धनतेरस 2020-क्या है पूजा का शुभ मुहूर्त,क्यों खरीदें सोना-चांदी, कौन सा यंत्र बरसाएगा धन, जानिये …

dhanteras puja


धनतेरस 2020- धनतेरस अमूमन दिवाली से दो दिन पहले आता है लेकिन इस बार एक दिन पहले ही इसका शुभ मुहूर्त है। इस बार धनतेरस 13 नवंबर को मनाया जाएगा। धनतेरस के दिन कुछ खास चीजों को घर में खरीदकर लाना बहुत शुभ होता है। खासतौर पर इस दिन सोने, पीतल या चांदी के बर्तन खरीदना बहुत शुभ माना जाता है। माना यह जाता है कि इस दिन खरीदी जाने वाली चीजें धन धान्य और घर की समृद्धि को बढ़ाती हैं।

पूजा का मुहूर्त यह है…

laxmi pujan 2

इस साल धनतेरस पूजा के लिए शाम का समय सही माना गया है। इस साल कार्तिक मास के कृष्ण पक्ष की त्रयोदशी तिथि का प्रारंभ 12 नवंबर दिन गुरुवार की रात 09 बजकर 30 मिनट पर होगा, जो 13 नवंबर दिन शुक्रवार को शाम 05 बजकर 59 मिनट तक रहेगा।

यह भी पढ़ें: इस दिवाली: कितने ‘दीये’ नए!

धनतेरस 2020-दीप जलाएं, यह होगा लाभ

Dhanteras-Puja

मान्यताओं के मुताबिक दिवाली से दो तिथि पहले यम के लिए दीपक जलाने की परंपरा है। धनतेरस के दिन संध्या के समय में घर के बाहर एक दीपक जलाएं। माना जाता है कि यम का दीपक जलाने से यमराज खुश होते हैं और परिवार के सदस्यों की अकाल मृत्यु से सुरक्षा प्रदान करते हैं। इस बार शाम 5 बजकर 28 मिनट से लेकर 5 बजकर 59 मिनट के बीच पूजा का शुभ मुहूर्त है.

पारद श्रीयंत्र सहित श्री धन वर्षा यंत्र, कुबेर यंत्र और महालक्ष्मी यंत्र खरीदें

dhanteras 1

धनतेरस पर पारद श्रीयंत्र सहित श्री धन वर्षा यंत्र, कुबेर यंत्र और महालक्ष्मी यंत्र खरीदना शुभकर माना जाता है। इससे घर में धनवर्षा होती है। इस यंत्र से जीवन में धन,वैभव और सुख-समृद्धि की कभी कमी नहीं रहती। इस पारद श्रीयंत्र को किसी योग्य पंडित से घर, कार्यालय  और तिजोरी में स्थापित करें।

धनतेरस 2020-यह है महत्व

dhanvantari

कहते हैं कि कार्तिक मास के कृष्ण पक्ष की त्रयोदशी के दिन भगवान समुद्र मंथन के दौरान भगवान धनवंतरि अपने हाथों में अमृत कलश लेकर प्रकट हुए थे।
यह भी मान्यता है कि चिकित्सा विज्ञान के प्रसार के लिए भगवान धनवंतरि ने अवतार लिया था। पौराणिक मान्यताओं के मुताबिक़ धनतेरस के दिन लक्ष्मी-गणेश की प्रतिमा भी इस दिन घर में लानी चाहिए।

धनतेरस पर करें शुभकार्य

happy dhanteras

धनतेरस पर सभी तरह के शुभ कार्य किए जा सकते हैं। इसदिन विशेष रूप से सोने और चांदी के आभूषण की खरीदारी की जाती है। मान्यता है कि धनतेरस के दिन जिस भी शुभ चीज की खरीदारी करने से उसमें तेरह गुने की वृद्धि होती है।

laxmi pujan

सोने चांदी के सिक्के और अभूषण जरूर खरीदना चाहिए। चांदी के बर्तन भी खरीदे जा सकते हैं।
इन सोने-चांदी के सिक्कों, बर्तनों और आभूषणों को दिवाली के दिन लक्ष्मी गणेश पूजन के समय जरूर पूजें।

धनतेरस 2020 पर घर लायें झाड़ू, धनिये के बीज का पूजन करें

धनतेरस पर धनिए के बीज खरीदकर दिवाली पर लक्ष्मी पूजन में प्रयोग करना बहुत ही शुभ माना गया है। धनिए के बीज को लक्ष्मी-गणेश पूजा में जरूर चढ़ाएं। धनिया का बीज को तिजोरी में जरूर रखें। धनतेरस के दिन झाड़ू जरूर खरीदें. झाड़ू को माता लक्ष्मी का प्रतीक माना जाता है। इससे गरीबी -दरिद्रता का नाश होता है।