गर्मियों में भी बार-बार गर्म पानी- कहीं बिगड़ न जाये अंदरूनी सेहत

Drinking of water water is injurious

बार-बार गर्म पानी पीने की सलाह डॉक्टर से लेकर नीम हकीम सब दे रहे हैं। आजकल कोविड संक्रमण के चलते लोग गर्मियों में भी ज्यादा गर्म पानी पी रहे हैं। गर्म पानी पीने के अपने फायदे भी हैं यह कब्ज, मोटापा, गले को साफ रखने के लिए बेहद कारगर है लेकिन क्या आपको इससे होने वाले नुकसान पता हैं अगर नहीं तो हम आपको बताते हैं-

बार-बार गर्म पानी-Headache problem

ज्यादातर लोग वजन कम करने के लिए बिना प्यास के भी बार -बार गर्म पानी पीते रहते हैं लेकिन लंबे समय तक ऐसा करने से दिमाग की नसों में सूजन भी आ सकती है। जिससे सिरदर्द की परेशानी हो सकती है इसलिए बिना प्यास के बार-बार गर्म पानी पीने से बचें।

यह भी पढ़ें: कोरोना से ठीक हुए मरीजों में क्यों हो रहा ‍Black Fungus Infection, डायबिटीज़ के मरीज़ों के लिये क्यों घातक है यह

High blood pressure

Hot water

– गर्म पानी उच्च रक्तचाप की दिक्कत भी पैदा कर सकता है। हमारे शरीर मे ब्लड की एक निश्चित मात्रा है ज्यादा गर्म पानी से शरीर में ब्लड फ्लो की मात्रा बढ़ जाती है जिससे उच्च रक्तचाप जैसी समस्या हो सकती है।

बहुत ज़्यादा गर्म पानी से किडनी पर असर

-कई रिसर्च में पाया गया है कि गर्म पानी किडनी पर बुरा असर डालता है। किडनी शरीर से एक्स्ट्रा पानी और टॉक्सिनस निकालने का काम करती है लेकिन ज्यादा गर्म पानी से इन पर ज्यादा दबाव पड़ता है जिससे किडनी की फंक्शनिंग गड़बड़ा सकती है।

यह भी पढ़ें: सुपरफूड है Foxnuts, ये टेस्टी भी है और हेल्दी भी है, जानते हैं सेहत लाभ, ताकि बाॅडी को मिले इसके बेनिफिट्स

पेट में जलन

ज्यादा गर्म पानी से पेट में जलन की समस्या हो सकती है। गर्म पानी कई बार शरीर के अंदरूनी अंगों को नुकसान पहुंचा सकता है। हमारा शरीर बहुत सेंसिटिव टिशूज से बना होता है और गर्म पानी से शरीर के अंदरूनी अंगों में छाले या जलन हो सकती है।

बार-बार गर्म पानी- frequent urination

सोते वक्त अगर आप गर्म पानी पीने के आदी हैं तो आपको बार- बार टॉयलेट आने की दिक्कत हो सकती है क्योंकि इससे रक्त वाहिनी कोशिकाओ पर दबाव बढ़ जाता है और बार-बार पेशाब आता है।

‍BY-Richa Singh