New Zealand पर रोमांचक जीत से भारत सेमीफाइनल में पहुंचा

India-womens

New Zealand पर रोमांचक जीत से भारत सेमीफाइनल में पहुंच गया है। युवा सलामी बल्लेबाज शेफाली वर्मा ( Shefali Verma ) की तेजतर्रार पारी और गेंदबाजों के एक और अनुशासित प्रदर्शन से भारत ने गुरुवार को यहां न्यूजीलैंड को रोमांचक मैच में चार रन से हराकर आईसीसी महिला टी20 विश्व कप में जीत की हैट्रिक पूरी करने के साथ सेमीफाइनल में जगह पक्की की।

New Zealand पर India की जीत, शेफाली ने 46 रन बनाये

सोलह वर्षीय शेफाली ने 34 गेंदों पर चार चौकों और तीन छक्कों की मदद से 46 रन बनाये लेकिन इसके बावजूद भारतीय टीम पहले बल्लेबाजी का न्योता मिलने पर आठ विकेट पर 133 रन पर ही पहुंच पायी। भारतीय गेंदबाजों ने हालांकि फिर से अपेक्षाकृत कम स्कोर का अच्छा बचाव किया और एमिलिया केर (19 गेंदों पर नाबाद 34 रन) के अंतिम क्षणों के धमाल के बावजूद न्यूजीलैंड को छह विकेट पर 129 रन पर रोक दिया।

भारतीय टीम की यह लगातार तीसरी जीत है। उसने इससे पहले मौजूदा चैंपियन आस्ट्रेलिया को 17 रन और बांग्लादेश को 18 रन से हराया। भारत ग्रुप ए में तीन मैचों में छह अंक लेकर शीर्ष पर है और वह सेमीफाइनल में जगह बनाने वाली पहली टीम बन गयी है। भारतीय टीम अपना आखिरी मैच शनिवार को श्रीलंका से खेलेगी।

यह भी पढ़ें : http://indiamoods.com

New Zealand दीप्ति शर्मा के ओवर में 12 रन

shefali

भारत ने स्पिनरों ने शुरुआत करायी लेकिन दीप्ति शर्मा के ओवर में 12 रन बन गये जिसमें सलामी बल्लेबाज़ राचेल प्रीस्ट (12) के दो चौके शामिल हैं। अनुभवी शिखा पांडे ने हालांकि प्रीस्ट को अगले ओवर में आउट कर दिया।

New Zealand की कप्तान को पूनम ने आउट किया

शिखा और बायें हाथ की स्पिनर राजेश्वरी गायकवाड़ के सामने न्यूजीलैंड के बल्लेबाज खुलकर नहीं पाये। दीप्ति ने अपने दूसरे स्पैल में सूजी बेट्स (छह) को बोल्ड किया। इसके बाद पूनम यादव और राधा यादव ने कीवी टीम पर दबाव बना दिया। पूनम ने कप्तान सोफी डिवाइन (14) को आउट करके उसकी मुश्किलें बढ़ा दी।

यह भी पढ़ें : https://www.indiamoods.com/why-ambati-raidu-left-cricket-after-his-retirement-from-retirement/

मैडी ग्रीन (24) और केटी मार्टिन (25) ने 36 गेंदों पर 43 रन की साझेदारी करके टीम को इन झटकों से उबारने का प्रयास किया। गायकवाड़ ने हालांकि ग्रीन को पवेलियन भेज दिया जबकि राधा ने मार्टिन को आउट करके स्कोर पांच विकेट पर 90 रन कर दिया।

न्यूज़ीलैंड को 21 गेंदों पर 44 रन की ज़रूरत

shafali

न्यूजीलैंड को जब 21 गेंदों पर 44 रन की जरूरत थी तब केर ने जिम्मेदारी संभाली। उन्होंने 19वें ओवर में पूनम पर चार चौके लगाये। इस तरह से न्यूजीलैंड को अंतिम ओवर में 16 रन की दरकार थी। शिखा ने यह ओवर किया जिसमें हेली जेनसन (11) और केर ने चौके लगाये लेकिन आखिर में भारतीय गेंदबाज उन पर अंकुश लगाने में सफल रही।

शेफाली और तानिया भाटिया ने 51 रन जोड़े

इससे पहले भारत को पहले बल्लेबाजी का न्योता मिला जिसके बाद 16 वर्षीय शेफाली ने फिर से टीम को तूफानी शुरुआत दिलायी। भारत ने पावरप्ले के ओवरों में 49 रन बनाये। भारतीय टीम ने हालांकि 43 रन के अंदर छह विकेट गंवाये जिससे वह इस शुरुआत का फायदा नहीं उठा पायी। बुखार के कारण पिछले मैच में नहीं खेल पाने वाली स्मृति मंधाना (11) जल्द ही आउट हो गयी। उन्होंने तीसरे ओवर में ली ताहुहु की गेंद विकेटों पर खेली। शेफाली और तानिया भाटिया (23) ने दूसरे विकेट के लिये 51 रन जोड़े।

भारत ने 10 ओवर में 2 विकेट पर 75 रन बनाये

तानिया दसवें ओवर में पवेलियन लौट गयी। रोजमेरी मायर की गेंद पर बैकवर्ड प्वाइंट पर खड़ी केर ने उनका कैच लिया। इसके बाद जेमिमा रोड्रिग्स (10) क्रीज़ पर उतरी। भारत ने दस ओवर में दो विकेट पर 75 रन बनाये थे। लेकिन रोड्रिग्स 12वें ओवर में आउट हो गयी। कप्तान हरमनप्रीत कौर (एक) की खराब फार्म जारी रही। उन्हें लीग कासपेरेक ने अपनी ही गेंद पर कैच किया।

आठवें और दसवें ओवर में जीवनदान पाने वाली शेफाली ने भी केर की गेंद पर डीप एक्स्ट्रा कवर पर हेली जेनसन को कैच दिया। उन्होंने अपनी पारी में चार चौके और तीन छक्के लगाये। बायें हाथ की बल्लेबाज दीप्ति शर्मा (आठ) और वेदा कृष्णमूर्ति (छह) भी योगदान नहीं दे पायी। राधा यादव ने अंतिम क्षणों में नौ गेंदों पर एक छक्के की मदद से 14 रन बनाये जबकि शिखा पांडे 14 गेंदों पर दस रन बनाकर नाबाद रही। शेफाली को मैच की सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी चुना गया।