Depression After Corona-कोविड के बाद आपको भी महसूस हो रहा डिप्रेशन तो खानपान से करें केयर

MENTAL HEALTH
MENTAL HEALTH

Depression In Corona-कोरोना (Corona) महामारी की वजह से लोगों को कई तरह की मानसिक समस्याएं झेलनी पड़ रही हैं. इस महामारी के दौर में न जाने कितने लोगों ने अपनों को खोया है और न जाने कितने लोगों ने इस महामारी के दर्द को झेला है. अपनी और अपने परिवार की सुरक्षा के लिए लोग जी जान लगा रहे हैं. जो लोग काम के सिलसिले में घर से बाहर निकल रहे हैं उन्हें डर, तनाव और कई तरह की मानसिक समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है. आंकड़े देखें तो पिछले कुछ समय में डिप्रेशन और एंग्जाइटी (Anxiety) की समस्या लोगों में कापी ज्यादा बढ़ गई है. लोग योग और मेडिटेशन का सहारा ले रहे हैं, इस स्थिति से निपटने के लिए आपको खान-पान का भी ख्याल रखने के जरुरत है. आपको खाने में ऐसी चीजें शामिल करनी चाहिए, जिससे दिमाग मजबूत और हेप्पी हो सके. आपको तनाव दूर करने वाले इन खाद्य पदार्थों का सेवन करना चाहिए.

अश्वगंधा

हमारे देश में आयुर्वेदिक दवाओं में अश्वगंधा का उपयोग सालों से किया जा रहा है. आपको अश्वगंधा किसी भी मेडिकल स्टोर पर मिल जाएगा. इसकी टैबलेट भी मार्केट में मौजूद हैं. अगर आप रोज 1 ग्राम अश्वगंधा खाते हैं तो इससे तनाव में काफी राहत मिलेगी. आप अश्वगंधा को दूध के साथ भी खा सकते हैं.

Depression In Corona-केसर

एंग्जाइटी और स्ट्रेस को दूर करने के लिए केसर का इस्तेमाल भी किया जाता है. इससे दिमाग़ में हैप्पी हार्मोन्स एक्टिव होते हैं. एंग्जाइटी और स्ट्रेस को दूर करने के लिए केसर काफी फायेदमंद है. आप इसे किसी कपड़े में लपेट कर सूंघ भी सकते हैं या खाने में शामिल कर सकते हैं.

मोरिंगा के पत्ते

आजकल मोरिंगा के पत्तों को काफी उपयोग किया जा रहा है. तनाव को दूर करने के लिए भी इन्हें उपयोग में लाया जाता है. मोरिंगा के पत्तों को गुणकारी होने की वजह से सुपरफ़ूड माना जाता है. आप इसके पत्तों को पाउडर के रूप में अपने खाने में शामिल कर सकते हैं. इसके अलावा आप एंग्जाइटी और स्ट्रेस को दूर करने के लिए करी पत्ता, पालक, वीटग्रास, ब्रोकली और दूसरी हरी सब्ज़ियों को खाने में शामिव कर सकते हैं. इनसे तनाव दूर होगा.

Depression In Corona-केला

केला सेहत के लिए काफी फायदेमंद फल है. केला खाने से शरीर में हैप्पी हार्मोन एक्टिव हो जाते हैं. अगर आपको एंग्जाइटी फील हो रही है तो तुरंत एक केला खा लें. इससे आपको उस वक्त अच्छा महसूस होगा. केला खाने से शरीर में चीनी की आपूर्ति होती है और आप खुश रहते हैं. आप चाहें तो केले का शेक या स्मूदी बनाकर भी पी सकते हैं.