Delhi Schools New Corona Guidelines- दिल्ली में नयी कोरोना बंदिशों की पांच अहम बातें

Hay fever, Covid Or Seasonal allergies
Hay fever, Covid Or Seasonal allergies

Delhi Schools New Corona Guidelines: दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (DDMA) और दिल्ली सरकार (Delhi Government) ने मिलकर यहां के स्कूलों के लिए नई कोविड गाइडलाइंस (Delhi Schools New Covid Guidelines) जारी की हैं. गौरतलब है कि स्कूल खुलने के कुछ समय बाद ही कोविड मामलों की संख्या बढ़ने लगी है. इस बार बच्चों में भी कोविड संक्रमण के मामले पाए जा रहे हैं. वर्तमान माहौल को देखते हुए दिल्ली के स्कूलों के लिए नई कोविड गाइडलाइंस और एसओपी (Delhi School Covid Guidelines & SOPs) जारी हुई हैं. सभी स्कूलों को इनका पालन करना है ताकि छात्रों को सुरक्षित रखा जा सके. जानते हैं इस बार की नई कोरोना गाइडलाइंस की पांच अहम बातें.

सबको लगी हो वैक्सीन

सभी स्कूलों को चाहें वो प्राइवेट हों या सरकारी सभी नियमों का पालन करना है जिसमें सबसे पहले ये देखना है कि जो भी पात्र हैं चाहें टीचर्स या स्टूडेंट्स, उनके वैक्सीन लगी हो. स्कूल में मास्क अनिवार्य कर दिया गया है. यहां तक की किसी भी गेस्ट को भी बिना मास्क के स्कूल में एंट्री नहीं दी जाएगी. हर किसी को हर समय मास्क लगाना है.
स्कूल के गेट पर गार्ड्स या सिक्योरिटी का प्रॉपर इंतजाम हों जो ये चेक करें कि स्कूल आने वाले किसी भी छात्र या स्टाफ को कोविड के लक्षण न हों. उनका टेम्परेचर लिया जाए और कोई भी बीमार दिखे तो उसे वापस भेज दिया जाए.

शेयरिंग पर लगायें रोक

स्कूल में छात्रों के बीच टिफिन बॉक्स से लेकर, कॉपी, किताबे, पेंसिल पेन आदि किसी भी चीज की शेयरिंग न की जाए. स्कूलों का प्रॉपर सैनिटाइजेशन हो और साबुन से लेकर हैंड सेनिटाइजर तक की पूरी व्यवस्था की जाए. अगर किसी स्कूल में कोई भी कोविड केस निकलता है तो स्कूल को पूरी तरह बंद करके उसे सैनिटाइज किया जाए. स्कूल में किसी भी समय भीड़ न लगें और कोविड एपरोप्रिएट बिहेवियर यानी CAB की ट्रेनिंग हर किसी को दी जाए.