेजी से घटेगी। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि इसमें मौजूद मोनोसेच्युरेटेड फैट आपकी भूख को रोकने और पेट को लंबे समय तक भरे रहने का एहसास दिलाता है। इसमें पोटेशियम, सोडियम होता है, इससे हमारे शरीर में रक्त का परिसंचरण ठीक तरह से होता है। बादाम नियमित रूप से खाने से टाइप 2 मधुमेह को नियंत्रित करने में मदद मिलती है।

प्रेगनेंसी में बादाम खाने के लाभ

pregnant women eating almond

गर्भवती महिलाओं को भीगे बादाम का सेवन जरूर करना चाहिए, क्योंकि इससे उन्हें और उनके होने वाले बच्चे को पूरा पोषण मिलता है, जिससे दोनों स्वस्थ रहते हैं।

रोजाना सुबह-सुबह 4-6 बादाम का सेवन करने से आपकी मेमोरी तेज होती है और आपका सेंट्रल नर्वस सिस्टम ठीक से काम करता है, जिससे आपका दिमाग स्वस्थ रहता है।

भीगे बादाम में प्रीबायोटिक गुण होते हैं।, जो इम्युन सिस्टम को मजबूत बनाने में मदद करता है, प्रीबायोटीक गुण होने की वजह से यह आंतों में मौजूद गुड बेक्टीरिया को बढ़ाते हैं।

यह भी पढ़ें:अलसी खाने से मिल सकते हैं चमत्कारी फायदे

एंटी एजिंग हैं

anti aging almonds

यह भी पढ़ें: How To Cool Your Eyes By Massage

स्किन में उम्र के साथ आई झुरियों को दूर करने के लिए बादाम से बेहतर कोई विकल्प नहीं है, क्योंकि यह एक नेचुरल एंटी एजिंग फूड है, सुबह भीगे बादाम के सेवन से त्वचा में कसाव आता है व त्वचा स्वस्थ बनती है।

बादाम वैसे तो सुपरफुड है इसे बच्चों से लेकर बुजुर्गों तक सभी कोई खा सकते हैं।  किडनी में पथरी है तो बादाम न खाएं।

बादाम में फाइबर की मात्रा काफी होती है, जो पाचन क्रिया के लिए अच्छी होती है।

बादाम में विटामिन ई की मात्रा अधिक होने से माइग्रेन के रोगियों को इसे नहीं खाना चाहिए। एंटी बायोटिक ले रहे हैं तो बादाम न खाएं।