DU First Cut off List 2021- 9 को जारी होगी दूसरी, 16 को तीसरी लिस्ट, सीटें खाली रही तो चौथी कटऑफ भी

DELHI UNIVERSITY
DELHI UNIVERSITY

DU First Cut off List 2021-दिल्ली विश्वविद्यालय (DU) मेरिट- बेस्ड अंडर ग्रेजुएट (UG) कोर्सेज में एडमिशन के लिए पहली कट ऑफ लिस्ट जारी कर चुका है। अब 9 अक्टूबर और 16 अक्टूबर को दूसरी और तीसरी लिस्ट आएगी. यूनिवर्सिटी ने कट-ऑफ लिस्ट शेड्यूल जारी करते हुए यह भी कहा है कि, अगर डीयू की तीसरी कट-ऑफ लिस्ट के बाद भी सीटें खाली रहती हैं, तो चौथी कट-ऑफ लिस्ट भी जारी की जाएगी.

ऑनलाइन होगा सारा प्रोसेस

लिस्ट डीयू के एफिलिएटेड कॉलेजों में वेबसाइटों के साथ-साथ दिल्ली विश्वविद्यालय की आधिकारिक साइट पर भी जारी की जाएगी. गौरतलब है कि इस साल भी कोविड-19 महामारी के कारण DU UG एडमिशन प्रोसेस को ऑनलाइन किया जाएगा. इसके बारे में ज्यादा जानकारी आधिकारिक वेबसाइटdu.ac.in पर उपलब्ध है.

DU First Cut off List 2021-पूरी एडमिशन प्रक्रिया कॉन्टेक्ट लेस होगी

दिल्ली यूनिवर्सिटी इस साल भी एकेडमिक ईयर 2021-22 के लिए स्टूडेंट्स को एडमिशन देने के लिए कॉन्टेक्ट लेस एडमिशन प्रोसेस को फॉलो करेगा. डीयू की ऑनलाइन प्रवेश प्रक्रिया के तहत, डीयू कट-ऑफ को पूरा करने वाले छात्र बिना कॉलेजों में जाए कॉलेज या विभाग की वेबसाइटों पर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं.

DU UG एडमिशन प्रोसेस

पहली कट ऑफ लिस्ट 2021 जारी होने के बाद, छात्रों को अपनी पसंद का कॉलेज और प्रवेश पोर्टल डैशबोर्ड पर एक कोर्स चुनना होगा. उन्हें यह चेक करना होगा कि क्या वे उस विकल्प के लिए एलिजिबल हैं जिसे वे भर रहे हैं.
ऐसा करने के बाद, छात्रों को यह सुनिश्चित करना होगा कि वे डीयू यूजी प्रवेश फॉर्म को हर तरह से पूरा करें. एडमिशन कमेटी के सदस्यों द्वारा इन फॉर्म का विधिवत सत्यापन और जांच की जाएगी.

Important facts

jesus and merry
  • भरे हुए फॉर्म प्राप्त होने पर, एडमिशन के संयोजक प्रवेश के लिए रिकमंडेड मामलों पर नजर रखेंगे.
  • इसके बाद इन्हें फाइनल मंजूरी के लिए संबंधित कॉलेज प्रिंसिपल्स के पास भेजा जाएगा.
  • यदि कोई कॉलेज किसी आवेदन या उम्मीदवार को अस्वीकार करता है, तो उन्हें इसका कारण भी बताना होगा कि उन्होंने ऐसा क्यों किया.
  • इन स्टेप्स को फॉलो करने के बाद, छात्रों को वेरिफिकेशन के लिए सभी जरूरी डॉक्यूमेंट्स पोर्टल पर अपलोड करने होंगे.
  • इन डॉक्यूमेंट्स में हैं – कक्षा 12 या क्वालीफाइंग एग्जाम की मार्कशीट और पासिंग सर्टिफिकेट, कक्षा 10 की मार्कशीट और पासिंग सर्टिफिकेट, जाति प्रमाण पत्र / ईडब्ल्यूएस सर्टिफिकेट (यदि लागू हो), स्कूल से ट्रांसफर सर्टिफिकेट, बोर्ड से माइग्रेशन सर्टिफिकेट, कैरेक्टर सर्टिफिकेट और यूनिवर्सिटी रजिस्ट्रेशन का ओएमआर फॉर्म.
  • छात्रों ध्यान रखें कि अगर इनमें से कोई भी डॉक्यूमेंट मिसिंग है तो उनका एडमिशन कैंसिल किया जा सकता है.

DU First Cut off List 2021-कंफर्मेशन ज़रूर सिक्योर कर रखें

  • सभी डॉक्यूमेंट्स अपलोड होने के बाद शुल्क का भुगतान करना होगा और जो स्लिप जनरेट होगी उसे सुरक्षित रखना होगा.
  • इन सभी स्टेप्स के बाद छात्रों को संबंधित कॉलेज से एक कंफर्मेशन मिलेगा कि उनका एडमिशन सिक्योर हुआ है या नहीं.
  • डीयू फर्स्ट कट ऑफ लिस्ट 2021 के बाद अन्य कट-ऑफ लिस्ट भी जारी की जाएंगी.
  • पहली कट ऑफ लिस्ट जारी होने के बाद उन्हें ‘सीट शिफ्टिंग’ का ऑप्शन भी दिया जाएगा.