ऑनलाइन राखी से मिट रही भाई -बहन के रिश्ते की दूरी

Raksah Bandhan or Rakhi, Indian festival for brothers and sisters,
Raksah Bandhan or Rakhi, Indian festival for brothers and sisters, on this festival sisters tie a bracelet on brothers wrist to ensure her security, and celebrate the festival by giving gifts and sweet to each other

ऑनलाइन राखी से अब भाई -बहन के रिश्तों की दूरियां कम हो रही हैं. जो बहनें कभी दूर रह रहे भाइयों को डाक से राखियां भेजती थीं लेकिन उनके लिये अब यह गुजरे जमाने की बात हो गयी है. ई-कॉमर्स कंपनियों ने दूर रह रहे भाई की कलाई पर राखी बांधना आसान कर दिया है. इतना ही नहीं, पास रहने वाले भाइयों के लिए भी बहनें ऑनलाइन राखियां खरीद रही हैं.

मिल रहे हैं ऑफर्स

online rakhi
online rakhi

ऑनलाइन शॉपिंग की बात करें, तो राखियों में तरह-तरह की वेराइटी मिल रही है.  अब राखियों के साथ-साथ ऑनलाइन राखी की स्पेशल थाली भी मिल रही है, ऑनलाइन राखियों की डिजाइन और खूबसूरती ग्राहकों को आकर्षित कर रही है. ऑनलाइन की राखियों के साथ  मिठाई, चॉकलेट, गिफ्ट और अन्य चीजें भी उपलब्ध है. खास बात यह है कि इन राखियों और गिफ्ट की शॉपिंग करने पर आकर्षक ऑफर दिये जा रहे हैं. बदलते वक्त के साथ अब शॉपिंग में भी काफी बदलाव देखने को मिल रहे हैं.

ऑनलाइन राखी से टाइम की बचत

banner-bg
banner-bg

राखी के बाजार में शॉपिंग करने में ज्यादा से ज्यादा टाइम लग जाता है. ऐसे में जिनके भाई और बहन एक-दूसरे से दूर हैं. वे राखी पोस्ट करते थे. डाक से राखी भेजने में पैसों के साथ-साथ समय भी अधिक लगता है. साथ ही कई बार सही पता नहीं होने की वजह से राखी समय पर नहीं पहुंच पाती थी. लेकिन अब ऑनलाइन के जमाने में राखी निश्चित समय और सही पते पर आसानी से पहुंच जाती है.

डिजाइन और वेराइटी के मुताबिक है कीमत

rakhi 1
rakhi 1

ऑनलाइन शॉपिंग में विभिन्न प्रकार की राखियां आसानी से मिल रही है, जिसमें वेराइटी के मुताबिक कीमत है. डिजाइनर सिंगल राखी 50 से 200 रुपये में है. वहीं ड्राइफ्रूट्स, चॉकलेट्स के साथ वाली राखी 900 से दो हजार तक में उपलब्ध है. इसके अलावा राखी के साथ पूजा वाली थाली, जिसे ट्रेडिशनल तरीके से सजाया गया है वह भी 600 से 1500 तक की कीमतों में मिल रही है. इसमें राखी के साथ-साथ रोली, घी, दीपक, चावल और मिठाई भी उपलब्ध है. राखियों के साथ चॉकलेट्स और टेडीवियर  800 से दो हजार रुपये तक में उपलब्ध है.

ऑनलाइन गिफ्ट का भी बढ़ रहा चलन

online rakshabandha
online rakshabandha

रक्षा बंधन के शुभ अवसर पर कई दिनों पहले से ही जहां बहनें अपने परदेशी भाइयों को ऑनलाइन राखी भेज रही हैं, वही दूसरी ओर कई भाई भी बहनों को ऑनलाइन गिफ्ट भेजने में लगे हुए हैं. इस बारे में बोरिंग रोड के पुनीत कहते हैं कि मेरी बहन पुणे में रहती है. इस बार वह राखी में नहीं आ रही है. इसलिए बहन ने ऑनलाइन राखी भेजी है, जो मुझे मिल चुकी है. इसलिए मैं भी बहन को राखी का उपहार ऑनलाइन भेज रहा हूं. जो उसे जरूर पसंद आयेगा. इन दिनों गिफ्ट के अलावा ऑनलाइन कार्ड, बुके व चॉकलेट जैसी चीजों को देने का ट्रेंड चल रहा है.

ऑनलाइन राखी से अमेजन और फ्लिपकार्ट की सेल बढ़ी

हाल यह है कि जितनी खरीदारी मार्केट से हो रही है उतनी ही शॉपिंग ऑनलाइन भी हो रही है. ऑनलाइन खरीदारी के लिए अमेजन और फ्लिपकार्ट पहली पसंद बनी हुई हैं. यहां राखियों की सेल भी चल रही है. एलइडी लाइटिंग वाली, कार्टून कैरेक्टरों वाली, चांदी के वर्क वाली समेत कई डिजाइन वाली राखियां पसंद की जा रही हैं.